अगर ब्‍यूटी प्रॉडक्‍ट की चाहिए लम्‍बी उम्र तो रखिए फ्रिज में

Subscribe to Boldsky

क्‍या आपकी मां भी मेकअप के सामान को सुरक्षित रखने के लिए फ्रिज पर रखने के लिए जोर देती थी। क्‍यों वो आपको समय समय पर आपके ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स को सुरक्षित के लिए एडवाइज देती रहती है?

जब ब्‍यूटी प्रॉडक्‍ट को फ्रिज में रखने की बात आती है तो ऐसे बहुत से मेकअप के सामान हैं जिन्हें आपको फ्रिज में रखना चाहिए। मेकअप के सामान को फ्रिज में रखने से वे अधिक समय तक अच्छे रहते हैं और इन पर बैक्टीरिया का हमला भी नहीं होता।

मेकअप के सामान को फ्रिज में रखने से उनका रंग और आकार सही बना रहता है और ये बहुत अधिक गर्म और बहुत अधिक ठण्ड से बचे रहते हैं। इसलिए हम यहां आपको विभिन्न कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको फ्रिज में रखना चाहिए। आइए जानिए इस बारे में-

1. परफ्यूम:

1. परफ्यूम:

परफ्यूम को हमेशा ठंडे और सूखे स्थान पर रखना चाहिए और इसके लिए फ्रिज सबसे अच्छी जगह है। फ्रिज में रखने से उत्पाद की शेल्फ लाइफ बढ़ जाती है।

2. आई क्रीम्स:

2. आई क्रीम्स:

हम सभी जानते हैं कि आंखों के नीचे कोल्ड क्रीम लगाने से त्वचा तरोताजा हो जाती है और त्वचा नर्म भी रहती है। कोल्ड आई क्रीम के उपयोग से आंखों की सूजन कम होती है और रक्त वाहिकायें भी संकुचित होती है।

3. लिपस्टिक:

3. लिपस्टिक:

आपको लिपस्टिक हमेशा फ्रिज में रखना चाहिए ताकि यह पिघले नहीं। बहुत अधिक गर्मी के कारण लिपस्टिक के पिघलने का खतरा होता है जिसके कारण इसका रंग ख़राब होने की संभावना होती है। इसके अलावा लिपस्टिक को ठंडे स्थान पर रखने से इसकी नमी भी बनी रहती है।

4. फेशियल मास्क:

4. फेशियल मास्क:

फेशियल मास्क को हमेशा फ्रिज में रखना चाहिए। फेशियल मास्क में कुछ ऐसे पदार्थ होते हैं जो बाहरी तापमान अधिक होने पर नष्ट हो जाते हैं। अत: इस मास्क को बचाने के लिए और यह अधिक समय तक अच्छा बना रहे, आवश्यक है इसे फ्रिज में रखा जाए।

 5. ऑर्गेनिक उत्पाद:

5. ऑर्गेनिक उत्पाद:

यदि आप ऑर्गेनिक उत्पादों का उपयोग कर रहे हैं तो आपको इस बात का हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि इन पदार्थों को आप हमेशा फ्रिज में रखें। अधिकांश ऑर्गेनिक और होम मेड उत्पादों में प्रिज़र्वेटिव नहीं होते अत: इन्हें सीधे फ्रिज में ही स्टोर करें। ऑर्गेनिक उत्पादों को फ्रिज में स्टोर करके रखने से ये ताज़े रहते हैं और अधिक समय तक टिकते हैं।

 6. विटामिन सी युक्त उत्पाद:

6. विटामिन सी युक्त उत्पाद:

विटामिन सी युक्त उत्पादों को फ्रिज के अंदर ही रखना चाहिए। इसके अलावा ऐसे उत्पाद जिसमें सक्रिय घटक जैसे विटामिन सी, रेटिनॉल और पेप्टाइड हों उन्हें फ्रिज में रखना चाहिए क्योंकि बहुत अधिक तापमान के कारण इनकी आणविक संरचना में परिवर्तन आ जाता है जिसके कारण यह जल्दी ख़राब हो जाता है।

 7. नेल पॉलिश:

7. नेल पॉलिश:

नेल पॉलिश एक अन्य मेकअप उत्पाद है जिसे फ्रिज में रखना चाहिए। नेल पॉलिश को फ्रिज में रखने से इसका रंग खराब नहीं होता और यह उड़ता भी नहीं है।

English summary

Makeup Products You Should Always Refrigerate

Were giving out the list of beauty products you should refrigerate and why. Read on!
Please Wait while comments are loading...