सनस्क्रीन लगाने से हो सकते हैं भयंकर नुकसान

Posted By:
Subscribe to Boldsky
Sunscreen and its side effects, सनस्क्रीन के साइडइफेक्ट्स, ज़रूर जानें | Boldsky

क्‍या आप जानती हैं कि धूप में निकलने से पहले हमें सनस्‍क्रीन जरुर लगानी चाहिये? सनस्‍क्रीन हमें यूवी किरणों से बचाती है लेकिन इस सनस्‍क्रीन में PABA नामक कैमिकल भी होता है जो हमारी स्‍किन मे एलर्जी भर सकता है।

सन टैन से पाएं नेचुरल तरीके से छुटकारा

इससे स्‍किन पर लाल रंग के चकत्‍ते, सूजन और खुजलाहट पैदा हो सकती है। चाहे आपकी स्‍किन ऑइली, नॉर्मल या रूखी हो, PABA जरुर रिएक्‍ट करेगा।

PABA In Sunscreen Leads To Allergic Reactions

यदि आप को सनस्‍क्रीन लगाते ही एलर्जी हो जाती है तो, अपनी क्रीम या लोशन में PABA की मात्रा जरुर चेक करें। आइये अब जानते हैं कि सनस्‍क्रीन आपको कैसे नुकसान पहुंचा सकती है...

 सनस्‍क्रीन मुंहासों पर रिएक्‍ट करती है

सनस्‍क्रीन मुंहासों पर रिएक्‍ट करती है

यह स्‍किन की irritation, रेडनेस बढा सकती है। इसके लिये आपको नॉन ऑइली सनस्‍क्रीन का ही प्रयोग करना चाहये। साथ ही अपनी ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट से एक बार सलाह जरुर ले लें।

फेस और बॉडी के लिये अलग होती है सनस्‍क्रीन

फेस और बॉडी के लिये अलग होती है सनस्‍क्रीन

चेहरे पर लगाई जाने वाली सनस्‍क्रीन कभी बॉडी पर नहीं लगाते। आपको बाजार में अलग अलग तरह की सनस्‍क्रीन मिल जाएंगी। अगर आप वही सनस्‍क्रीन चेहरे और शरीर पर लगाएंगी तो आपको नुकसान पहुंच सकता है।

आंखों के लिये खतरनाक है सनस्‍क्रीन

आंखों के लिये खतरनाक है सनस्‍क्रीन

आपकी सनस्‍क्रीन भले ही कैसी ही हो, उसे अपनी आंखों से दूर रखें। इसे धीरे धीरे चेहरे पर लगाए। यदि यह आंखों में चली गई तो तुरंत ही डॉक्‍टर को दिखाएं।

 UVB बनाम UVA किरणें

UVB बनाम UVA किरणें

आम सनस्‍क्रीन में avobenzone, oxybenzone, dioxybenzone और octocrylene पाया जाता है जो कि यूवीबी किरणों से बचाते हैं। वहीं यह यूवीए किरणों पर बेअसर होते हैं। अगर तुलना करे तो यूवीए किरणें स्‍किन के लिये काफी घातक होती हैं। इसलिये सनस्‍क्रीन लोशन लगाने से कोई फरक नहीं पड़ता है।

English summary

PABA In Sunscreen Leads To Allergic Reactions

Learn these side effects of sunscreen lotion before you buy one.
Story first published: Wednesday, September 27, 2017, 12:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...