मोटापा कम करने के लिए पालक का जादुई फार्मूला

By: Gauri Shankar sharma
Subscribe to Boldsky

हम देखते रहते हैं कि हमारे सेलेब्रिटीज और मॉडल्स मैगजीन और टीवी में हमें एकदम फिट दिखाई देते हैं, इनमें बिल्कुल भी अतिरिक्त फैट नहीं दिखता।

इससे हर कोई भी उन की तरह स्लिम और फिट रहना चाहता है। इतना ही नहीं, स्लिम रहना केवल सौंदर्य के लिए ही नहीं बल्कि अच्छे स्वास्थ्य के लिए भी ज़रूरी है।

weight

आयुर्वेद एक पौराणिक चिकित्सा पद्धति है जिसकी उत्पत्ति भारत से हुई है, इसके इलाज आज के जमाने में कारगर हैं जो कि अन्य चिकित्सा पद्धतियों को कड़ी चुनौती देती हैं। बहुत से लोग आज अन्य उपचारों को छोडकर आयुर्वेदिक औषधियों से उपचार करते हैं क्यों कि यह पूरी तरह प्राकृतिक हैं और सुरक्षित है।

ना करें ये 7 छोटी भूलें, नहीं तो घटेगा मेटाबॉलिज्‍म और बढे़गा मोटापा

जहां तक वजन कम करने का सवाल है इसके लिए भी आयुर्वेदिक इलाज असरकारक है। यहाँ देखें ग्वारपाठा और अदरक से कैसे वजन कम होता है।

palak

आवश्यक सामग्री

  • पालक का जूस- 3 टेबल स्पून 
  • अदरक का जूस- 1 टेबल स्पून 

यह घरेलू औषधि वजन कम करने में शानदार है, खास तौर पर यदि इसे सही तरह और नियमित रूप से लगाया जाये तो। इसके अलावा इसका इस्तेमाल करते समय हाई कैलोरी वाले खाने से दूर रहें और रोजाना 45 मिनट तक व्यायाम करें।

ginger

पालक के जूस में प्रोटीन और एंटी-ओक्सीडेंट्स की अधिकता होती है जिससे मैटाबोलिक रेट काफी हद तक बढ़ती है और शरीर का वजन जल्दी कम करने में मदद मिलती है।

अदरक के जूस में पावरफुल एंजाइम्स होते हैं जो ज़्यादा फैट को अवशोषित कर कोशिकाओं को अक्षम कर देते हैं, और इससे वजन कम होता है।

बनाने का तरीका: बताई गई सामग्री को एक प्याले में डालें। इन्हें मिलाकर पेस्ट बना लें। रोजाना नाश्ते से पहले 2 महीने तक इसका सेवन करें।

English summary

Ayurvedic Spinach Remedy For Quick Weight Loss

Find out how the combination of spinach and ginger can aid a quick weight loss, here.
Please Wait while comments are loading...