जिम्नास्टिक के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

क्या आप अपने आपको फिट रखने के लिए कुछ मजेदार उपायों के बारें में सोच रहे हैं ? क्या आप इस विचार के बारें में सहमत है कि कूदने, शरीर को मोड़ने, घूमाने और फ्लीप करने से आपकी मांसपेशिया लचीली और मजबूत हो जायेगी तथा फेट कम हो जाएगी ? इन दोनो प्रश्नों का जवाब जिम्नास्टिक है।

READ: विराट कोहली के 10 फिटनेस सीक्रेट

आप द्वारा यह बताएं जाने के पहले कि आप अपने शरीर को मोड़ने में समर्थ नहीं हैं तथा आपके लिए यह भी सम्भव नहीं है कि शरीर को चाहे जैसा घुमा दिया जाय।

आओं, हम आपको जिम्नास्टिक से जो स्वास्थय लाभ होता है, उसके बारें में समझाएं। जिम्नास्टिंक का विचार मन में आते ही अपनी भौंहे चढ़ाने के बजाय आप अपने निर्णय पर पुन: विचार करें।

READ: जूडो करने के ये हैं अनोखे लाभ

सम्भवत: जिमनास्टिक दुनियां की सबसे सुन्दर खेलों मेंं एक है तथा ओलपिंक खेलों में इसे विशेष स्थान मिला हुआ है।

1. लचीलापन सुधारना

1. लचीलापन सुधारना

जिम्नास्टिक से जो परिणाम आता है वह यही है कि इससे आपका शरीर बहुत अधिक लचीला हो गया है। अभ्यास करने से आप अपने शरीर को उतना लचीला बना सकते हैं, जितना आप चाहते हैं। आप स्वयं इस बात की जांच कर सकते हैं कि जिम्नास्टिक से आपके शरीर के लचीलेपन में कितना सुधार हुआ है।

 2. शरीर को घुमाने की सीमा बढ़ाएं

2. शरीर को घुमाने की सीमा बढ़ाएं

शरीर को एक हद तक घुमाने का विशेष अभ्यास करें। जिम्नास्टिक से आप अपने शरीर को कर्इ तरह से घुमा सकते हैं। जिम्नास्टिक कर्इ नये मूवमेंट सीखाने का मार्ग खोल देता है। अभ्यास से आप शरीर को कर्इ तरह से घुमाने के समर्थ हो जाएंगे।

 3. कोर शक्ति बढ़ाएं

3. कोर शक्ति बढ़ाएं

यदि आप अपनी शारीरिक क्षमता बढ़ाने के लिए सोच रहे हैं तो जिम्नास्टिक एक श्रेष्ठ उपाय हैं। एक जिम्नास्टक के लिए उसके शरीर के ऊपरी भाग व नीचले भाग का एक समान शक्तिशाली होना जरुरी होता है।

4. समन्वय में सुधार

4. समन्वय में सुधार

समन्वय एक महत्वपूर्ण स्कील है, जिसे आप जिम्नास्टिक के अभयास से सीख सकते हैं। जिम्नास्टिक के अभ्यास से आपकी मांसपेशियां सही बन जाती है, जिससे आपकी आंखें और हाथों का पूरे शरीर के साथ समन्वयन हो जाता है। जिम्नास्टिक के लिए उच्चस्तरीय समर्पण, अनुशासन तथा अपने कौशल का संतुलन आवश्यक होता है, जिससे समन्वय में सुधार आता है।

 5. सीखों और सुनो

5. सीखों और सुनो

यह बात ध्यान देने की है कि अन्य खेलों की तरह आपका जिम्नास्टिक इंस्ट्रक्टर भी एक कोच की तरह ही है। वह आपको जो निर्देश देता है, उसे सुनने से आपके कौशल का विकास होता है, आपकी दैनिक दिनचर्या जटिल और कठोर हो जाएगी।

6. खेल कौशल:

6. खेल कौशल:

जिम्नास्टिक न केवल खेल है, वरन यह अन्य खेलों के लिए आपके कौशल को भी सुधारता है, क्योंकि सभी खेल खेलने के लिए शरीर का बैलेंस, लचीलापन और ताकत चाहिये। जिम्नास्टिक आपके शरीर को सभी खेल खेलने के लिए तैयार करता हैं और खेलों के गुणों में सुधार लाता है।

 7. लक्ष्य निर्धारित करने में सहायता

7. लक्ष्य निर्धारित करने में सहायता

यदि आप अपना एक लक्ष्य निर्धारित करते हैं और उस पर बराबर नज़र रखते हैं तो आपकी प्रगति और उपलिब्ध्यों के लिए जिम्नास्टिक एक अच्छा उपाय है। आप हर बार अपना लक्ष्य बढ़ा कर इसे एक चुनौती के रुप में स्वीकार करते हैं, जिससे आपको तृप्ति मिलती है। जिम्नास्टिक आपके शरीर के लिए एक चुनौती है और अपने आपको मानसिक व शारीरिक रुप से फिट रखने का अच्छा उपाय है।

8. आत्मसम्मान बढ़ता है

8. आत्मसम्मान बढ़ता है

आपके जीवन में आत्मसम्मान का होना आवश्यक है। आप अपने बारें क्या महसूस करते हैं, यही आप में और दूसरों में अन्तर करता है। यदि आप अपना निर्धारित लक्ष्य प्राप्त कर लेते हैं तब आपका आत्मसम्मान बढ़ जाता है, जिससे आपका आत्मविश्वास बढ़ता है। आत्मसम्मान आपकी पहुंच बढ़ाता है और आत्मविश्वास में वृद्धि करता है।

English summary

Health Benefits Of Gymnastics

Every moment that you spend in doing them will demand all your energy and attention which is why they are really good for your system. If you have an instructor around, try to learn the art of gymnastics. It is not safe to learn this art without a teacher as that would be risky.
Please Wait while comments are loading...