पियें 1 कप अदरक का जूस, मिलेगा गठिया, मधुमेह और कोलेस्‍ट्रॉल से छुटकारा

Posted By:
Subscribe to Boldsky

हम अदरक का प्रयोग भोजन बनाने में प्रयोग करते हैं क्‍योंकि यह ना केवल खाने का स्‍वाद बढ़ाती है बल्‍कि बीमारियों से भी छुटकारा दिलाती है। पर क्‍या आपने कभी सोंचा है कि अदरक खाने की बजाए अगर इसका एक कप जूस पिया जाए तो कितनी बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है?

READ: अदरक की चाय के 8 फायदे

अदरक का जूस आपको सर्दी-जुखाम, पेट की खराबी, गले के दर्द, जोड के दर्द, मधुमेह, बढे हुए कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने तथा कैंसर तक जैसी बीमारी से मुक्‍ती दिला सकता है। अगर आपको जानना है कि यह कैसे बनाया जाता है तो आखिरी प्‍वाइंट देखना ना भूलें...

Amazing health benefits of ONE cup of ginger juice

मधुमेह को कंट्रोल करे: इसमें एंटी डायबिटिक गुण होते हैं, जो ब्‍लड शुगर लेवल को कम करता है। एक गिलास अदरक का जूस आपके फास्‍टिंग ग्‍लूकोज लेवल को भी कंट्रोल कर सकता है।

ginger juice

कैंसर से मुक्‍ती: साबुत अदरक में कुछ पदार्थ ऐसे होते हैं, जिसमें एंटी कैंसर गुण पाए जाते हैं और वह कैंसर होने से रोकते हैं।

ginger

कोलेस्‍ट्रॉल कम करे: अदरक का जूस जहां ग्‍लूकोज़ लेवल पर नज़र रखता है वहीं, यह कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को भी कम करने का काम करता है।

ginger juive 1

गठिया के दर्द से राहत: स्‍टडी के अनुसार, अदरक में दर्द से मुक्‍ती दिलाने का भी गुण छुपा है। इसलिये यह उनके लिये अच्‍छा है जिन्‍हें गठिया रोग है और जोड़ों का दर्द होता है।

कैसे बनाएं: अदरक के टुकडे धुल कर काट लें और मिक्‍स में डाल कर पीस लें और जूस निकाल लें। इस जूस में चाहें तो नींबू का रस और शहद मिक्‍स कर के सेवन किया जा सकता है।

Story first published: Thursday, June 23, 2016, 16:23 [IST]
English summary

Amazing health benefits of ONE cup of ginger juice

Ginger juice not only adds that distinct flavour to your cooking but saves you from common cold and cough, indigestion, nausea during pregnancy, sore throat and the list is long. Here is what a glass of ginger juice can for you.
Please Wait while comments are loading...