माहवारी आने में देरी कराते है ये फूड्स, जानिए इनके बारे में

Posted By:
Subscribe to Boldsky

माहवारी आना हर महिला के लिए आवश्यक है। लेकिन इसका देरी से आना या रुक जाना आपके लिए चिंता का विषय होता है। आपको बता दें कि आप जो फूड्स खाते हो उससे आपको ऐसी समस्या हो सकती है।

आपके शरीर और खानपान के हिसाब से दिनों के अंतराल के बाद पीरियड्स आते है और यह हर माह इसी चक्र से जारी रहते है। पीरियड्स हमेशा पूर्ण समय पर हो यह जरूरी नही है, कई बार यह अपनी अवधि से पहले या फिर देरी से भी आती है, हार्मोनल असंतुलन को मासिक धर्म चक्र बाधित करने की मुख्य वजह के रूप में जाना जाता है।

लेकिन हर बार देरी की वजह यही हो यह कतई जरूरी नही है। पीरियड्स में देरी के बाद विवाहित महिला के मन में सबसे पहला ख्याल गोलियां लेने का आता है जो कि गलत है।

सब्जियों में लगे बैक्टीरिया से होती है खतरनाक बीमारियां, ऐसे करें इनकी सफाई

आज आपको बताएंगें कि आपको किन चीजों का सेवन भूलकर भी नहीं करना है अगर आपको माहवारी में देरी लानी है तो आपको इन चीजों का सेवन करना चाहिए।

सेब का सिरका

सेब का सिरका

आपको बका दें कि सेब का सिरका आपके इस समय में काम आता है जब आपको पीरियड्स में देरी लानी हो। इससे आपको वसा तो मिलती ही है साथ में ये आपकी शुगर के लिए भी असरदार होता है। आपको बताते कि अगर आप समय पर पीरियड चाहती है तो इसका सेवन भूलकर भी ना करें। अगर आप इसमें देरी करना चाहती है तो इसका सेवन करें।

टीवी और कंप्यूटर है आपके मोटापे का कारण, ज्यादा देर देखने से होती है ये गंभीर समस्याएं

ऐसे करें सेवन

ऐसे करें सेवन

अगर आपको पीरियड्स में कम से कम एक सप्ताह के लिए देरी लानी है तो आपको इसका सेवन करना चाहिए। इसके लिए आपको एक गिलास पानी में 3 चम्मच एप्पल का सिरका डालना है और सप्ताह में तीन बार इसका सेवन करना है। ऐसा करने से आपके पीरियड्स एक सप्ताह तक लेट आएंगें।

चने की दाल

चने की दाल

आप अक्सर घर में चने की दाल का सेवन करती है तो जान लीजिए। चने की दाल भी पीरियड्स को आगे बढ़ाती है। इसका विश्वास शायद आपको ना हो पर ये बिल्कुल सही बात है।

ऐसे करते है सेवन

ऐसे करते है सेवन

अगर आपको पीरियड्स में देरी लानी है तो आपको चने कि दाल या इसके सूप का सेवन करना है। ऐसा करने से आपकी माहवारी आगे बढ़ जाएगी। आपको बता दें कि पीरियड्स पर पूरा तरह से प्रभाव डालने में सक्षम है। अगर आपको माहवारी लेट करवानी है तो आप इसका सेवन करें।

खीरा का सेवन

खीरा का सेवन

आपको बता दें कि खीरा शरीर के लिए वैसे तो बहुत अच्छा माना जाता है। अगर आप गर्मियों में इसका सेवन करते है तो आपके शरीर में पानी की कमी नहीं रहती है। आपको बता दे कि खीरा का सेवन भी आपकी माहवारी में देरी ला सकता है। इसकी सब्जी या सलाद के साथ इसका सेवन आपके साथ ऐसा कर सकता है।

कैसे करें सेवन

कैसे करें सेवन

अगर आपको इस महीने माहवारी में देरी लानी है तो इसके लिए आपको माहवारी आने के एक सप्ताह पहले खीरे की सब्जी या सिर्फ खीरे का सेवन करना शुरु कर देना है। ऐसा करने से आपकी माहवारी में एक सप्ताह तक देरी हो जाएगी।

तरबूज

तरबूज

आपको बताते कि तरबूज भी आपके शरीर को शीतल रखता है। इस कारण इसका सेवन करने से आपकी माहवारी में देरी आ सकती है। माहवारी आने के लिए आपके शरीर में अतिरिक्त गर्मी होनी आवश्यक है। और तरबूद की तासीर ठंडी होती है इस कारण ये पीरियड में देरी करवा सकता है।

जारी रखना है तो कम करें सेवन

जारी रखना है तो कम करें सेवन

अगर आपको अपने माहवारी की तिथि को समय पर लाना है तो इसके लिए आपको तरबूज का सेवन माहवारी की आने कि तिथि तर बंद करना होगा। यदि आप चाहती है कि माहावारी की तिथि आगे बढ़ जाए तो आप इसका सेवन उस समय तक कर सकती है। ऐसा करने से आपकी माहवारी का समय बढ़ जाएगा।

English summary

Foods That Can Actually Delay Your Periods

Menstruation is essential for every woman. But it is a matter of concern for you to delay or stop. Let us know that you can have such problems from the food you eat.
Please Wait while comments are loading...