बच्चेदानी की कमजोरी को दूर करते है ये फूड्स, जरूर करें इनका सेवन

Posted By:
Subscribe to Boldsky

आपके शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आपको सबसे अच्छे भोजन की आवश्यकता होती है। इसके लिए आप कई तरह के अच्छे भोजन करते है। आज आपको महिलाओं के उन समस्याओं के बारे में बताएंगें जो उनको सबसे ज्यादा परेशान करती है। औरतों को अपनी सेहत का खास ख्याल रखना जरूरी होता है।

अगर वे खुद हैल्दी रहेंगी, तभी अपने परिवार का भी अच्छे से ख्याल रख पाएंगी। ऐसी बहुत सी परेशानियां होती हैं जो औरतों की पर्सनल प्रॉब्लम होती हैं। इसके बारे में वह कई बार किसी से खुल कर बात भी नहीं कर पाती।

महिलाओं में डिलीवरी या फिर शारीरिक कमजोरी के कारण बच्चेदानी में कमजोरी आ जाती है। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा ही हो रहा है और आपके यूटरस में कमजोरी आ गई है तो आपको इसके लिए चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है।

किचेन के इन मसालों में है आयुर्वेद की ताकत, इतनी समस्याओं को जड़ से करते है समाप्त

आप सिर्फ अच्छी डाइट लेकर भी इस समस्या को खत्म कर सकती है। आइए जानते है कि बच्चेदानी कमजोरी को कैसे दूर कर सकते है।

फाइबर का सेवन

फाइबर का सेवन

आपको जब ऐसी समस्या हो तो फाइबर से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए इससे आपके यूटरस को ताकत मिलती है। इसको पाने के लिए आपको फल, हरी सब्जियां, बींस और रोजाना 10 गिलास पानी तो जरूर पीना है। ऐसा करने से आपकी यूटरस की कमजोरी दूर हो जाएगी।

सब्जियां खाएं

सब्जियां खाएं

आपके लिए सब्जियां हर मायनों में बहुत फायदेमंद होती है। इसलिए आपको यूटरस को मजबूत करने के लिए सब्जियों का सेवन भी करना चाहिए। सब्जियों में कैल्शिम,पोटाशियम,मैग्निशियम और विटामिन भरपूर मात्रा में शामिल होते हैं। ये आपकी बच्चेदानी को मजबूत बनाते है।

विटामिन सी युक्त फल

विटामिन सी युक्त फल

आपको बता दें कि आपको अगर यूटरस में कुछ समस्या है तो आपको विटामिन सी युक्त फलों का सेवन करना चाहिए। इससे आपकी बच्चेदानी तो मजबूत होती ही है और साथ में कैंसर की समस्या से भी आराम मिलता है।

इन फलो में विटामिन सी होता है

इन फलो में विटामिन सी होता है

आपको बता दें कि इस समस्या से आपको बचने के लिए इन फलों का सेवन करना चाहिए। आपको बता दें कि अमरूद, संतरा, नींबू, पपीता इत्यादि आपको सेवन करना चाहिए। इसमें विटामिन सी की मात्रा पाई जाती है।

डेयरी प्रोडक्ट

डेयरी प्रोडक्ट

अगर आप डेयरी प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर रहे है तो ये भी आपकी सेहत के लिए काफी अच्छा है। इससे आपको कई तरह की समस्या से आराम मिलता है। यूटरस की कमजोरी को दूर करने के लिए आप दूध,पनीर,मक्खन जैसे कैल्शियम से भरपूर चीजों का सेवन कर सकते है।

ग्रीन टी

ग्रीन टी

आपको बता दें कि ग्रीन टी आपके सेहत के साथ साथ आपके यूटरस की कमजोरी को भी दूर करती है। ये ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती है। इसके सेवन से यूटरस मजबूत होता है। आपको इसका सेवन ऐसे समय पर जरूर करना चाहिए।

ड्राई फ्रूट और बीज

ड्राई फ्रूट और बीज

आपके यूटरस की कमजोरी को दूर करने के लिए जो आपके लिए सबसे जरूरी है वो होता है ड्राई फ्रूट्स और बीज। ड्राई फ्रूट और बीज में कई तरह के पोषक तत्व होते है जो आपके यूटरस को मजबूत करते है।

डॉक्टर की ले सलाह

डॉक्टर की ले सलाह

आपको अगर ऐसी कोई भी समस्या है तो इन सब चीजों को अपनाने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह लेना काफी जरूरी है। इससे आपको सही इलाज और पोषण मिलेगा।

English summary

Foods To Eat For A Healthy Uterus

You need the best food to keep your body healthy. You have a lot of good food for this. Today, let's tell you about women problems that make them most upset.
Story first published: Friday, November 24, 2017, 10:30 [IST]
Please Wait while comments are loading...