महिलाओं के लिए 40 की उम्र में तेजी से वजन कम करने के 8 आसान तरीके

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

मोटापा एक गंभीर समस्या है और इससे आपको कई गंभीर बीमारियों का खतरा होता है। बीस की उम्र में वजन कम करना आसान काम है लेकिन चालीस की उम्र में वजन कम करना इतना आसान काम नहीं होता है।

चालीस की उम्र में महिलाओं में हार्मोनल परिवर्तन होते हैं। इसमें मेनोपॉज भी शामिल है जिससे वजन कम करना मुश्किल काम हो सकता है।

tips for weight loss over 40

खैर अगर आपकी उम्र चालीस से ऊपर है और आप वजन कम करना चाहती हैं, तो हम आपकी मदद कर सकते हैं।

1) वेट ट्रेनिगं शुरू करें

1) वेट ट्रेनिगं शुरू करें

महिलाओं में आमतौर पर कम प्राकृतिक मांसपेशियों की संख्या होती है और उम्र बढ़ने से वे मांसपेशियों को कम कर सकते हैं। हल्के वजन प्रशिक्षण के साथ कुछ मांसपेशियों का निर्माण करने और कुछ कैलोरी बर्न करने में मदद मिल सकती है।

2) एक जर्नल रखें

2) एक जर्नल रखें

जर्नल आपके वजन को बनाए रखने में मदद करता है। आप जो भी खाते हैं, उसको ट्रैक रखने से लगातार 50 फीसदी अधिक वजन घटाने की रणनीति का आनंद लेते हैं। 40 से अधिक वजन घटाने के लिए यह सर्वोत्तम युक्तियों में से एक है।

3) डेली वाक करें

3) डेली वाक करें

रोजाना वाकिंग करने से आपको कुछ वजन कम करने में मदद मिल सकती है। एक्टिव रहने से आप अधिक कैलोरी बर्न कर सकते हैं और आपको चोट से पीड़ित होने की संभावना कम हो सकती है।

4) ओमेगा 3 फैटी एसिड

4) ओमेगा 3 फैटी एसिड

यदि आप अपने कमर के आकार को छोटा देखना चाहते हैं, तो आपको अपने आहार में कुछ मछली शामिल करनी चाहिए। ओमेगा 3 फैटी एसिड से तेजी से वजन कम करने में मदद मिलती है।

5) फाइबर की मात्रा बढ़ाएं

5) फाइबर की मात्रा बढ़ाएं

हार्मोनल परिवर्तन इस आयु में आपके वज़न और कमर को प्रभावित कर सकते हैं। लेकिन फाइबर की मात्रा बढ़ाने से वास्तव में वजन कम करने में मदद मिलेगी। इसके अलावा, फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ फूला हुआ पेट को नष्ट करने और पाचन प्रक्रिया को तेज करने में भी मदद करते हैं।

6) मीठा कम खाएं

6) मीठा कम खाएं

बढ़ती उम्र में आपको मीठा कम खाना चाहिए। शोधों में कृत्रिम मिठास और मोटापे के बीच अतिरिक्त पेट वसा के बीच एक लिंक भी मिला है। मीठा छोड़ना चालीस की उम्र में वजन कम करने के लिए सबसे अच्छे सुझावों में से एक है।

7) लेग डे

7) लेग डे

लेग डे से आपको निछले हिस्से में वजन कम करने में मदद मिलती है। यह आपकी मसल्स में टोन बढ़ाने और अधिक कैलोरी बर्न करने में मदद करता है।

8) ग्रीन टी

8) ग्रीन टी

रोजाना एक कप ग्रीन टी पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है. शोधकर्ताओं के अनुसार ग्रीन टी से फैट बर्न करने की क्षमता 12 फीसदी बढ़ जाती है।

English summary

Tips For Women Who Want To Lose Weight After 40 Posted

Tips for weight loss for women after 40 are doing weight training, keeping a journal, going for walk, etc. Read to know about the best tips for weight loss.
Story first published: Monday, August 7, 2017, 14:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...