गर्म पानी के साथ शहद और लहसुन पी कर करें मोटापे की छुट्टी

Posted By:
Subscribe to Boldsky

वो लोग काफी भाग्‍यशाली हैं जो अपनी बॉडी से काफी संतुष्‍ट हैं। हमें लगता है कि हमारे शरीर पर जो एक्‍सट्रा फैट चढ़ा हुआ है वो हमें कहीं ना कहीं हीन भावना का शिकार बना रहा है। बहुत से लोंगो को लगता है कि अगर वो पतले हों तो उनका कॉन्‍फिडेंस और भी ज्‍यादा बढ जाएगा। और वो तेजी से वजन कम करने के चक्‍कर में क्रैश डायटिंग करना शुरु कर देते हैं। लेकिन ये सभी चीज़ें आपको सिर्फ कुछ दिनों का आराम देती हैं और आप जैसे ही इन्‍हें छोड़ कर अपनी नॉर्मल जिंदगी में वापस आते हैं, आप फिर वैसे ही मोटे हो जाते हैं।

1

भारी भरकम एक्‍सरसाइज और क्रैशर डायटिंग को छोड़ कर आप कुछ प्राकृतिक नुस्‍खा आजमा सकते हैं, जो कि आपके स्‍टोर किये हुए फैट को बर्न करने में मदद करेगा। पुराने जमाने से ही हमने इस नुस्‍खे के बारे में सुना है जो आप भी शायद जानते ही होंगे। ये है गर्म पानी में शहद और कच्‍ची लहसुन का नुस्‍खा।

पानी की सही मात्रा पीना शारीरिक कार्यों को नियमित रूप से चलाने के लिए महत्वपूर्ण नहीं है, लेकिन अगर ये भी माना गया है कि अगर इसका सही मात्रा में सेवन किया जाए तो यह वजन घटाने में मदद करता है। पानी को गर्म कर के आप इस प्रोसेस को और भी तेजी से बढा सकते हैं। और जब इस गर्म पानी में शहद मिला दिया जाए तो यह शरीर में वसा की अतिरिक्त जमी चर्बी से छुटकारा पाने में मदद करता है। यह मैट को ब्रेकडान कर के एनर्जी में बदल देता है, जिसे "burning calories" कहा जाता है। इस पेय को रोज खाली पेट सुबह जल्दी पीना चाहिये जिससे शरीर में जमी गंदगी निकल सके।

2

लेकिन सिर्फ एक सप्ताह में एक बार इसे पी कर वजन कम करने की अपेक्षा न करें। इसे नियमित रूप से पिया जाना चाहिये और इसके साथ अपनी डाइट भी कंट्रोल की जानी चाहिये। तो रोज सुबह गर्म पानी के साथ शहद और उसमें नींबू निचोड़ कर पिएं जिससे आपको इसका बेटर रिजल्‍ट मिले।

कच्‍चा लहसुन

लहसुन और शहद को एक साथ मिला कर खाने से ये एंटीबायोटिक का काम करते हैं। यह एक प्रकार का सूपर फूड है। यह एक प्राकृतिक डीटॉक्‍स मिश्रण है, जिसे खाने से शरीर से गंदगी और दूषित पदार्थ बाहर निकलता है। यह एक प्राकृतिक डीटॉक्‍स मिश्रण है, जिसे खाने से शरीर से गंदगी और दूषित पदार्थ बाहर निकलता है। यह एक प्राकृतिक डीटॉक्‍स मिश्रण है, जिसे खाने से शरीर से गंदगी और दूषित पदार्थ बाहर निकलता है।

3

लहसुन को आप कई प्रकार से सेवन कर सकते हैं जैसे, गर्म पानी में शहद, या एलो वेरा जूस या नींबू का रस, एप्‍पल साइडर वेनिगर या फिर किसी हर्बल टी के साथ। इसको लेने का सबसे बेस्‍ट टाइम है कि आप इसे सुबह सुबह ही खाएं और वो भी खाली पेट। आपको बस लहसुन की 3 कलियां ही खानी होंगी। अगर आप इसे ज्‍यादा खाएंगे तो आपके सीने में जलन होने के साथ साथ अन्‍य साइड इफेक्‍ट्स शुरु हो जाएंगे।

4

इस ड्रिंक को लेने के साथ साथ कोशिश करें कि आपकी डाइट भी अच्‍छी हो। इसके अलावा अपनी लाइफ से सारी टेंशन हटा दें, नींद पूरी लें, चिंता कम करें और मजे करें।

English summary

Drink Warm Water With Honey and Raw Garlic for Weight Loss

Honey and raw garlic have awesome health benefits. But when you combine the two with warm water and drink it every day, you also reap the benefit of losing weight.
Story first published: Wednesday, March 21, 2018, 10:40 [IST]