दुबलेपन से परेशान है तो इन 10 चीजों का करें सेवन

By: Salman khan
Subscribe to Boldsky

आपका शरीर अगर दुबला है तो आपको की तरह की परेशानिचों से गुजरना पड़ता होगा। कभी कभी तो आपको अपने दुबले शरीर के वजह से शर्मिंदगी भी उठानी पड़ती होगी। ज्यादातर लोगो को आपने वजन काम करने की बात करते देखा होगा। लेकिन बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो वजन बढ़ाने की बात करते हैं।

ये होममेड जूस इस बदलते मौसम में आपके लिए है बहुत जरूरी

ये वे लोग हैं जिन्हे भूख बहुत कम लगती है। इसलिए उनका वजन कम है या जो लोग जरूरत से ज्यादा पतले हैं। वजन बढ़ाने के लिए बाजार में कई तरह की दवाईयां आती हैं। लेकिन वजन बढ़ाने के लिए किसी प्रकार की दवाई का प्रयोग नहीं करना चाहिए। इससे उल्टा फायदे की बजाय नुक्सान हो जाता है।

इमली टेस्टी होने के साथ होती है एक औषधि, जानिए इसके फायदे

प्राक़तिक आयुर्वेदिक विधि का ही प्रयोग करना चाहिए. वजन बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक नुस्खों को अपनाने से किसी तरह को कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है। आज आपको बताएंगे कि कुछ तरीके अपनाकर आप अपना दुबला पतला शरीर स्वस्थ कर सकते है।

कार्बोहाड्रेट की मात्रा बढ़ाएं

कार्बोहाड्रेट की मात्रा बढ़ाएं

अगर आप खाना खाने के दौरान ये ध्यान नहीं देते है कि आप क्या खा रहे है और क्या नहीं तो ये सबसे बड़ा कारण आपके शरीर के दुबले होने का। आपको खाना खाने के दौरान डायट में कार्बोहाइड्रेट और हेल्दी फैट्स की मात्रा बढ़ाएं। अध‌िक कैलोरी वाली डाइट जैसे रोटियां, रेड मीट, राजमा, सब्जियां, मछली, चिकन, ऑलिव्स और केले जैसे फल आदि की मात्रा बढ़ाएं। ऐसा करते हुए आप दिन में कई बार थोड़ी थोड़ी डायट ले सकते है।

नाश्ते में खाएं ये चीजें

नाश्ते में खाएं ये चीजें

अगर आपको अपना शरीर स्वस्थ बनाना है तो आपको नाश्ते में बादाम,दूध,मक्खन घी का पर्याप्त मात्रा में उपयोग करने से आप तंदुरस्त रहेंगे और वजन भी बढेगा। इन चीजों को खाने से आपके शरीर से दुबलापन खत्म हो जाएगा और आप स्वस्थ बनेगें।

प्रोटीन की बढ़ाएं मात्रा

प्रोटीन की बढ़ाएं मात्रा

अगर आपको अपना दुबलापन कम करना है तो आपको शरीर को स्वस्थ रखने के लिए भोजन करते समय आपको प्रोटीनव की मात्रा बढ़ानी है। आप इसके लिए अडा,मछली,मीट भी प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं। बादाम,काजू का नियमित सेवन करें ऐसा करने से आपके शरीर से दुबलापन गायब हो जाता है।

च्यवनप्राश का करें सेवन

च्यवनप्राश का करें सेवन

आपने देखा होगा कि घर के लोग जो काम काज करतें है वो च्यवनप्राश का सेवन जरूर करते है। इससे शरीर में ऊर्जा रहती है और शरीर से दुबलापन गायब हो जाता है। ध्यान रहे कि आपको दूध के साथ इसका सेवन करना है।

अश्वगंधा है फायदेमंद

अश्वगंधा है फायदेमंद

आपने देखा होगा कि कई लोग और आयुर्वेद के जानकार अश्वगंधा को कई तरह से उपयोग करने के बारे में बताते है। आयुर्वेद में अश्वगंधा और सतावरी के उपयोग से वजन बढाने का उल्लेख मिलता है। 3 ग्राम दोनों रोज सुबह लं का चूर्ण दूध के साथ प्रयोग करें। ऐसा करने से आपका दुबलापन कम हो जाएगा

सुबह सुबह घूमना जरूरी है

सुबह सुबह घूमना जरूरी है

सुबह सुबह घूमना शरीर के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है। इसलिए अगर अपना शरीर स्वस्थ रखना चाहते है ये सेहतमंद बनाना चाहते है तो आपको सुबह घूमना जरूरी है। रोज सुबह 4 किलोमीटर घूमने का नियम बनाएं। ताजा हवा भी मिलेगी और आपका मेटाबोलिस्म भी ठीक रह्र्गा और भोजन खूब अच्छी तरह से चबा चबा कर खाना चाहिये।

किशमिश खाने के फायदे

किशमिश खाने के फायदे

आपको अपने शरीर को स्वस्थ बनाने के लिए और इससे दुबलापन हटाने के लिए किशमिश का सहारा भी लेना है। 50 ग्राम किशमिश रात को पानी में भिगो दे। सुबह भली प्रकार चबा चबा कर खाएं। दो तीन माह के प्रयोग से वजन बढेगा। आपको बता दें कि किशमिश में कैलोरी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है।

मलाई मिल्क क्रीम का उपयोग

मलाई मिल्क क्रीम का उपयोग

आपको बता दें कि मलाई मिल्क क्रीम फैटी होती है और इसका सेवन करने से शरीर का फैट बढ़ता है। इसके साथ आप पास्ता का सेवन भी कर सकते है।

अखरोट का करें सेवन

अखरोट का करें सेवन

अगर आपको अखरोट खाना अच्छा लगता है तो आपके लिए ये बहुत अच्छी बाता है। अखरोट खाने आपका फैट जरूर बढ़ेगा। ये फैट को बढ़ाने के लिए अच्छी डायट है।

केला और दूध का करें सेवन

केला और दूध का करें सेवन

अगर आप ये चाहते है कि आपका वजन जल्दी से बढ़ जाए तो आपको केले और दूध का सेवन करना चाहिए। आपको बता दें कि अगर आप केला खाते है तो आपका पाचनतंत्र अच्छा हो जाता है।

English summary

Top 10 diets to avoid Leanness

If your body is lean then you have to go through the kind of troubles. Sometimes you may have to face embarrassment because of your lean body. Most people have seen you talking about weight work.
Please Wait while comments are loading...