तेजी से वजन कम करने के लिए गुड़ का ऐसे करें इस्तेमाल

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

गुड़ खाने से आपको अनगिनत स्वास्थ्य लाभ होते हैं. मिनरल्स, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर गुड़ आपके स्वास्थ्य के लिए सबसे बेहतर चीजों में से एक है।

मोटापा गंभीर समस्या है। अगर जिम जाने या तमाम तरह की डायट लेने के बाद भी आपका वजन कम नहीं हो रहा है, तो आपको गुड़ का सेवन शुरू कर देना चाहिए।

1) शरीर को साफ करता है

1) शरीर को साफ करता है

गुड़ एक बेहतर डेटोक्सीफायर है, जो आपके संपूर्ण शरीर, विशेष रूप से फेफड़े, श्वसन तंत्र, पेट, आंतों और खाद्य पाइप साफ करता है। इससे आपको बहुत से स्वास्थ्य समस्याओं से राहत मिलती है। स्वस्थ वजन केवल एक स्वस्थ शरीर में रखा जाता है। इस प्रकार गुड़ शरीर से अनावश्यक विषाक्त पदार्थों को निकालकर, स्वस्थ वजन घटाने के लक्ष्यों को आसानी से हासिल करने में मदद करता है।

2) चयापचय को बढ़ावा देता है

2) चयापचय को बढ़ावा देता है

पोटेशियम में अमीर होने के नाते, यह नैचुरल स्वीटनर आपके शरीर में इलेक्ट्रोलाइटिक संतुलन बनाए रखने में मदद करता है। यह, बदले में, चयापचय को बढ़ा देता है, जो बदले में वजन घटाने में सहायता करता है।

3) पाचन में सुधार करता है

3) पाचन में सुधार करता है

गुड़ में भरपूर मात्रा में फाइबर पाए जाते हैं, जो पाचन में सहायक होता है। जाहिर है अपच और अन्य पाचन संबंधी समस्याओं से वज़न में वृद्धि हो सकती है। गुड़ पाचन तंत्र को शुद्ध करके और स्वस्थ पाचन प्रक्रिया को सुनिश्चित करके इस समस्या को हल करता है। एक स्वस्थ और बेहतर पाचन निश्चित रूप से वजन घटाने में मदद करेगा

4) खून को साफ करने में मदद करता है

4) खून को साफ करने में मदद करता है

गुड़ में भरपूर मात्रा में आयरन होता है जिस वजह से यह खून को शुद्ध करने में भी मदद करता है। यह रक्त में हीमोग्लोबिन स्तर को बढ़ाता है, जिससे एनीमिया के मरीजों की मदद मिलती है। शरीर के रक्त से विषाक्त पदार्थों को हटने से आपको एक स्वस्थ जीवन शैली मिलती है, जिससे आपको प्रभावी तरीके से वजन घटाने में मदद मिलती है। दूसरा गुड़ फैट बर्न करने में मदद करता है।

5) शरीर में वाटर रिटेंशन कंट्रोल करने में सहायक

5) शरीर में वाटर रिटेंशन कंट्रोल करने में सहायक

गुड़ में मौजूद पोटेशियम सामग्री पानी को बनाए रखने में मदद करती है, जिससे वजन को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। यह खनिज मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है।

इस बात का रखें ध्यान

गुड़ का सेवन उचित मात्रा में करना चाहिए, वर्ना आपको वजन कम करने में मदद नहीं मिलेगी। रोजाना दो चम्मच गुड़ खाना फायदेमंद होता है। ज्यादा खाने से आपका वजन बढ़ सकता है। इसके अलावा डायबिटीज के मरीजों को इसे खाने से बचना चाहिए।

वजन घटाने के लिए रेसिपी

वजन घटाने के लिए रेसिपी

वजन कम करने के लिए गुड़ की चाय पी सकते हैं. इसमें अदरक और इलायची पाउडर भी मिलाएं। पहले पानी गर्म करें, उसके बाद गुड़ डालें, इसके बाद चायपत्ती डालें और कुछ देर उबलने दें। उसके बाद थोड़ा दूध डालें। आपकी चाय तैयार है। बेहतर परिणाम के लिए रोजाना सुबह चाय पिएं।

English summary

How Jaggery Helps In Weight Loss?

There are plenty of health benefits of jaggery. Know how jaggery helps in weight loss, here on Boldsky.
Story first published: Tuesday, July 11, 2017, 10:30 [IST]
Please Wait while comments are loading...