गुर्दे की पथरी में रामबाण का इलाज करेगा एप्‍पल साइडर वेनिगर

Posted By:
Subscribe to Boldsky

गुर्दे की पथरी आज कल काफी आम सी बीमारी हो गई है जो कि पानी कम पीने की वजह से ज्‍यादा होती है। मूत्र में घुले हुये खनिजों के जमा होने की स्थिति गुर्दे की पथरी को बनाती है। कम मात्रा में मूत्र का होना, तरल पदार्थों को कम पीना और पानी की अत्यन्त कमी इस स्थिति के बढ़ने के कारण हैं।

अगर समय रहते गुर्दे की पथरी की समस्‍या पर ध्‍यान ना दिया गया तो पेशाब की नली ब्‍लॉक हो सकती है और बड़ा खतरा सामने आ सकता है। अगर गुर्दे में छोटे पत्‍थर हैं तो उसे एप्‍पल साइडर वेनिगर के प्रयोग से पिघलाया जा सकता है।

READ: शरीर के लिये लाभकारी गुणों वाला सेब का सिरका

सेब का सिरका काफी तेज़ होता है, जिसे पानी के साथ घोल कर पीने से कई बीमारियों का नाश होता है। यह नए किडनी स्‍टोन को बनने से भी रोकता है। यह पाचन क्रिया को भी दुरुस्‍त करता है, जिससे हाइड्रोक्‍लोरिक एसिड शरीर के अंदर जमा नहीं हो पाता, जो कि एसिड बनाने का कार्य करता है।

एप्‍पल साइडर वेनिगर पीने से कुछ ही दिनों में पेशाब की नली दृारा गुर्दे की पथरी घुल कर निकल जाती है। अब आइये जानते हैं कि एप्‍पल साइडर वेनिगर को को हम किन किन चीज़ों के साथ प्रयोग कर सकते हैं।

READ: पित्ताशय की पथरी के 11 घरेलू उपचार

इस बात का भी ख्‍याल रखें कि इस उपचार के साथ साथ आपको ढेर सारा पानी भी पीना होगा, जिससे शरीर हमेशा हाइड्रेट रहे और किडनी स्‍टोन दुबारा ना हो।

 1. एप्‍पल साइडर वेनिगर और पानी

1. एप्‍पल साइडर वेनिगर और पानी

1 कप पानी में 2 चम्‍मच सिरका मिलाएं और पी लें। इस उपचार को हफ्ते में दो बार करें। इसके साथ साथ आपको ढेर सारा पानी भी पीना चाहिये जिससे शरीर से गंदगी बाहर निकल सके।

2. वेनिगर, पानी और बेकिंग सोडा

2. वेनिगर, पानी और बेकिंग सोडा

1 गिलास पानी में 2 टीस्‍पून बेकिंग सोडा और आधा टीस्‍पून एप्‍पल साइडर वेनिगर मिलाएं और पी लें। इसे एक दिन में तीन बार करें, जिससे फायदा मिलेगा। सोडा से शरीर में मौजूद एसिड कम होगा।

3. सिरका और शहद

3. सिरका और शहद

इस घोल को तैयार करने के लिये 1 चम्‍मच सिरका और 2 चम्‍मच शहद मिलाएं। इस मिश्रण को दिन में 2 या 3 बार लें। आप चाहें तो इस मिश्रण को पानी में भी मिला कर पी सकते हैं।

4. सिरका, नारियल तेल और पानी

4. सिरका, नारियल तेल और पानी

एक गिलास में 2 कप पानी लें और उसमें 2 टीस्‍पून नारियल तेल और 2 चम्‍मच सिरका मिक्‍स कर के पी लें। इस उपचार को तब तक करें जब तक कि स्‍टोन गायब ना हो जाए।

5. सिरका, शहद और बेकिंग सोडा

5. सिरका, शहद और बेकिंग सोडा

एक गिलास पानी में 1 चम्‍मच एप्‍पल साइडर वेनिगर, शहद और 1/4 चम्‍मच बेकिंग सोडा मिक्‍स करें। इस उपचार को किडनी स्‍टोन खतम हो जाने तक लेते रहें।

एप्‍पल साइडर वेनिगर का लेप

एप्‍पल साइडर वेनिगर का लेप

आप चाहें तो सिरके का लेप ऊपरी तौर पर लगा भी सकते हैं। इसके लिये 3 चम्‍मच पानी में 3 चम्‍मच एप्‍पल साइडर वेनिगर मिला कर हल्‍का गरम कर लें। अब इस घोल में एक साफ कपड़ा भिगोइये और निचोड़ कर शरीर के उस हिस्‍से पर सेंकिये जहां किडनी स्‍टोन की वजह से दर्द होता हो। इस विधि को दिन में 3 बार दोहराएं।

English summary

गुर्दे की पथरी दूर करनी है तो आजमाएं एप्‍पल साइडर वेनिगर

It is now important for us to know how to use apple cider vinegar for kidney stones. Let’s read on to get cured of the kidney stones by using apple cider vinegar!
Story first published: Friday, January 29, 2016, 17:02 [IST]
Please Wait while comments are loading...