For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

फेस योग: ग्लोइंग और जवां स्किन के लिए रोजाना करें फेस योगा, जानें झुर्रियों को कम करने की विधि

By Shilpa Bhardwaj
|

ग्लोइंग और जवां स्किन की चाहत भला किसे नहीं होती है। हर उम्र की महिलाएं अपनी स्किन को ग्लोइंग बनाए रखने के लिए ब्यूटी ट्रीटमेंट लेती हैं। ब्यूटी ट्रीटमेंट लेने से स्किन ग्लोइंग हो तो जाती है लेकिन इसके काफी नुकसान भी होते है। ऐसे में हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए महिलाएं परेशान रहती हैं। बिजी लाइफस्टाइल में महिलाएं घरेलू नुस्खे नहीं कर पाती है।

अगर आप बिना केमिकल यूज करें ग्लोइंग और जवां स्किन चाहती है तो आपको रोज थोड़ी सी मेहनत करनी होगी। योग करने से आप निखरी त्वचा पा सकती हैं। योग करने से आपकी सेहत भी ठीक रहेगी। आज हम आपको बताएंगे कि कौन से फेस योगासन करने से आपको मिलेगी चमकदार और निखरी त्वचा। फेस योगासन नेचुरल क्लींजर और टोनर की तरह काम करता है। स्किन के साथ साथ फेस योगासन बालों के लिए बहुत लाभदायक है।

क्या होता है फेस योगा

क्या होता है फेस योगा

बढ़ती उम्र का असर चेहरे पर दिखाई देता है। चेहरे पर बढ़ती उम्र के असर को छिपाने के लिए महिला और पुरुष क्या कुछ नहीं करते है, बता दें कि योग से भी स्किन को ग्लोइंग और चमकदार बनाया जा सकता है। फेस योगा करने से चेहरे पर कसाव आता है साथ ही मांसपेशियां रिलैक्स रहती है। जिसकी वजह से चेहरे पर चमक आती है और बढ़ती उम्र का असर कम दिखता है।

चेहरे की खुजली की समस्या के लिए ट्राई करें ये शानदार, सस्ता और आसान उपायचेहरे की खुजली की समस्या के लिए ट्राई करें ये शानदार, सस्ता और आसान उपाय

फेस योग करने के फायदे

फेस योग करने के फायदे

30 साल के बाद चेहरे पर झुर्रियां आने लगती हैं। झुर्रियां आने की वजह से चेहरे की सुंदरता कम हो जाती है। झुर्रियां कम करने के लिए लोग दर्दनाक ब्यूटी ट्रीटमेंट करवाते है। ऐसे में फेस योग बेस्ट विकल्प है। फेस योग करके चेहरे की झुर्रियों को कम किया जा सकता हैं। फेस योगा करने से चेहरा जवां बना रहता है। जिन महिलाओं को डबल चिन की समस्या है उनके लिए योग एक बेस्ट है।

पीरियड्स में होती है महिलाओं को ये स्किन प्रॉबल्म, इन उपायों से मिलेगा छुटकारापीरियड्स में होती है महिलाओं को ये स्किन प्रॉबल्म, इन उपायों से मिलेगा छुटकारा

ब्लोइंग एयर

ब्लोइंग एयर

इस योग को करने के लिए सबसे पहले आप अपनी पीठ सीधी करके आराम से बैठ जाएं। उसके बाद अपने मुंह में हवा भरें और सिर को ऊपर की तरफ देखकर धीरे धीरे मुंह से भरी हवा को छोड़े। इस योग को करते समय आप नॉरमल रुप से सांस लेते रहें। 10 सेकंड तक इस योग को करें। 5 बार इस योग को करें।

ब्लोइंग एयर के फायदे

ब्लोइंग एयर योग आपके चेहरे और गर्दन के लिए बहुत ही लाभदायक है। जिन महिलाओं को डबल चिन की समस्या है उनके लिए ये योग काफी लाभदायक है।

