For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

बियर से बनाएं बालों का कंडीशनर

|

अगर बोतल में थोड़ी सी बियर बच जाए तो उसे फेकने की बजाए घर पर ही अपने बालों के लिए कंडीशनर बना लें। जी हां, चौकने की जरुरत नहीं है क्‍योंकि आज हम आपको बताएगें कि बियर के प्रयोग से आप अपने बालों के लिए कंडीशन कैसे बना सकती हैं। यकीन मानिये इसको लगाने से आपके बालों में मजबूती और चमक तो आएगी ही साथ में बाल घने भी हो जाएगें।

ऐसे प्रयोग करें बीयर-

1. प्राकृतिक हेयर कंडीशनर का प्रभाव चाहिए तो बालों को पहले बीयर से धोएं और फिर हल्‍के गरम पानी से। इससे आपके बाल मुलायम हो जाएगें।

2. अगर बालों को चमकदार और घना बनाना है तो उसे बीयर और सेब का सिरका मिला कर धोएं। इस घोल को शैंपू करने के बाद ही लगाएं।

3. बीयर के कप में कुछ बूंदे जोजोबा ऑयल मिलाएं। इसको बालों की जड़ों में भली प्रकार से लगाएं और कुछ देर रखने के बाद बाल अच्‍छे से धो लें।

4. अगर आपको ज्‍यादा प्रभाव चाहिए तो बीयर की बोतल को पूरी रात खुली क्षोड़ दें और फिर उसे कुछ मिनट के लिए गरम करें। उसमें कुछ बूंदे नींबू की और 2 टीस्‍पून शहद की मिलाएं। इसको बालों में 15 मिनट तक लगा रहने दें और फिर अच्‍छे से धो लें।

5. डिस्‍टिल्‍लड वॉटर, नींबू का रस, बीयर और सिरका एक साथ मिलाएं और शैंपू किए हुए बालों पर लगाएं। इसको कुछ देर ऐसे ही छोड़ दें और बाल धो लें।

6. अगर आप ज्‍यादा ताम-झाम नहीं चाहती हैं तो सीधे शैंपू और पानी के साथ बीयर मिला कर लगा लें। इससे बाले तो मजबूत बनेगें ही साथ में कोमल भी हो जाएगें।

7. बियर में फास्फोरस, मैग्नीशियम, पोटेशियम और मालटोस पाया जाता है जो बालों की देखभाल के लिए अहम सामग्रियां मानी जाती हैं। इसमें बायोटिन भी होता है जो गंजापन दूर करता है और रुसी को भी भगाता है। मालटोस, बालों को मजबूती और विटामिन सी प्राकृतिक चमक लाता है।

English summary

Beer Hair Conditioner | Hair care | Beauty Tips | बियर कंडीशनर | बालें की देखभाल | सौंदर्य

Natural hair care with beer can make an excellent hair tonic. Beer either alone or with other ingredients can be used as a natural hair conditioner. Check out the recipes to use beer for hair care.
Story first published: Monday, February 20, 2012, 13:28 [IST]