India
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

इस मौसम पिंपल्स और ऑयली स्किन को कहें बॉय बॉय, बेसन फेशवॉश से बढ़ाएं चेहरे की चमक

|

बारिश के मौसम में अक्सर चेहरे पर चिपचिपाहट आ जाती है। जिसकी वजह से फेस ऑयली और पिंपल्स प्रॉबलम्स शुरू हो जाती हैं। लेकिन किचन में पाए जाने वाली एक सामग्री से इस समस्या से छुटकारा दिला सकती हैं और वो है बेसन। जी हां ! बेसन जो एक प्रसिद्ध रसोई सामग्री है। बेसन से बने फेस पैक सदियों पुरानी रैसिपी है जो सुंदरता में चार चांद लगाने का रामबाण उपाय है। बेसन का इस्तेमाल करके आप कुछ आसान DIY रेसिपी की मदद से चेहरे को सॉफ्ट और पिंपल्स फ्री बना सकते हैं। पता करें कि वे क्या हैं।

बेसन से करें चेहरे पर मसाज

बेसन को हल्का दरदरा रखे और इसको चेहरे पर गुलाब जल के साथ मिक्स करके लगाएं। ये इसके मसाज से आपकी स्किन में ब्लड सर्कुलेशन तेजी से बढ़ता है चेहरे से ऑयल ये खींच लेता है, जिससे त्वचा निखर के सामने आती है।

बेसन को फेस वॉश की तरह करें इस्तेमाल

किसी भी फेस वॉश प्रोडक्ट की तरह आप बेसन को भी फेस वॉश की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं। बेसन चेहरे पर जमी डर्ट को गहराई से साफ करता है वो भी बिना किसी साइड इफेक्ट के। बेसन को दूध के साथ मिलाकर आप नैचुरल फेसवॉश की तरह 1 से 2 मिनट तक हल्के मसाज करे और फिर ताजे पानी से चेहरा को धोकर उसे किसी सॉफट तौलिये या फिर फेस नैपकिन से पोंछ लें। ऐसा करने से आपके चेहरे पर जमी धूल और ऑयल को निकाल फेंकेगा। बेसन में पाया जाने वाला प्रोटीन और लैक्टिक एसिड आपकी स्किन की हेल्थ के लिए काफी जरूरी है।


बेसन के फेस वॉश से करे पिंपल्स को दूर

बारिश के मौसम में पिंपल्स होना एक बड़ी समस्या है। लेकिन इस प्रॉबलम का सल्यूशन है बेसन। बेसन में जिंक पाया जाता है फेस पर आने वाले मुंहासे का का सबसे बड़ा दुश्मन है। बेसन से पिंपल और एक्ने से लड़ने वाला फेस पैक तैयार करें। इसके लिए एक चम्मच बेसन में एक चम्मच हल्दी मिक्स कर लें। इसके बाद इसमें एक चुटकी हल्दी का और एक छोटा चम्मच शहद मिला लें। लास्ट में नीबू का रस डाल कर सब अच्छे से मिक्स करें। इस पैक को अपने चेहरे के साथ अपनी बॉडी पर भी लगाएं और करीब 15 मिनट के बाद जब ये सूख जाएं तब चेहरे और बॉडी को हल्के गर्म पानी से धो लें।

टिप: कोई नेचुरल क्रीमी फेस वाश को यूज कर सकती हैं क्योंकि इसमें मिली हल्दी आपकी स्किन को पीला कर सकती है।

बेसन से बनाए डीटैनिंग फेस पैक

बेसन में लिनोलेनिक एसिड की भरपूर मौजूदगी होती है जो बॉडी में होने वाली टैनिंग दूर करने में काफी हेल्पफुल होती है। इसकी मदद से आप आसानी से डीटैनिंग पैक घर में बना सकते हैं। डीटैनिंग फेस पैक लिए आप एक चम्मच बेसन में नींबू का रस और दही साथ में एक चुटकी हल्‍दी व एक चुटकी नमक डालकर मिक्स कर लें। अब इसे अपने चेहरे और हाथ पैर पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें और हल्के गुनगुने पानी से इसे धो दें।

टिप: फेस वाश को यूज कर सकती हैं क्योंकि इसमें मिली हल्दी आपकी स्किन को पीला कर सकती है।

बेजान चेहरे की रंगत के लिए बेसन और संतरे के छिलके का फेसपैक

अक्सर होता है कि मानसून में चेहरा का रंग बेजान दिखाई देने लगता है तो अपनी स्किन को रौनक को वापस लाने के लिअ बेसन का यूज कर सकती हैं। आप बेसन में एक चम्मच कद्दूकस किया हुआ संतरे का छिलका और आधा चम्मच मलाई मिक्स करे लें इन सभी सामग्रियों को एक साथ मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को फेस मास्क की तरह अपनी पूरे गर्दन और चेहरे अच्छे से लगाएं और करीब 20 मिनट के लिए सूखने दें। ठंडे पानी से वॉश करते वक्त इसे धीरे-झीरे स्क्रब करें।

टिप: हेल्दी और शाइनी स्किन के लिए इस फेस पैक का यूज सप्ताह में तीन बार करें।

English summary

How To Use Besan (Gram Flour) To Get Glowing Skin this Monsoon in Hindi

Besan which is a famous kitchen ingredient. A face pack made of gram flour is an age-old recipe, which is a panacea to add beauty to the beauty. Using gram flour, you can make the face soft and pimples with the help of some easy DIY recipes. Find out what they are.
Desktop Bottom Promotion