मशरूम के 5 बड़े फायदे: सॉफ्ट स्किन से लेकर ग्लो तक, गर्मियों में सबसे कारगर है ये उपायमशरूम के 5 बड़े फायदे: सॉफ्ट स्किन से लेकर ग्लो तक, गर्मियों में सबसे कारगर है ये उपाय

आई फोकस

आई फोकस

आई फोकस योगा करने के लिए आप अपनी आंखों को चौड़ा फैलाएं जितना हो सके, ध्यान रहे कि ऐसा करते समय आपकी आइब्रो सिकुड़े नहीं। इस के बाद दूर की चीजों पर ध्यान दें। इसके बाद धीरे धीरे पास की चीजों पर ध्यान लगाएं। इस योग को कुछ सेकेंड तक करें। इस योग को दो से चार बार करें। यह फेस योग आपकी आइब्रो को बेहतर बनाने में मददगार है।

पान के पत्ते से पाएं पिंपल फ्री फेस, एक रात में मुंहासों को कहें अलविदापान के पत्ते से पाएं पिंपल फ्री फेस, एक रात में मुंहासों को कहें अलविदा

लिप पुल

लिप पुल

लिप पुल योग करने से चेहरा जवां और चमकदार दिखता है। लिप पुल योग चीकबोन और जॉलाइन के लिए बहुत ही असरदार है। इस योग को करने के लिए आप आराम से बैठ जाएं। इसके बाद अपने चेहरे को सीधा रखें। अपने लोअर लिप यानी नीचे वाले होंठ को जितना हो सके बाहर निकालें, ताकि ठुड्डी पर खिंचाब पड़े। कुछ देर तक इस मुद्रा में रहे। इस योग को दो से तीन बार करें।

ग्लोइंग और निखरी स्किन के लिए लगाएं मैदा फेस पैक, 5 मिनट में दिखेगा असरग्लोइंग और निखरी स्किन के लिए लगाएं मैदा फेस पैक, 5 मिनट में दिखेगा असर

चीक अपलिफ्ट

चीक अपलिफ्ट

चीक अपलिफ्ट चीकबोन्स के लिए सबसे बेहतर योग है। अगर आपके गालों पर बहुत अधिक फैट है तो आप इस योग को करके अपने गाल के फैट को कम कर सकते हैं। चीक अपलिफ्ट से चेहरा ग्लोइंग हो जाता है। चीक अपलिफ्ट करने के लिए सबसे पहले आराम से बैठ जाएं, उसके बाद चौड़ी मुस्कान दें जितना हो सके। इसके बाद अपने दोनों हाथों की तर्जनी उंगली को गालों पर रखें। उंगली की मदद से गालों को ऊपर की तरफ उठाए, कुछ सेकेंड तक अपने गालों को ऊपर की तरफ रखें। उसके बाद अपने गालों को कुछ सेकेंड का आराम दें। इस योग को दो से तीन बार करें।

ग्लोइंग स्किन का सबसे कारगर उपाय है प्राणायाम, कुछ ही दिनों में असरग्लोइंग स्किन का सबसे कारगर उपाय है प्राणायाम, कुछ ही दिनों में असर

माउथवॉश योग

माउथवॉश योग

गालों में जमा फैट कम करन के लिए माउथवॉश योग बहुत ही असरदार है। गालों के फैट के साथ साथ डबल चिन को भी कम किया जा सकता हैं। इस योग करने के लिए सबसे पहले आराम से बैठ जाए। जैसे मुंह में पानी भरकर कुल्ला करते है उसी तरह से मुंह में हवा भर के कुल्ला करें। जब आप थक जाए तो आराम दें। इस योग को दो से तीन बार करें।

बिना किसी साइड इफेक्ट और चमकदार स्किन के लिए कार्बन फेशियल है सबसे बेस्ट, जानें खर्च और सारी डिटेलबिना किसी साइड इफेक्ट और चमकदार स्किन के लिए कार्बन फेशियल है सबसे बेस्ट, जानें खर्च और सारी डिटेल

English summary

Face Yoga Exercises Make Your Face Glowing And Wrinkle Free

Here We Are Talking About Face Yoga Exercises, How You Can Do Tone Up Your Face Muscles And Get Glowing And Wrinkle Free Face. Read on.