नवरात्र में हेल्दी और फिट रहने के लिए इन 5 तरीकों से खाएं

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky
Navratri 2017: व्रत के दौरान ऐसे रखें सेहत का ख्याल |Health Care During Navratri Fast |BoldSky

नवरात्रि उत्सव बहुत खुशी से भरा होता है क्योंकि लोग इस त्योहार को अपने परिवार और प्रियजनों के साथ मनाने के लिए इकट्ठा होते हैं। देवी दुर्गा के भक्त इस त्यौहार को नौ दिन तक उपवास रखकर मनाते हैं।

जानिये शरद नवरात्रि में व्रत रखने के नियम कानून

चूंकि मौसम और जलवायु परिवर्तन शरीर की इम्युनिटी सिस्टम को कमजोर करते हैं। उपवास शरीर को किसी भी प्रकार के संक्रमण से दूर रखने में मदद करते हैं। जाहिर है लोग इन दिनों स्वस्थ चीजें खाते हैं।

 Navratri 2017 Fasting

इसलिए उपवास न केवल शरीर का निदान करता है बल्कि संक्रमण के खिलाफ भी इसे मजबूत करता है। नवरात्रि के दौरान आपको इन स्वस्थ तरीकों से खाना चाहिए।

1) हमेशा थोड़ा-थोड़ा भोजन करें

1) हमेशा थोड़ा-थोड़ा भोजन करें

वैसे अधिकतर लोग एक साथ ही पेट भरकर खाना पसंद करते हैं लेकिन स्वस्थ रहने के लिए यह महत्वपूर्ण है कि आप नियमित अंतराल पर थोड़ी-थोड़ी मात्रा में स्वस्थ भोजन खाएं। यह आपके चयापचय को सही रखता है। अन्यथा आपकी पाचन प्रक्रिया पर बुरा असर पड़ सकता है। जाहिर है लंबे समय तक उपवास रखने के बाद एक साथ ज्यादा खाने से आपको समस्या हो सकती है।

2) फ्राइड चीजों से बचें

2) फ्राइड चीजों से बचें

हालांकि सब लोग तला हुआ भोजन बनाते हैं और इस त्योहारी के दौरान आपको तेल और तले हुए भोजन से बचने की जरूरत होती है। इन अस्वास्थ्यकर विकल्पों के बजाय, दही, चिकन, लस्सी और ताजे फलों का अधिक सेवन करें। यह आपको स्वस्थ रखेगा और तरल पदार्थ के स्तर को बनाए रखेगा। नमकीन चीजें खाने की बजे कैलोरी से भरपूर चीजों का सेवन करें।

3) जल्दी पचने वाली चीजें खाएं

3) जल्दी पचने वाली चीजें खाएं

भारी और तेलयुक्त भोजन के बजाय, हल्की चीजें खाएं, जिससे आपका पेट शांत रहे। यह पाचन में भी सहायता करेगा। उबले हुए आलू चाट या पनीर टिक्की, मखाने की खीर फल दही या सादा दही खाएं। आप ग्लूटेन फ्री समक चावल या राजगिर भी ट्राई कर सकते हैं।

4) पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं

4) पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं

आपको अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखना होगा। इसलिए, पानी, नारियल का पानी, नींबू पानी पिएं ताकि आप डिहाइड्रेट न हो जाएं। खूब पानी पीना डिटॉक्स के रूप में काम करता है।

5) अधिक फल खाएं

5) अधिक फल खाएं

फल, विटामिन, खनिज और फाइबर में उच्च होते हैं, इसलिए अपने नौ दिवसीय आहार में संभवतः कई मौसमी फल शामिल करने का प्रयास करें। रोजाना पपीता, अमरूद और केला जैसे ताजे फल खाएं। रात में अनानास खाने से आपको कब्ज के लक्षण को कम करने में मदद मिलेगी। आप अपने फलों के ऊपर सेंदा नमक भी छिड़क सकते हैं। यह शरीर में सूजन और पानी की अवधारण को कम करने में मदद करता है।

English summary

Navratri 2017 Fasting: Tips to Keep Your Body Strong and Fit with Low Calorie Diet

The fasting not only detoxifies the body but also keeps it strong against infections. Here are some ways for smart eating during navratri.
Story first published: Wednesday, September 27, 2017, 11:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...