बढ़ियां नींद चाहिये तो सोने से जुड़ी ये गल्‍तियां ना करें

Subscribe to Boldsky

कई लोग हैं जो नींद नहीं आने की परेशानी से जूझते हैं। नींद की परेशानी में कई बार काफी देर तक नींद नहीं आती जिससे आपके शारीरिक, मानसिक और मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य पर असर पड़ता है।

The Amazon Great Indian Festival Sale Begins Soon, Upto 90% Off on Products

उत्सुकता और तनाव से सोने में परेशानी हो सकती है या फिर आपको अगर परेशानी है तो वह और भी बढ़ सकती है। दूसरी नींद से जुड़ी परेशानियां हैं खर्राटे, नींद में चलना और नारकोलेप्सि। रेस्टलेस लेग सिंड्रोम और ब्रूक्सिस्म से भी नींद की समस्या हो सकती है।

sleep 3

अनिद्रा से स्कूल या काम में आप अच्छा नहीं कर सकते और इससे स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। इससे तनाव और मूड में भी काफी बदलाव होते हैं।

बढ़ियां नींद चाहिये तो सोने से जुड़ी ये गल्‍तियां ना करें

जिन लोगों को कम नींद आती है या नींद नहीं आती वह दिल की बीमारियों के शिकार ज़्यादा होते हैं जैसे दिल का दौरा पड़ना, असामान्य दिल की धड़कन, मायोकार्डियल इन्फार्क्शन, उच्च रक्तचाप, दौरे पढ़ना, डायबिटीज और मोटापा।

हालांकि, कुछ नींद से जुड़ी गलतियां हैं जो हम करते हैं जिससे हमें सही नींद नहीं मिल पाती। इन गलतियों को अगर ना करें तो आपको अच्छी नींद भी आएगी और आप सुबह तरोताज़ा उठेंगे।

कभी भी स्नूज़ बटन ना दबाएं। वह एक्सट्रा 10 मिनट के सोने से आपकी कोई भलाई नहीं होगी।

sleep

इससे आप और भी थके रहेंगे। लंबी नींद ना लें। आधे घंटे की नींद लें क्योंकि यह अपने आप को रिचार्ज करने का सबसे सही तरीका है। लंबी नींद आपके सोने के पैटर्न को बिगाड़ देती है।

sleep 1

सोने का एक नियमित रूटीन बनाएं। रोज़ एक सुनिश्चित समय पर सोने और सुबह उठने से आप नींद न आने की परेशानी और थकावट से निजात पा सकते हैं।

coffee

दोपहर के बाद अगर आप कैफीन वाले पेय पदार्थ ना लें तो आपको रात को अच्छी नींद आएगी। सोने जाने से पहले शराब और चीनी न लें।

इससे आपके शरीर में मौजूद केमिकल बाधित होते हैं और आपकी नींद डिस्टर्ब होती है। अँधेरे कमरे में सोएं। सोने जाने से पहले सारी चिंता और तनाव छोड़ कर बेड पर जाएं।

तुलना कर के खरीदें उत्तम स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों

Story first published: Wednesday, September 28, 2016, 8:00 [IST]
English summary

Sleep Mistakes You Need To Stop Making

Are you having good sleep. Can you sleep well. As there are some common mistakes that everyone makes while they sleep.
Please Wait while comments are loading...