ये 7 कारण बताएंगे कि क्‍यूं नहीं हो पा रहे हैं आप मजबूत

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

क्‍या आपको ऐसा लगता है कि आपका शरीर उतना स्‍ट्रांग नहीं है जितना होना चाहिए। आप भी उन लोगों की तरह स्‍ट्रांग बनना चाहते हैं जो बहुत स्‍ट्रांग होते हैं और अपने स्‍वास्‍थ्‍य से कभी परेशान नहीं होते हैं।

अपनी राशि के अनुसार कीजिये ये व्यायाम

ऐसा करने के लिए आपको पहले यह जानना होगा कि आपकी कमजोरी का कारण क्‍या है, किन कारणों के चलते आपका शरीर मजबूत नहीं है। शरीर के मजबूत न होने के निम्‍नलिखित कारण हो सकते हैं:

1. परिवर्तन की कमी

1. परिवर्तन की कमी

कई बार आपका डेली रूटीन ही आपके शरीर को कमजोर बना देता है। सालों तक एक ही तरीके का वर्कआउट भी आपके शरीर को उतना स्‍ट्रांग नहीं बनाता जितना होना चाहिए। इसके लिए आप 6-6 महीने में अपने वर्कआउट और एक्‍सरसाइज को बदलते रहें।

2. सही तीव्रता से काम न करना

2. सही तीव्रता से काम न करना

अगर आप सही इंटेन्सिटी से काम नहीं करते हैं या वर्कआउट नहीं कर पाते है तो भी आपके शरीर की मजबूती में कमी आएगी।

3. गलत वातावरण

3. गलत वातावरण

कभी-कभार वातावरण आपके शरीर के अनुकूल न होने पर भी समस्‍या हो जाती है। आपके पास सही ट्रेनर का न होना या आपको सही फिटनेस ट्रिक सिखाने वाला न मिलना, आपके वर्कआउट और जिम को बेकार बना देता है और आपका शरीर स्‍ट्रांग नहीं बन पाता है।

4. लक्ष्‍य की कमी

4. लक्ष्‍य की कमी

अगर आप उन्‍नति के बारे में नहीं सोचेगें तो वह नहीं मिलेगी। शरीर की मजबूती को लेकर अपना लक्ष्‍य बनाएं। उसी तरीके की एक्‍सरसाइज करें और फिट रहने का प्रयास करें।

5. अपर्याप्‍त रिकवरी टाइम

5. अपर्याप्‍त रिकवरी टाइम

शरीर को पर्याप्‍त रिकवरी टाइम न देने पर भी समस्‍या हो जाती है। मांसपेशियों में किसी भी तरह की समस्‍या होने पर कम से कम 48 घंटे का आराम करना चाहिए।

6. सेट्स के बीच बहुत ज्‍यादा

6. सेट्स के बीच बहुत ज्‍यादा

यह आपको सुन‍कर अजीब सा लग रहा होगा, लेकिन यह सच है। किन्‍ही दाे प्रकार की एक्‍सरसाइज के बीच आप कम से कम 35 सेकेंड का ब्रेक लें।

7. सही तकनीक का इस्‍तेमाल न करना

7. सही तकनीक का इस्‍तेमाल न करना

अगर आप सही तरीके से एक्‍सरसाइज नहीं करते है तो आपको दर्द हो सकता है जो आपको स्‍ट्रांग बनाने के बजाय दिक्‍कत में डाल सकता है।

English summary

7 Reasons You’re Not Getting Stronger

what happens when all the hard work and training doesn’t pay off? Are you doing something wrong? Here are a few possible reasons why you’re not seeing growth and progress.
Please Wait while comments are loading...