कोरियन ब्‍यूटी टिप्‍स : चेहरे की चमक से लेकर मुंहासों का खात्‍मा करती हैं ज्‍वालामुखी की राख

Posted By:
Subscribe to Boldsky
Volcano Ash Beauty Benefits: चेहरे की चमक बढ़ाएगी ज्‍वालामुखी की राख | Boldsky

दुनियाभर में इन दिनों लोग कोरियन ब्‍यूटी टिप्‍स काफी फॉलो करने लगे हैं, स्किन केयर के लिए लोग कोरियन प्रॉडक्‍ट से लेकर घरेलू नुस्‍खे तक इस्‍तेमाल करने लगे हैं। इन्‍हीं नुस्‍खों में से एक ज्‍वालामुखी राख या बेंटोनाइट मिट्टी का

हुत ज्यादा इस्तेमाल किया जा रहा है। इसमें सुपर-एबजॉर्बेन्ट और एंटीमाइक्रोबियल गुण होने के कारण इस मिट्टी से मुंहासे, एक्जिमा और स्किन रेडनेस या सूजन से निजात दिलाने और त्वचा को कोमल बनाने के अलावा काफी दूसरे फायदे भी हैं।

ज्वालामुखी की राख या बेंटोनाइट मिट्टी पानी में अघुलनशील होती है, इसमें एंटी-बैक्टीरिया गुण पाए जाते हैं। जिनमें कई चमत्‍कारी गुण मौजूद होते हैं। इसे चेहरा धोने से लेकर फेसपैक और स्‍क्रब के लिए उपयोग में लिया जाता हैं। खासकर ऑयली और मुहांसो भरे चेहरे के लिए यह काफी सहायक होता हैं।

एक्‍ने के लिए

एक्‍ने के लिए

ये मिट्टी एक्‍ने या मुंहासों को रोकने और उनसे निजात पाने में मदद करती है। इसके लिए बराबर मात्रा में मिट्टी और फिल्टर पानी मिला लें। इस मास्‍क को 10 से 15 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें और फिर धो लें। इसके अलावा वरना जहां मुंहासें हो रखे हैं, वहां मुंहासों पर पूरी रात के लिए एक्‍ने लगाकर छोड़ दे।

 ऑयली स्किन के लिए

ऑयली स्किन के लिए

बेंटोनाइट क्ले ऑयली स्किन के लिए एक बेहतरीन ऑप्शन है क्योंकि इसमें चेहरे की गंदगी और एक्सेस सीबम को खींचकर बाहर निकालने का खास गुण मौजूद है. लेकिन अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है तो आपको इस मिट्टी का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।

 स्‍मूथ स्किन के लिए

स्‍मूथ स्किन के लिए

स्‍मूथ स्किन पाने के लिए न‍हाने वाले पानी में आधा कप बेंटोनाइट मिट्टी मिला दीजिए। इस लिक्विड में कुछ देर तक रहने से यह मिट्टी आपकी स्किन से ख़राब टोक्सिन को अपने आप बाहर निकालने लगती है। आप अपने नहाने वाली बाल्टी में भी थोड़ी बेंटोनाईट मिट्टी मिला सकते हैं।

रोम छिद्रों की सफाई के लिए

रोम छिद्रों की सफाई के लिए

बेंटोनाइट मिट्टी को सेब के सिरके में मिलाकर उसमें एक्टिवेटेड चारकोल का मिश्रण डालें। यह त्वचा के रोम छिद्रों की सफाई में बहुत असरदार है। लेकिन इस मिट्टी को मेटल के कटोरे में बनाने के बजाय प्लास्टिक के कंटेनर का प्रयोग करें। यह मेटल से विषाक्त पदार्थों को खींच सकता है और इससे आपकी त्वचा प्रभावित हो सकती है।

 पांव के स्‍क्रब के लिए

पांव के स्‍क्रब के लिए

यह पांव के और शरीर के स्‍क्रब के लिए भी उपयोग में लिया जाता हैं। क्‍योंकि इसमें मौजूद प्‍यूरीफिकेशन और क्‍लीनिंग क्‍वालिटीज शरीर को स्‍वस्‍थ और साफ बनाने में सहायक होते हैं। हालांकि यह केवल आपको कुछ समय के लिए सुंदरता का अहसास करा सकता है लेकिन आपकी डेली स्किन केयर का हिस्‍सा नहीं बन सकता हैं। आप इसे महीनें में दो से तीन बार यूज कर सकते हैं।

शैम्‍पू का विकल्‍प

शैम्‍पू का विकल्‍प

अगर हेयर वॉश के लिए आपके पास समय नहीं है, तो ऐसे में अपने बालों पर यह मिट्टी छिडकें। यह सुपर एबजॉर्बेन्ट मिट्टी आपके सिर से तेल को पूरी तरह सोख लेता है और आपके बाल बिल्कुल साफ दिखने लगते

English summary

Benefits Of Volcanic Ash Or Bentonite Clay On The Skin

Volcanic ash, which is insoluble in water, is basically Bentonite clay and has anti-bacterial properties that yield great results. Volcanic ash is used in face washes, face packs and scrubs, especially helpful for oily and acne-prone skin.