शरीर को फायदा पहुंचाने वाले फूड कॉम्‍बीनेशन

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

क्‍या आपको मालूम है कि कुछ विशेष प्रकार के खाद्य पदार्थों को अगर अन्‍य प्रकार के खाद्य पदार्थों के साथ मिलाकर खाया जाएं तो उसके गुणों में इज़ाफा हो जाता है।

कुछ विशेष प्रकार के फूड को खाने से अन्‍य फूड की शरीर में अवशोषक क्षमता बढ़ जाती है और वो ज्‍यादा लाभ प्रदान करते हैं। जैसे- अगर किसी खाद्य सामग्री में विटामिन सी मौजूद होता है तो उसमें मौजूद आयरन की मात्रा, शरीर में ज्‍यादा पहुंचती है।

आयुर्वेद कहता है इन चीज़ों को न खाएं एक साथ, नहीं तो पड़ेगा पछताना

इसी प्रकार, वसा में घुलनशील विटामिन, आवश्‍यक फैटी एसिड को सबसे अच्‍छी तरह अवशोषित करने में मददगार होती है। इस प्रकार कई तरह के फूड के कॉम्‍बीनेशन से शरीर को काफी लाभ‍ मिलता है।

ये फूड, अन्‍य फूड की हीलिंग पॉवर को भी बूस्‍ट करते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही कुछ फूड कॉम्‍बीनेशन के बारे में बताएंगे, जो शरीर में दोगुना फायदा करते हैं। ये फूड कॉम्‍बो निम्‍नलिखित हैं:

1. काली मिर्च और ग्रीन टी

1. काली मिर्च और ग्रीन टी

ग्रीन टी के सेवन से वजन में कमी आती है और यह कैंसर से लड़ने की क्षमता, शरीर को प्रदान करती है। जबकि काली मिर्च को ग्रीन टी के साथ पीने पर यह क्षमता दोगुनी हो जाती है और शरीर में एंटीऑक्‍सीडेंट; जैसे- एपिगाल्‍लोसाटेचिन-3-गाल्‍लेटे (ईजीसीजी) को अवशोषित करने की क्षमता भी बढ़ जाती है।

2. जैतून के तेल के साथ टमाटर

2. जैतून के तेल के साथ टमाटर

टमाटर में लाइकोपेने नामक एंटीऑक्‍सीडेंट होता है। इस पोषक तत्‍व में वसा घुलनशील होता है और यह फैट को पर्याप्‍त रूप से अवशोषित करने में मदद करता है। अगर टमाटर का सेवन, ऑलिव ऑयल के साथ किया जाता है तो इसमें मौजूद गुण, ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड भी शरीर में अच्‍छी तरह अवशोषित हो जाते हैं।

3. ब्रोकली और टमाटर

3. ब्रोकली और टमाटर

लाइसोपेने के अलावा टमाटर में विटामिन सी, ए, ई और बी भी होता है, जबकि ब्रोकली में विटामिन के, फोलेट और एंटी-कैंसर तत्‍व होते हैं। इन दोनों के कॉम्‍बो के सेवन से शरीर में गुणों की मात्रा में 50 प्रतिशत की वृद्धि होती है।

4. बादाम और काले

4. बादाम और काले

काले में मैग्‍नीशियम, कॉपर, फाइबर, कैल्शियम और पौटेशियम की भरपूर मात्रा होती है और विटामिन सी, ई, ए और के भी काफी होता है। बादाम के गुणों से आप सभी परिचित हैं, अगर इन दोनों को मिलाकर खाया जाएं तो ये शरीर को दोगुना फायदा करते हैं।

5. सेब और डार्क चॉकलेट

5. सेब और डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट, दिल को दुरूस्‍त रखती है। इसके सेवन से दिल का दौरान पड़ने की संभावना बहुत कम हो जाती हे। सेब, कई गुणों से भरपूर होता है, इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट कैचेचिन्‍स होता है जो दिल को स्‍वस्‍थ रखता है। अगर दिल के रोगी, इनके कॉम्‍बो का सेवन करें तो बेहद फायदेमंद साबित होगा।

6. रेड बेल पिपर के साथ ब्‍लैक बीन्‍स

6. रेड बेल पिपर के साथ ब्‍लैक बीन्‍स

ब्‍लैक बीन्‍स में आयरन की भरपूर मात्रा होती है जो कि शरीर में बहुत कम अवशोषित हो पाती है। लेकिन अगर इसे रेड बेल पिपर के साथ मिलाकर खाया जाएं, तो इसमें विटामिन सी होने के कारण, शरीर अधिक से अधिक मात्रा में आयरन अवशोषित कर लेता है। लगभग 6 गुना आयरन की मात्रा शरीर में पहुंच जाती है।

7. सॉल्‍मन फिश के साथ लहसून

7. सॉल्‍मन फिश के साथ लहसून

सॉल्‍मन फिश में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो लहसुन के साथ मिलकर शरीर को काफी फायदा पहुंचाता है।

English summary

शरीर को फायदा पहुंचाने वाले फूड कॉम्‍बीनेशन

Do you know that health benefits of certain foods can be increased by combing them with some other specific foods? The nutrients present in foods can be best absorbed by your body in the presence of some other foods.
Story first published: Tuesday, December 29, 2015, 10:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...