For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

क्‍या पपीता खाने से शरीर की गर्मी बढ़ती है?

By Super
|

प्रकृति ने हमें कई अनमोल उपहार दिये हैं। इन उपहारों में से जो चीज एक खास महत्व रखती है वो है दुनिया भर में मौजूद फल और सब्जियाँ। ये फल और सब्जियाँ लोगों के रोजाना के भोजन का हिस्सा है।

READ: क्‍या प्रेगनेंसी में पपीता खाना खतरनाक है?

अधिकतर फलों का अपना स्वाभाव और विशेषताएँ होती है। फिर भी, उनमें से अधिकतर अपनी विटामिन, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट की प्रचूर मात्रा के लिए जाने जाते हैं। इसके अलावा, ये शरीर को सभी जरूरत के मिनरल्स, कैल्शियम, मैग्निशियम, आयरन आदि भी पहुँचाते हैं।

इन फल और सब्जियों में, पपीता एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है, क्यों कि यह फल और सब्जी दोनों के रूप में खाया जाता है। कई डाइटीशियन्स के अनुसार इसमें कई गुण मौजूद हैं।

MOTHER's DAY OFFER:Pick this Westside Gift Card Made for All Occasions at Rs.500 Only

ऐसी स्थिति में यह सोचना कठिन होगा कि पपीते से शरीर का तापमान बढ़ता है। लेकिन यदि आप इसे वैज्ञानिक नजरिए से देखें तो आप पाएंगे कि पपीता शरीर के लिए बहुत उपयोगी है लेकिन लोग इसे ज्यादा नहीं खा सकते हैं।

प्रमाणित रूप से, पपीता शरीर में एंटी-ओक्सीडेंट्स पहुंचाता है, और जब इसका सेवन किया जाता है तो इसकी ज्यादा मात्रा लेना कठिन हो जाता है। परिणामस्वरूप एक निश्चित सीमा तक शरीर का तापमान बढ़ जाता है।

इसके अलावा आपको कोई संतुष्टिप्रद कारण नहीं मिलेगा कि पपीता शरीर का तापमान क्यों बढ़ाता है? फिर भी, पपीता खाने के बहुत फायदे है।

English summary

Does Papaya Increase Body Heat?

There is a myth that papaya increases body heat. Read to know if papaya increases body heat and what actually happens if you eat papaya.