जानिए क्या कहते हैं आपके चेहरे के तिल

Posted By: Rupa Singh
Subscribe to Boldsky

हमारे शरीर के कई हिस्सों में तिल होता है लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि ये तिल हमारे कर्म, भाग्य और स्वाभाव से जुड़े होते है। किसी के गाल पर तिल होता है तो किसी के माथे पर, किसी के बाएं हाथ में तो किसी के दाएं पैर में, हर एक तिल का अपना एक अलग ही महत्त्व होता है। कई हिस्सों का तिल हमारे लिए शुभ होता है तो कई तिल हमारे लिए अशुभ होते हैं। इतना ही नहीं तिल का छोटा बड़ा होना भी भविष्य के कई राज़ को उजागर करता है।

आज हम आपको चेहरे पर तिल होने का मतलब और उनके पीछे का रहस्य बताएंगे। आइए जानते हैं चेहरे पर तिल का महत्व।

1. माथे पर तिल:

1. माथे पर तिल:

यदि किसी व्यक्ति के माथे के बीच में तिल है तो वह बहुत ही बुद्धिमान और परिश्रमी होता है। वहीं दूसरी ओर अगर माथे के दाहिनी तरफ तिल है तो आपके पास बहुत धन होता है। माथे के बायीं तरफ का तिल आपके स्वार्थी स्वाभाव को दर्शाता है।

2. भौंहो पर तिल:

2. भौंहो पर तिल:

जिस व्यक्ति के भौंह के बीच में तिल होता है वह काफी बुद्धिमान और चतुर होता है। अपनी चतुराई से वह अपने सारे कार्य पूर्ण कर लेता है। इसके अलावा उसके अंदर एक लीडर की विशेषता होती है और वह आर्थिक तौर पर भी मज़बूत होता है।

जिसके भौंह पर बायीं ओर तिल होता है वह व्यक्ति डरपोक होता है और उसे अपने कार्यक्षेत्र में भी कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। वहीं भौंह पर दाहिनी ओर तिल है तो व्यक्ति का वैवाहिक जीवन सुखमय होता है।

3. आँखों पर तिल:

3. आँखों पर तिल:

दाहिनी आँख पर तिल वाले लोग बहुत ही भरोसेमंद, ईमानदार और मेहनती होते हैं।

वहीं बायीं आँख पर तिल वाला व्यक्ति अहंकारी होता है। ऐसे लोग आशावादी सोच के होते हैं।

4. नाक पर तिल:

4. नाक पर तिल:

यदि नाक के बीच में तिल हो तो व्यक्ति का स्वाभाव गुस्सैल होता है और वह बिना सोचे समझे अपने निर्णय लेता है। नाक की दाहिनी तरफ तिल वाले लोग कम परिश्रम में अधिक धन पाने में कामयाब होते हैं। नाक की बायीं ओर तिल हो तो व्यक्ति को सफलता पाने के लिए कड़ा संघर्ष करना पड़ता है।

ऐसे लोग जिनके नाक के नीचे तिल होता है वह कामुक और विपरीत लिंग को आकर्षित करने वाले होते हैं।

5. गाल पर तिल:

5. गाल पर तिल:

बायें गाल पर तिल वाले लोग क्रोधी, बिना सोचे समझे बोलने वाले और अधिक धन खर्च करने वाले होते हैं। दाएं गाल पर तिल वाले लोग बहुत ही आक्रामक स्वभाव के होते हैं।

6. कान पर तिल:

6. कान पर तिल:

जिस व्यक्ति के कान पर तिल होता है वह सुखी जीवन व्यतीत करता है। उसका जीवन भौतिक सुखों से युक्त होता है। वहीं दूसरी ओर कान के ठीक ऊपर तिल वाले बड़े ही बुद्धिमान और परिश्रमी होते है।

7. होंठ पर तिल:

7. होंठ पर तिल:

होंठ पर तिल होने का मतलब है व्यक्ति को स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानी आती है, जैसे मोटापा इसलिए उन्हें अपने खाने पीने का ख़ास ध्यान रखना चाहिए और लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए। नीचे के होंठ पर तिल वाले लोग खाने पीने के बड़े ही शौक़ीन होते हैं और इनकी कला में रूचि होती है। इसके अलावा ये असुरक्षा के भाव से घिरे रहते है।

8. जीभ पर तिल:

8. जीभ पर तिल:

जिस व्यक्ति के जीभ पर तिल होता है वह सेहत की समस्याओं से परेशान रहता है। साथ ही उसे शिक्षा के क्षेत्र में भी कठिनाईओं का सामना करना पड़ता है जिसकी जीभ की नोक पर तिल हो वह व्यक्ति बहुत कूटनीतिज्ञ होता है। वह किसी भी परिस्थिति पर आसानी से काबू कर लेता है। ऐसे लोग खाने के भी शौक़ीन होते है।

9. ठोड़ी पर तिल:

9. ठोड़ी पर तिल:

ठोड़ी के बीच पर तिल वाले लोगों को घूमना फिरना बहुत पसंद होता है, ख़ास तौर पर नयी नयी जगहों पर। ठोड़ी के दाहिने हिस्से में तिल वाला व्यक्ति तर्कवादी और कूटनीतिक विचारों वाला होता है। यदि ठोड़ी पर बायीं ओर तिल हो तो वह व्यक्ति बहुत ही ईमानदार, मेहनती और स्पष्टवादी होता है।

10. गर्दन पर तिल:

10. गर्दन पर तिल:

गर्दन पर तिल वाले लोग बड़े ही भाग्यशाली होते हैं। साथ ही ये कला प्रेमी भी होते हैं। यदि गर्दन के पीछे वाले हिस्से में तिल हो तो ऐसा व्यक्ति बहुत ही क्रोधी स्वभाव का होता है।

English summary

what-mole-says-about-your-personality

what-mole-says-about-your-personality