For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

डायब‍िटीज में गन्‍ने का रस पीना हेल्‍दी होता है या नहीं, जानें किन लोगो को इसे पीने से करना चाह‍िए परहेज

|

गर्मियों में गन्‍ने का रस पीने से शरीर तरोताजा हो जाता है। गन्‍ने के रस में काफी मीठापन होता है। इसल‍िए अक्‍सर हर डायब‍िटीज के मरीज के मन में ये सवाल होता है क‍ि डायबि‍टिज में गन्‍ने का रस पीना सुरक्षित होता है या नहीं। डाइट एक्पर्ट्स की मानें तो जो लोग डायबिटीज के शिकार हैं उनको गन्ने का जूस नहीं पीना चाहिए क्योंकि गन्ने के जूस में पर्याप्त मात्रा में शुगर पाया जाता है जो डायबिटीज मरीज के शुगर लेवल को बढ़ा देता है।

गन्ने में फाइबर की अच्‍छी मात्रा होती है पर अगर आपको डायब‍िटीज है तो फाइबर के ल‍िए आप गन्ने की जगह दूसरे फल खा सकते हैं। शुगर एक तरह का कॉर्ब है ज‍िसे बॉडी तोड़कर ग्‍लूकोज बनाती है। ज‍िन चीजों में कॉर्ब की मात्रा ज्‍यादा होती है उनके सेवन से ब्‍लड शुगर बढ़ जाता है, खासकर ऐसे लोगों के शरीर में ज‍िन्‍हें डायब‍िटीज है। इसल‍िए ऐसे मरीजों को अपनी शुगर इंटेक कंट्रोल करनी चाह‍िए। गर्मी के द‍िनों में गन्ने के रस को पीने का मजा ही कुछ और है पर डायब‍िटीज में आपको इसे अवॉइड करना चाह‍िए।

ये लोग भी करें परहेज

ये लोग भी करें परहेज

डायबिटीज मरीजों के अलावा जिनको बार-बार खांसी या बलगम की समस्या रहती है उनको भी गन्ने का जूस नहीं पीना चाहिए। गन्ने का जूस पीने से कफ की समस्या बढ़ने लगती है और लोगों को और भी गंभीर बीमारियां हो सकती हैं।

जिनके पेट में है कीड़े

जिनके पेट में है कीड़े

जो लोगो पेट की बीमारियों से परेशान रहते हैं उनको भी गन्ने का जूस नहीं पीना चाहिए। गन्ने के जूस का अधिक सेवन करने से लोगों में पेट कीड़े भी बढ़ जाते हैं। इसलिए अगर कोई पाचन संबंधी परेशानी है तो गन्ने का जूस नहीं पीना चाहिए।

बढ़ता है मोटापा

बढ़ता है मोटापा

अगर आप मोटापा के शिकार है तो आपको गन्ने का जूस नहीं पीना चाहिए। गन्ने के जूस में पर्याप्त मात्रा में शुगर पाया जाता है जो आपके शुगर लेवल को बढ़ा सकता है और धीरे-धीरे डायबिटीज के शिकार हो सकते हैं।

जो लोग वर्कआउट और एक्सरसाइज नहीं करते हैं उनको भी गन्ने के जूस का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए। गन्ने के जूस में बहुत ज्यादा मात्रा में कैलोरिज और शुगर होती है जो नुकसान पहुंचाती है।

ब्लड को करता है पतला

ब्लड को करता है पतला

इसमें मौजूद पोलिकासनोल ब्लड पतला करने में मदद करता है। जो पेशेंट ब्लड थिनर मेडिसन ले रहे हैं, उन्हें ये जूस ज्यादा मात्रा में नहीं लेना चाहिए। जिन लोगों का डाइजेशन पूअर है उन्हें यह नहीं पीना चाहिए।

ज्यादा पीने से सिरदर्द

ज्यादा पीने से सिरदर्द

गन्ने के जूस में काफी मात्रा में कैलोरी पाई जाती है। इसे ज्यादा मात्रा में नहीं पीना चाहिए, इससे मोटापा बढ़ सकता है। ज्यादा मात्रा में पीने से सिरदर्द, सिर घूमना जैसी परेशानियां हो सकती है।

हाई शुगर का स्‍त्रोत

हाई शुगर का स्‍त्रोत

गन्ने के रस को ब‍िना र‍िफाइंड क‍िए सीधे गन्ने से न‍िकालकर बनाया जाता है इसल‍िए हाइ शुगर के कारण आपको डायब‍िटीज में इसका सेवन नहीं करना चाह‍िए। गन्ने के रस में एंटीऑक्‍सीडेंट्स की मात्रा ज्‍यादा होती है पर इसमें शुगर भी बहुत ज्‍यादा होती है इसल‍िए ये जूस डायब‍िटीज मरीजों के ल‍िए हेल्‍दी नहीं है।

English summary

Can People with Diabetes Have Sugarcane Juice?

this article explains what sugarcane juice is and whether it’s a good choice for people with diabetes — or anyone who’s watching their blood sugar.