10 डॉक्‍टरों के बराबर है ये 1 खीरे का पानी, दूर करेगा इन बीमारियों को

Posted By:
Subscribe to Boldsky
Cucumber Water | Health Benefit |10 डाक्टर के बराबर है खीरे का पानी | BoldSky

अक्‍सर सलाद के रूप में खाए जाने वाले खीरे को हम सभी खाने के साथ खाते हैं। लेकिन क्‍या आपने कभी सोंचा है कि हम अगर खीरे के पानी को पिएं तो यह हमारे शरीर को कितने रोंगो से दूर कर सकता है।

खीरे का पानी यानी कुकुंबर वॉटर पीने से शरीर को ढेर सारे विटामिन्‍स और मिनरल्‍स मिलते हैं। जिन लोंगो के कोल्‍ड ड्रिंक पीने की आदत है वह लोग उसे ना पी कर खीरे के पानी को पीने की आदत डालेंगे तो उनका दिल-दिमाग और स्‍वास्‍थ्‍य बेहतर होगा।

आप सोंच रहे होंगे कि भला खीरे का पानी वजन कम करने में आपकी कैसे मदद कर सकता है। तो हम आपको बताते हैं कि कुकुंबर वॉटर शरीर को पूरी तरह से डिटॉक्‍स करता है। इसमें कैलोरीज़ बहुत कम होती हैं और फाइबर में काफी रिच होता है।

तो अगर आप वेट लॉस के लिये डाइट कर रहे हैं तो, अपनी डाइट में खीरे का पानी भी शामिल कर लें जिससे आपको दोगुना फायदा मिले। खीरे में विटामिन बी, पोटैशियम और एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं। चेहरे को खूबसूरत बनाने के साथ साथ सेहत को रखना है अगर दुरुस्‍त तो आपको रोजाना जरुर पीना चाहिये खीरे का पानी।

1. एंटीऑक्‍सीडेंट से भरा हुआ

1. एंटीऑक्‍सीडेंट से भरा हुआ

फ्री रेडिकल्‍स हमारी त्‍वचा को बहुत नुकसान पहुंचाता है, जिससे लड़ने के लिये हमारे शरीर में एंटीऑक्‍सीडेंट होना बहुत जरुरी है। अगर आपको खीरा पसंद है तो खुश हो जाइये क्‍योंकि इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट्स जैसे, विटामिन सी, बीटा कैरोटिन, मैगनीज़ और अन्‍य ढेर सारे flavonoid एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं।

2. कैंसर से भी लड़ता है

2. कैंसर से भी लड़ता है

एंटीऑक्‍सीडेंट होने के साथ साथ इसमें अन्‍य ऐसे न्‍यूट्रियंट्स होते हैं, जो कैंसर से शरीर को बचाने में मदद करते हैं। इसमें जो डाइट्री फाइबर होते हैं वह प्रोस्‍टेट कैंसर के प्रोसेस को धीमा करते हैं।

3. ब्‍लड प्रेशर कम करे

3. ब्‍लड प्रेशर कम करे

बढ़े हुए ब्‍लड प्रेशर का कारण खाने में ज्‍यादा नमक होता है और नमक में काफी ज्‍यादा पोटैशियम पाया जाता है। शरीर में ज्‍यादा सोडियम होने से ब्‍लड प्रेशर बढ़ता है और इसी कारण से किडनियो पर असर पड़ता है। मगर खीरे के पानी से आप यह सब कंट्रोल कर सकते हैं।

4. स्‍किन को बनाए खूबसूरत

4. स्‍किन को बनाए खूबसूरत

खीरे का पानी हमारी स्‍किन को अंदर से हेल्‍दी बनाने में भी मदद करता है। इसको नियमित पीने से स्‍किन ग्‍लो करती है और शरीर भी अंदर से हाइड्रेट होता है, जिससे अंदर की गंदगी बाहर निकलती है। इसमें विटामिन B5 होता है जो कि स्‍किन का टोन हल्‍का करने में मददगार होता है।

5. हड्डियों को मजबूत बनाए

5. हड्डियों को मजबूत बनाए

खीरे में विटामिन के सबसे ज्‍यादा होता है जिसकी आपको दिनभर में 19 प्रतिशत खुराक लेनी ही चाहिये। इस पानी को पीने से आपकी हड्डियां तथा टिशूज़ में मजबूती आएगी।

6. वजन घटाए

6. वजन घटाए

अगर आपको वजन कम करना है तो आज से ही मीठे पेय पदार्थों का सेवन बदं करें और प्‍यास लगने पर केवल खीरे का पानी ही पिएं। इससे शरीर का मेटाबॉलिज्‍म तो बढेगा ही साथ में बार बार लगने वाली भूंख भी मिटेगी।

7. मसल्‍स को डीहाइड्रेट करे

7. मसल्‍स को डीहाइड्रेट करे

यह बहुत ही जरुरी है कि उम्र बढने पर आपकी मासपेशियों में भी ताकत रहे। खीरे में सिलिका काफी ज्‍यादा रहता है जो कि स्‍किन के लिेय ही नहीं बल्‍कि आपकी उम्र दराज हो रही मासपेशियों के लिये भी काफी जरुरी होता है।

8. दिमाग बनाए मजबूत

8. दिमाग बनाए मजबूत

दिमाग के कार्य करने की क्षमता और मेमोरी को बढाने के लिये एंटी इंफ्लेमेटरी बहुत जरुरी है। इससे आपका दिमाग हर वक्‍त जवान रहता है।

9. मुंह की बदबू से पाएं छुटकारा

9. मुंह की बदबू से पाएं छुटकारा

खीरे हमारे मुंह को एक कूलिक इफेक्‍ट देता है जिससे सांसों की बदबू दूर होती है। सांसों की बदबू तभी आती है जब आपके पेट में गर्मी हो। खीरे का पानी मुंह में थूक को बढावा देता है और मुंह में बदबू बनने से रोकता है।

10. पाचन क्रिया में मदद करे

10. पाचन क्रिया में मदद करे

जिन लोंगो को हर वक्‍त पेट की समस्‍या बनी हरती है उन्‍हें खीरे का पानी जरुर पीना चाहिये। इससे पेट फूलने की समस्‍या और बदहजमी दूर होती है।

English summary

10 Benefits Of Cucumber Water In The Morning

Cucumber water is one of the best detox waters to promote good health. Learn about the benefits of drinking cucumber water in the morning.