तेजी से वजन कम करना चाहते हैं? रोजाना खाएं बस इतनी कैलोरी

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

वजन कम करने और बढ़ने की जब बात होती है, तो लोगों के दिमाग में कैलोरी शब्द सबसे पहले आता है। इसमें कोई शक नहीं है कि वजन कम कर रहे लोगों को कैलोरी की मात्रा का ध्यान रखना पड़ता है।

यानि वजन घटाने के लिए की गई मेहनत और कैलोरी के सेवन के अनुपात को ध्यान में रखना पड़ता है। हालांकि वजन कम कैलोरी के अलावा और भी कई ऐसे कारक हैं जिन्हें ध्यान में रखना चाहिए।

diet

कैलोरी क्या है

कैलोरी को भोजन से प्राप्त ऊर्जा की इकाइयों के रूप में परिभाषित किया जा सकता है जो कि एक व्यक्ति जो विभिन्न गतिविधियों को करने के लिए प्रयोग की जाती है। इसके अलावा अंगों को अच्छी तरह से कार्य करने में सहायता करती है।

Problem in losing weight ? Sana Khan shares tips, एक्सरसाइज से नहीं घट रहा वज़न तो देखें विडियो
कैलोरी की कमी से नुकसान

बहुत कम कैलोरी खाने से वजन घटाने को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है और आपको बहुत अस्वास्थ्यकर बना सकता है। पर्याप्त कैलोरी नहीं लेने से आपका शरीर सही तरह कामकाज नहीं कर सकता है। इसकी कमी से आपको थकान, सिरदर्द और अन्य ऐसी बीमारियां हो सकती हैं।

calories

ज्यादा कैलोरी से नुकसान

दूसरी ओर, जब आप आवश्यक से अधिक कैलोरी खाते हैं, तो ऊर्जा वसा में परिवर्तित हो जाती है, क्योंकि उनका शरीर शरीर द्वारा उपयोग नहीं किया जा रहा है और उन्हें वसा कोशिकाओं के रूप में संग्रहित किया जाता है, जिससे आपका वजन बढ़ने लगता है।

salad

कितनी कैलोरी है जरूरी

अगर आप सफलतापूर्वक वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको पहले अपने डायट की कैलोरी मूल्य के बारे में जानना चाहिए। यह देखते हुए कि आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली चीजों में कैलोरी कितनी होती है।

कैलोरी की मात्रा जानने के लिए आप कई एप्लिकेशन और ऑनलाइन वेबसाइट देख सकते हैं, जो आपको बताती हैं कि आपके भोजन में कितने कैलोरी होती है।कैलोरी के साथ-साथ एक्सरसाइज़ और उन स्थितियों की जांच करना भी महत्वपूर्ण है जो वजन कम कर सकते हैं।

Lose Weight

कैलोरी और वजन कम करना

एक व्यक्ति को एक दिन में उपभोग करने वाले कैलोरी की संख्या काफी हद तक आयु, लिंग और उस व्यक्ति द्वारा एक दिन में किए गए शारीरिक गतिविधि पर निर्भर करती है।

यदि आपकी उम्र 1 9 -30 के बीच है, तो आपको प्रति दिन 2600-2800 कैलोरी का उपभोग करना चाहिए। यदि आप एक सक्रिय वयस्क महिला हैं, जो 1 9-30 की उम्र के बीच है, तो आप एक दिन में 2000-2200 कैलोरी का उपभोग कर सकते हैं।

उपरोक्त कैलोरी वैल्यू केवल उन लोगों के लिए है, जो स्वस्थ हैं और उनका वजन भी स्वस्थ है और वजन कम करने की कोशिश नहीं कर रहे हैं।

इसलिए, यदि आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको आवश्यक दैनिक राशि से 500 कैलोरी घटानी चाहिए। उदाहरण के लिए, वजन कम करने की कोशिश कर रहे व्यक्ति को लगभग 2000 कैलोरी का उपभोग करना चाहिए, जबकि महिला को 1500 कैलोरी का उपभोग करना चाहिए।

English summary

Want To Lose Weight Quickly? Then Eat These Many Calories Per Day!

Here is the exact amount of calories one should consume if one wants to lose weight successfully.
Story first published: Thursday, July 27, 2017, 17:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...