For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

तलाकशुदा इंसान को डेट करते समय इन टिप्स को करें फॉलो, रिलेशन होगा हैप्पी-हैप्पी

|

कहते हैं कि प्यार कब, कहां और किसके साथ हो जाए, कुछ कहा नहीं जा सकता। हो सकता है कि आपने जिसके साथ अपना रिश्ता जोड़ा हो, वह पहले से ही तलाकशुदा हो। यकीनन आपको इस बात से शायद कोई फर्क ना पड़े, लेकिन एक तलाकशुदा इंसान को डेट करते समय आपको कई बातों का खास ध्यान रखना होता है। दरअसल, एक तलाकशुदा इंसान को अपने जीवन में कोर्ट केस, कस्टडी विवाद, अटूट कहे जाने वाले बंधन का टूट जाना और लोगों के ताने व्यक्ति को कई बार भावनात्मक रूप से कमजोर कर देते हैं और ऐसे में अगर आप उसे डेट करते हैं तो आपको अतिरिक्त सतर्क होना पड़ता है। हो सकता है कि वह अपने एक्स पार्टनर के साथ अपने रिश्ते को ना भूल पाए हों या फिर पुराने रिश्ते की बुरी यादों ने उनका प्यार से विश्वास ही खत्म कर दिया हो। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको एक तलाकशुदा इंसान को डेट करते समय ध्यान में रखना चाहिए-

दे पर्सनल स्पेस

दे पर्सनल स्पेस

किसी भी व्यक्ति को अपने एक पर्सनल स्पेस की जरूरत होती है। भले ही आप किसी तलाकशुदा व्यक्ति को डेट कर रही हैं, लेकिन फिर भी आप उन्हें एक पर्सनल स्पेस अवश्य दें। अगर उनके पहले से बच्चे हैं तो हो सकता है कि वह कुछ वक्त सिर्फ और सिर्फ अपने बच्चों के साथ बिताना चाहते हों। ऐसे में आपको उनकी भावनाओं का सम्मान करना चाहिए और उन्हें पर्सनल स्पेस देना चाहिए।

बच्चों से भी करें प्यार

बच्चों से भी करें प्यार

अगर आप किसी ऐसे तलाकशुदा व्यक्ति को डेट कर रही हैं, जिनके पहले से ही बच्चे हैं तो आपको उन बच्चों के साथ भी तालमेल अवश्य बिठाना चाहिए। एक तलाकशुदा इंसान हमेशा यही चाहेगा कि उसका पार्टनर उसके साथ-साथ उसके बच्चों को भी वही प्यार दे। इसलिए अगर आप सच में अपने पार्टनर को प्यार करती हैं तो ऐसे में आप उनकी हर खुशी का ख्याल रखना चाहेंगी और ऐसे में उनके बच्चों से भी आप एक अच्छा रिश्ता कायम करें। हो सकता है कि शुरू में आपके और बच्चों के बीच तालमेल ना बैठे, लेकिन जब आप कुछ वक्त उनके साथ बिताएंगे तो यकीनन आपके बीच दोस्ती का रिश्ता बन पाएगा। इस तरह आप अपने पार्टनर के बच्चों के करीब पहुंच पाएंगे और अपने पार्टनर का विश्वास जीत पाएंगे।

बहुत अधिक उम्मीदें रखना

बहुत अधिक उम्मीदें रखना

यूं तो हम जब भी एक नए रिश्ते में जुड़ते हैं तो अपने पार्टनर से कई तरह की उम्मीदें रखना शुरू कर देते हैं। लेकिन अगर आपका पार्टनर पहले से ही तलाकशुदा है तो ऐसे में जरूरत से ज्यादा उम्मीदें रखना आपके रिश्ते के लिए नुकसानदायक हो सकता है। दरअसल, तलाकशुदा इंसान ने अपने जीवन में एक बुरे दौर को देखा है और फिर आप यह अपेक्षाएं करें कि वह अचानक अपनी शादी को भूल जाए और डेटिंग शुरू करते ही आप पर अपना भरोसा रखे, तो यह आपके रिश्ते में समस्या पैदा करेगा।

अपने साथी के प्रति ना दिखाए दया

अपने साथी के प्रति ना दिखाए दया

यकीनन आपके पार्टनर ने अपने जीवन में कई उतार-चढ़ावों को देखा है। पर सिर्फ इसलिए कि आपका पार्टनर तलाकशुदा है इसका मतलब यह नहीं है कि आपको उनके लिए बुरा महसूस करना चाहिए या फिर उनके लिए सॉरी फील करना चाहिए। आपको भी अपने पार्टनर और उनके एक्स पार्टनर को लेकर खेद नहीं करना चाहिए। इसके बजाय, आपको अपने पार्टनर की इस बात पर सराहना करनी चाहिए कि उन्होंने एक बुरे रिश्ते से बाहर निकलने की हिम्मत दिखाई और साथ ही प्यार पर अपना भरोसा नहीं खोया।

अपने साथी को उसी तरह से स्वीकार करें

अपने साथी को उसी तरह से स्वीकार करें

यह एक ऐसी चीज है, जो हर व्यक्ति अपने पार्टनर में देखना चाहता है। खासतौर से, एक तलाकशुदा इंसान की यही इच्छा होती है कि उसका साथी उसे उसी रूप में स्वीकारे, जैसा वह वास्तव में है। जब आप किसी व्यक्ति को वैसे ही स्वीकार करते हैं जैसे वह है, तो यह दर्शाता है कि आप उस व्यक्ति से सच्चा प्यार करते हैं। आपके अपने साथी की पसंद, व्यवहार और आदतों पर नाराज होने के बजाय, यह समझना चाहिए कि हर व्यक्ति के जीने का अपना एक अलग तरीका हो सकता है। उन्हें कुछ चीजें पसंद आ सकती हैं जो शायद आपको अच्छी ना लगे, लेकिन इस पर नाराजगी दिखाने या फिर झगड़ा करने की जगह आप उन्हें उनकी पसंद-नापसंद के साथ ही स्वीकारें।

खुलकर कहें दिल की बात

खुलकर कहें दिल की बात

जब आप एक तलाकशुदा व्यक्ति को डेट कर रहे हैं तो हो सकता है कि आप खुद भी एक असमंजस की स्थिति में हो। लेकिन ऐसे में गेम प्ले करना अच्छा आईडिया नहीं है। अगर आप अपने पार्टनर को पसंद करते हैं तो साफ-साफ बताएं। अगर आपके दिल में उनके लिए कुछ फीलिंग्स हैं, तो बेहतर होगा कि आप उन्हें खुलकर बताएं। प्यार में पड़ना आपके हाथ में नहीं हो सकता है लेकिन एक हेल्दी और हैप्पी रिश्ता डेवलप करना निश्चित रूप से आपके हाथ में है। अगर आपको लगता है कि सामने वाले व्यक्ति के साथ आप अपना भविष्य देख सकते हैं तो आप थोड़े से धैर्य, देखभाल और सच्चे प्यार के साथ, आप एक तलाकशुदा के साथ एक खुशनुमा रिश्ता बना सकते हैं।

English summary

Tips To Keep In Mind When Dating A Divorcee In Hindi

These are some tips to keep in mind when dating a divorcee. Know more.
Story first published: Friday, July 30, 2021, 9:30 [IST]