हड्डियों को अंदर से खोखला बना देने वाले 15 आहार

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

आजकल की भागमभाग भरी जिंदगी में आप अपने स्‍वास्‍थ्‍य के बारे में कितना जागरूक हैं। क्‍या हम हर दिन एक्‍सरसाइज करते हैं, क्‍या हम अच्‍छी खुराक लेते हैं या फिर नियमित टहलते हैं।

ये सभी काम करने में दिन का बहुत कम समय जाता है लेकिन हम इन्‍हे करने से कतराते हैं। इसके अलावा, हम ऐसे भोजन भी ग्रहण नहीं करते है जिनसे हमें ताकत मिले, हमारा शरीर मजबूत बनें।

मजबूत हड्डी पाने के लिये 10 टिप्‍स

क्‍या आपको पता है कि आप जो भी भोजन करते हैं उसका प्रभाव शरीर की हड्डियों के घनत्‍व पर पड़ता है। बचपन में बच्‍चे को दी गई खुराक का सबसे ज्‍यादा प्रभाव हड्डियों की डेन्सिटी पर पड़ती है।

अगर आप हेल्‍दी रहना चाहते हैं और हड्डियों को मजबूत रखना चाहते हैं तो हेल्‍दी फूड खाएं। ऐसे भोजन लें, जिनसे कैल्शियम मिले।

आज इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे 15 फूड के बारे में बताएंगे, जो शरीर की हड्डियों के घनत्‍व को कम नहीं होने देते हैं:

1. सोडियम:

1. सोडियम:

शरीर में सोडियम की कमी को नमक पूरा करता है। बहुत ज्‍यादा सोडियम भी शरीर के लिए हानिकारक होता है लेकिन बहुत कम नमक भी हानिकारक होता है। हड्डियों की डेनसिटी को नमक की सही मात्रा, कम नहीं होने देती है।

2. ऑक्‍सालेट्स:

2. ऑक्‍सालेट्स:

कुछ खाद्य पदार्थों में ऑक्‍सालेट्स मिलता है, जो शरीर की हड्डियों को बहुत मजबूत करने में सहायक होता हे। लेकिन अगर किसी फूड में ऑक्‍सालेट और कैल्शियम की भरपूर मात्रा है तो उसे खाने से बचें।

3. प्रोटीन:

3. प्रोटीन:

प्रोटीन का सेवन, हड्डियों के घनत्‍व को संतुलित रखता है। प्रोटीन के संतुलित सेवन से लम्‍बे समय तक हड्डियों की समस्‍याओं से बचा जा सकता है।

4. व्‍हीट ब्रॉन:

4. व्‍हीट ब्रॉन:

100 प्रतिशत व्‍हीट ब्रॉन, एक ऐसा फूड है जो हड्डियों के घनत्‍व को संतुलित रखता है। इसमें कैल्शियम को अवशोषित करने की क्षमता होती है जिससे हड्डियां मजबूत हो जाती हैं।

5. बीन्‍स:

5. बीन्‍स:

बीन्‍स, ग्‍वालफली और मटर आदि के सेवन से भी हड्डियों के घनत्‍व पर प्रभाव पड़ता है। इसे कच्‍चा न खाएं बल्कि हल्‍के गर्म पानी में उबाल लें और उसके बाद खाएं।

6. मशरूम:

6. मशरूम:

बहुत कम लोग इस बात को जानते हैं कि मशरूम के सेवन से हड्डियां मजबूत हो जाती हैं।

7. व्‍हाइट पौटेटो:

7. व्‍हाइट पौटेटो:

टमाटर, पिपर और एगप्‍लांट की तरह ही व्‍हाइट पौटेटो, शरीर में कैल्शियम की मात्रा को संतुलित बनाएं रखता है।

8. पालक:

8. पालक:

पालक में कैल्शियम भरपूर मात्रा में होती है, इसके अलावा इसमें ऑक्‍सालेट भी होता है, ये दोनों ही हड्डियों के घनत्‍व को संतुलित बनाएं रखते हैं।

9. मीट:

9. मीट:

मीट मे प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है जो शरीर की हड्डियों को स्‍ट्रांग बनाता है और उनके घनत्‍व को भी संतुलित रखता है।

10. प्रोसेस्‍ड फूड:

10. प्रोसेस्‍ड फूड:

प्रोसेस्‍ड फूड में उच्‍च मात्रा में सोडियम होता है जो हड्डियों के लिए नुकसानदायक होता है। इसलिए, बाजार से पैक फूड का सेवन करने से बचें।

11. बेकरी फूड:

11. बेकरी फूड:

बेकरी के फूड बहुत स्‍वादिष्‍ट लगते हैं लेकिन इनमें काफी हानिकारक तत्‍व होते हैं जो शरीर की हड्डियों को पोषक तत्‍वों से भरपूर करने की बजाय उन्‍हे खोखला बना देते हैं।

12. एल्‍कोहल:

12. एल्‍कोहल:

शरीर में एल्‍कोहल की मात्रा, एक लिमिट से ज्‍यादा होने पर नुकसान पहुंचाती हैं। कई बार हड्डियां इतनी कमजोर हो जाती हैं कि हल्‍के से झटके से भी हड्डी टूट जाती है।

13. कैफीन:

13. कैफीन:

कैफीन, शरीर में पहुंचकर फायदे से ज्‍यादा नुकसान करती है। अधिक मात्रा में कैफीन के सेवन से शरीर की हड्डियों पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

14. कार्बोनेटेड ड्रिंक:

14. कार्बोनेटेड ड्रिंक:

कार्बोनेटेड ड्रिंक, स्‍वाद में बहुत अच्‍छी लगती है लेकिन इसके परिणाम, शरीर पर बहुत घातक होते हैं। इस तरह की ड्रिंक में फास्‍फोरिक एसिड होता है जो हड्डियों को खोखला कर देता है।

15. विटामिन ए:

15. विटामिन ए:

विटामिन ए का सेवन, आपकी हड्डियों को दुरूस्‍त बनाएं रखता है। इसके अलावा, विटामिन डी भी लाभकारी होता है।जो कि इन्स्टालेशन के बाद एक विशेष बदबू दे। ऊन या जैविक सामग्री जैसे प्राकृतिक उत्पादों से बने कार्पेट्स चुनें।

English summary

15 Foods That Reduce Bone Density

A lot of people are suffering from low bone density. Take a look at these foods that actually reduces the bone density. Try and avoid these foods.
Story first published: Saturday, March 28, 2015, 11:32 [IST]
Please Wait while comments are loading...