For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

आप भी प्राइवेट पार्ट और बालों पर छिड़कते हैं परफ्यूम, जानिए इसके नुकसान

|

कलाई, कान, गला, ये कुछ ऐसी जगह है जहां लोग ज्‍यादात्तर परफ्यूम लगाते है। क्‍योंकि इन जगह पर परफ्यूम ज्‍यादा देर टिकता है और म‍हकता भी है। लेकिन क्‍या आप जानते है कि शरीर के किन हिस्‍सों पर परफ्यूम नहीं लगाना चाहिए। अक्‍सर फ्रेगरेंस के चक्‍कर में हम शरीर के किसी भी हिस्‍से पर परफ्यूम लगा लेते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते है कि शरीर के कई जगह पर परफ्यूम लगाने से भी ये आपके ल‍िए नुकसानदायक हो सकता है।

हम में से तो कई लोग परफ्यूम लगाते हुए ये भी नहीं जानते है कि शरीर का कौनसा पार्ट सेंसेटिव है और कहां परफ्यूम नहीं अप्‍लाई करना चाहिए।

 हाथ पर लगाकर रगड़े नहीं

हाथ पर लगाकर रगड़े नहीं

अक्‍सर लोग ऐसा करते हैं कि परफ्यूम लगाने के बाद उसे दूसरे हाथ से रगड़ते हैं और फिर उसकी खुशबू सूंघते हैं। पर ऐसा करने से कभी भी परफ्यूम की खुशबू बढ़ती नहीं है बल्कि वह घट जाती है। कलाई पर परफ्यूम लगाएं और उसे वैसे ही छोड़ दें। इससे खुशबू लंबे समय तक टिकी रहती है।

बालों में लगाने से पहले ध्‍यान रखें

बालों में लगाने से पहले ध्‍यान रखें

कुछ लोगों की आदत होती है कि वो परफ्यूम को बालों पर लगाते है। लेकिन उनकी ये आदत आपकी बालों के ल‍िए खतरनाक साबित हो सकती है। क्‍योंकि परफ्यूम में एल्‍कोहल का इस्‍तेमाल किया जाता है। इसके इस्‍तेमाल से बाल ड्राय होने लगते है।

Most Read : जानें, बिना परफ्यूम की मदद से कैसे महकती रहें पूरा दिन?

कानों के पीछे

कानों के पीछे

अक्‍सर महिलाएं कान के पीछे परफ्यूम लगाना पसंद करती है लेकिन कान के पीछे का हिस्‍सा बहुत सेंसेटिव और ड्राय होता है। और ऑयली जगहों पर परफ्यूम ज्‍यादा देर तक चलता है। परफ्यूम में मौजूद केमिकल और एल्‍कोहल स्किन को ज्‍यादा ड्राय बना सकती है। इसल‍िए वहां परफ्यूम लगाने से पहले मॉइश्‍चराइजर लगाने न भूलें।

नहाने के बाद तुरंत न लगाएं परफ्यूम

नहाने के बाद तुरंत न लगाएं परफ्यूम

नहाने के लिए शॉवर जेल का इस्तेमाल करें। पूरे शरीर को किसी खुशबूदार साबुन से साफ करें और शरीर पोछने के बाद ही किसी परफ्यूम या डियो का इस्तेमाल करें। अगर आप चाहते हैं कि आपके शरीर से हमेशा खूशबू आए तो गरम पानी से नहाना शुरू कर दें। गर्म पानी से नहाने से रोम छिद्र खुल जाएंगे और उसके बाद जब आप परफ्यूम का इस्तेमाल करेंगे तो लंबे समय तक उसकी खूशबू बनी रहेगी।

नहाने के बाद शरीर में नमी बरकरार रखने के लिए अच्छी खूशबू का बॉडी लोशन लगाना चाहिए। नम त्वचा पर इस्तेमाल किए गए परफ्यूम लंबे समय तक बरकरार रहते हैं।

प्राइवेट पार्ट के आसपास

प्राइवेट पार्ट के आसपास

अगर आप शॉट्स या लेग-रिवीलिंग ड्रेस पहनती है और अपनी जांघों के आसपास परफ्यूम छिड़कती है तो बहुत बड़ी गलती करती है। क्‍योंकि नीचे की तरफ छिड़कने से बीच में घर्षण गर्माहट पैदा होती है और आपको नीचे की तरफ खुजली और जलन की समस्‍या हो सकती हैं।

Most Read : परफ्यूम की खुशबू लंबे समय तक बरकरार रखनी हैं तो आजमाएं ये उपाय

कपड़ों और जूलरी पर लगाने से बचें

कपड़ों और जूलरी पर लगाने से बचें

कपड़ों और जूलरी पर ना लगाएं परफ्यूम अक्सर देखा गया है कि लड़कियां परफ्यूम को कपड़ों या फिर जूलरी पहने के बाद ही लगाती है पर क्या आप जानती है कि इस तरह से परफ्यूम का प्रयोग करने से आपकी जूलरी व कपड़े खराब हो सकते है इतना ही नहीं इस प्रकार से परफ्यूम का इस्तेमाल करने से उसकी खुशबू ज्यादा समय तक नहीं बनी रहती है।

 अंडरआर्म्‍स

अंडरआर्म्‍स

कभी भी सीधे तौर पर अंडरआर्म में भी परफ्यूम नहीं लगाना चाहिए। यहां की स्किन बहुत सेंसेटिव होती है। ये काली पड़ सकती है। इसके अलावा अंडरआर्म्‍स वैक्सिंग के बाद सीधे परफ्यूम लगाने से घर्षण और जलन की समस्‍या हो सकती है।

English summary

Places you never thought of wearing your perfume

Places You Never Thought To Apply Perfume.