अपने ब्‍यूटी रू‍टीन में इन 8 कारणों की वजह से शामिल करे फेस टोनर

Posted By:
Subscribe to Boldsky
Face Toner Important; Here's why | स्किन केयर के लिए जरूरी है फेस टोनर लगाना | Boldsky

आज कल जो लेटेस्‍ट स्‍किन केयर प्रोडक्‍ट मार्केट में खूब चल रहा है वह है फेस टोनर। यह ट्रेस काफी सालों से लोंगो की पसंद बना हुआ है और अब तो स्‍किन केयर एक्‍सपर्ट भी इसकी जरुरत को पहचानने लगे हैं और हर महिला को इसे लेने की सलाह देते हैं।

क्‍या आप जानती हैं कि टोनर क्या है? टोनर त्वचा को सामान्य स्थिति में लाने में मदद करता है। टोनर से त्वचा साफ़ और उजली होती है। त्वचा का पीएच नियंत्रित करने में टोनर मदद करते हैं। वह चेहरे के क्षतिग्रस्त कोशिकाओं की मरम्मत करता है। यहाँ पर कुछ घरेलु प्राकृतिक फेशियल टोनर दिए गए हैं। इनको बनाकर इस्तेमाल करें।

why you should add a face toner to your beauty routine

टोनर बड़े और खुले पोर्स की समस्या खत्म कर इनके साइज को मैंटेन करता है। हर रोज़ सुबह चेहरे को अच्छी तरह पोंछकर एक कॉटन की मदद से पूरे चेहरे पर टोनर लगाएं और तुरंत ही फर्क देखें। यह आपकी स्‍किन को हाइड्रेट भी करता है और साथ साथ मॉइस्‍चराइज़ भी करता है, जिससे स्‍किन हमेशा खिली-खिली नज़र आती है। आइये जानते हैं फेस टोनर के और क्‍या-क्‍या काम होते हैं....

1. पोर्स होते हैं टाइट

1. पोर्स होते हैं टाइट

सबसे पहली चीज़ जो फेस टोनर आपकी स्‍किन को करती है वह है आपके फेस के पोर्स को टाइट कर देती है। इससे आपकी स्‍किन देखने में अच्‍छी लगती है।

2. स्‍किन के पीएच को बैलेंस करती है

2. स्‍किन के पीएच को बैलेंस करती है

स्‍किन का पीएच अगर ज्‍यादा या कम है तो चेहरे पर मुंहासे निकल सकते हैं। इसलिये यह बहुत जरुरी है कि आप उसके पीएच लेवल को बैलेस कर के रखें। ऐसे में टोनर आपकी मदद करता है और आपकी स्‍किन की क्‍वालिटी को बनाए रखता है।

3. मॉइस्‍चराइजर को लॉक करता है

3. मॉइस्‍चराइजर को लॉक करता है

फेस टोनर आपके मॉइस्‍चराइजर को लॉक कर देता है, जिससे आपकी स्‍किन का टेक्‍सचर अच्‍छा लगता है। साथ ही इससे स्‍किन डल नहीं लगती। तो अगर आपको अपनी स्‍किन को हेल्‍दी और मॉइस्‍चराइज़ रखनी है तो रोज उस पर टोनर लगाएं।

4. स्‍किन को हाइड्रेट रखे

4. स्‍किन को हाइड्रेट रखे

स्‍किन केयर प्रोडक्‍ट को हाइड्रेटिंग जरुर होना चाहिये। ढेर सारा मेकअप और प्रदूषण की वजहह से स्‍किन रूखी और बेजान हो जाती है इसलिये फेस टोनर लगा कर उसे हाइड्रेट किया जाना चाहिये। इससे स्‍किन मुलायम भी रहती है।

5. अत्‍यधिक तेल को सोखे

5. अत्‍यधिक तेल को सोखे

अगर स्‍किन में बहुत ज्‍यादा तेल बनता है तो पोर्स बंद हो जाते हैं और एक्‍ने हो जाते हैं। इससे बचने के लिये रोजाना स्‍किन पर फेस टोनर लगाना चाहिये। इससे आपकी स्‍किन ऑइल फ्री रहेगी।

6. गंदगी और चिपचिपाहट को मिटाए

6. गंदगी और चिपचिपाहट को मिटाए

आपकी स्‍किन हर दिन धूल-धूल और प्रदूषण की चपेट में रहती है इसलिये जाहिर सी बात है कि उस पर ढेर सारा मैल भी जम जाता होगा। ऐसे में स्‍किन पर टोनर लगाएं जिससे पोर्स ब्‍लॉक ना हों और गंदगी अंदर ना रहे।

7. एक्‍ने और ब्रेकआउट से बचाए

7. एक्‍ने और ब्रेकआउट से बचाए

चेहरे पर एक्‍ने होना सबसे बुरा होता है। अगर आपने एक्‍ने की कोई क्रीम खरीदी है और भी वह फायदा नहीं कर रही है तो आपको अपनी ब्‍यूटी रूटीन को बदलना होगा। आपको डेली बेसिस पर टोनर लगाना होगा।

आप चाहें तो ऑइली फेस क लिये टोनर खरीद सकती हैं। या फिर आप खुद ही घर पर आराम से फेस टोनर बना सकती हैं। इससे आपके एक्‍ने कम हो जाएंगे।

8. स्‍किन को रिफ्रेश करे

8. स्‍किन को रिफ्रेश करे

अगर आपकी स्‍किन बुझी बुझी लगती है तो आप को टोनर का इस्‍तेमाल करना चाहिये। इससे आपकी स्‍किन स्‍मूल और प्‍यारी लगेगी। आप मार्केट से अपनी स्‍किन के हिसाब से कोई सा भी फेस टोनर खरीद सकती हैं।

English summary

Why You Should Add A Face Toner To Your Beauty Routine

Read to know why you should add a face toner to your beauty routine, as there are several other benefits of including face toners.
Story first published: Friday, November 10, 2017, 11:30 [IST]
Please Wait while comments are loading...