चेहरे बनेगा गोरा जब लगाएंगी ये DIY Turmeric Face Masks

Posted By:
Subscribe to Boldsky

फेस मास्‍क त्‍वचा की डेड स्‍किन को हटा कर उसे चमकदार बनाने में मदद करता है। बाजार में ऐसे कई फेस मास्‍क उपलब्‍ध हैं जो यह वादा करते हैं कि उनको लगाने से चेहरा बेदाग और चमकदार हो जाएगा।

आप चाहे तो अपने पैसे बर्बाद होने से रोक सकती हैं और घर पर ही एक प्राकृतिक फेस पैक तैयार कर सकती हैं। हल्‍दी एक ऐसा ही प्रकृतिक मसाला है, जिसके इस्‍तमाल से झुर्रियां ठीक होती हैं और चमकदार त्‍वचा भी प्राप्‍त होती है। आइये देखते हैं कुछ ऐसे ही फेस मास्‍क को हल्‍दी के प्रयोग से बनाए गए हैं।

DIY Turmeric Face Masks For Beautiful Skin

1. हल्‍दी, शहद और दूध का मास्‍क बनाए चेहरे को ग्‍लोइंग

शहद चेहरे को हाइड्रेट, नरिश और स्‍मूथ बनाता है। इसमें antiseptic and antibacterial properties होती हैं जो कि बैक्‍टीरिया को दूर करता है जिससे एक्‍ने की समस्‍या होती है। साथ ही यह स्‍किन से दाग को भी हटाने में मदद करता है। वहीं पर दूध में ढेर सारे विटामिन और मिनरल्‍स पाए जाते हैं जो कि स्‍किन को पूरी तरह से नरिश करते हैं। यह डेड स्‍किन को हटाता है और स्‍किन को मुलायम बनाता है। यह बड़े पोर्स को बंद भी करता है।

सामग्री-

  • ¼ टीस्‍पून हल्‍दी पावडर 
  • 1 टीस्‍पून कच्‍ची शह 
  • 1 टीस्‍पून कच्‍चा दूध

कैसे करें प्रयोग-

सबसे पहले अपने चेहरे को क्‍लींजर से साफ कर लें और फिर उसे गुनगुने पानी से धो लें। इससे पोर्स खुल जाएंगे और पैक अच्‍छी तरह से अंदर समा पाएगा। एक कटोरे में सभी सामग्रियां मिक्‍स कर लें और फिर साफ उंगलियों से पैक का एक पतला कोट चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट तक फिर इसे सुखा कर ठंडे पानी से धो लें। इस प्रोसेस को हर हफ्ते कीजिये जिससे चेहरे पर ग्‍लो आए।

2

2. हल्‍दी, एवाकाडो और दही फेस मास्‍क से पाएं रेडियंट स्‍किन

एवाकाडो में विटामिन ई, नेचुरल तेल और फैटी एसिड होता है जो कि स्‍किन को नरिश, हाइड्रेट और मॉइस्‍चराइज करता है। साथ ही यह आपकी स्‍किन को जवान बनाए रखने में भी मदद करता है। दही में विटामिन बी, जिंक और कैल्‍शियम होता है जो कि स्‍किन को स्‍मूथ, मुलायम और गोरा बनाने में मदद करती है। हल्‍दी से चेहरे के मुंहासे दूर होते हैं।

सामग्री-

  • ¼ टीस्‍पून हल्‍दी 
  • 1 चम्‍मच एवाकाडो 
  • 1 चम्‍मच दही

कैसे प्रयोग करें-

एवाकाडो को मैश कर लें और पेस्‍ट बना लें। फिर उसमें बाकी की सभी सामग्रियां मिक्‍स कर लें। अपने चेहरे को क्‍लींजर से साफ कर के इस पैक को लगाएं। 10 मिनट तक फिर इसे सुखा कर ठंडे पानी से धो लें। इस प्रोसेस को हर हफ्ते 1 बार कीजिये और रेडियंट स्‍किन पाइये।

3

3. हल्‍दी, नींबू और शहद फेस मास्‍क से पाएं गोरी स्‍किन

नींबू में ब्‍लीचिंग एजेंट होता है जिससे स्‍किन गोरी होती है । अगर चेहरे पर मुंहासे हैं तो उसके लिये शहद और नींबू दोंनो ही बेस्‍ट हैं।

सामग्री-

  • ½ टीस्‍पून नींबू का रस 
  • 1 टीस्‍पून कच्‍ची शहद 
  • ¼ टीस्‍पून हल्‍दी

कैसे करें प्रयोग-

एक कटोरे में सभी सामग्रियां मिक्‍स कर लें और पेस्‍ट बना लें। अगर पेस्‍ट बहुत ज्‍यादा पतला लग रहा हो तो उसमें चावल का आटा या फिर गेहूं का आटा मिक्‍स कर लें। उसके बाद अपने चेहरे को धो लें और फिर इस पेस्‍ट को लगा लें। बाद में 10 मिनट के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। इससे आपका चेहरा चमकदार बन जाएगा। ऐसा हफ्ते में दो बार करें।

4

4. हल्‍दी, बेसन और गुलाब जल मास्‍क से पाएं साफ चेहरा

अगर आपके चेहरे पर ढेर सारे धब्‍बे हैं या फिर स्‍किन बहुत ज्‍यादा ऑइली है तो आप इस पैक को लगा सकते हैं। इस पैक में हल्‍दी, बेसन और रोजवॉटर है जो कि डेड स्‍किन को हटा कर चमकदार त्‍वचा सामने लाएगा ।

सामग्री-

  • 1 टीस्‍पून हल्‍दी 
  • 2 टीस्‍पून बेसन 
  • 1 से 2 चम्‍मच गुलाब जल

कैसे करें प्रयोग-

एक कटोरे में सारी सामग्रियां मिक्‍स कर के महीन पेस्‍ट बनाएं। फिर चेहरे को क्‍लींजर से साफ करें और फिर पेस्‍ट को लगाएं। फिर इस पेस्‍ट को 10-15 मिनट तक चेहरे पर लगा कर सुखा लें। उसके बाद ठंडे पानी से धो लें। इस मास्‍क को हफ्ते में दो बार लगाएं जिससे मुंहासे दूर हो जाएं।

English summary

DIY Turmeric Face Masks For Beautiful Skin

Check out the amazing DIY turmeric face masks for beautiful skin. These are the best DIY face masks for skin.