जानें, Orange खा कर कैसे होता है मोटापा कम

Posted By:
Subscribe to Boldsky

यूं तो संतरा खाने में काफी स्वादिष्ट लगता है और इसकी सुगंध भी काफी अच्छी लगती है। इसमे बड़ी मात्रा में फाइबर, सोडियम और विटामिन ए पाया जाता है। लेकिन शायद ही लोगों को यह पता है कि संतरा आपका वजन कम करने में भी काफी मददगार साबित हो सकता है। आपको भी इस बात पर यकीन नहीं हो रहा होगा कि आखिर संतरा कैसे मोटापा कम करने में आपकी मदद कर सकता है।

How Do Oranges Help You Lose Weight

लेकिन हम इस ऑर्टिकल में आपको बताएंगे कि आखिर कैसे यह संतरा आपको मोटापे से निजात दिलाने में अहम भूमिका निभा सकता है। संतरे को अपनी रोजमर्रा के खानपान में शामिल करना आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। इसे सीधे तौर पर खाने से यह आपके वजन को कम करने में मदद नहीं करेगा, क्योंकि इसमे कैलोरी होती है

संतरे में विटामिन एक, विटामिन सी, कैल्शियम, विटामिन बी6 और मैग्नीशियम होता है। संतरा खाने में काफी स्वादिष्ट होता है, साथ ही यह स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा है। यह आपके मसूढ़ों व जीफ को भी साफ करता है साथ ही पाचन शक्ति को बढ़ाता है और आंतों को भी शुद्ध करता है। यूं तो संतरे के काफी लाभ हैं लेकिन उनमे से यह कुछ खास हैं। तो आइए जानते हैं कि कैसे संतरा आपको मोटापा कम करने में मदद कर सकता है।

 संतरे में फाइबर अहम

संतरे में फाइबर अहम

दरअसल संतरे में फाइबर होता है, जोकि आपकी पाचन शक्ति को काफी बेहतर करता है। एक संतरे में तकरीबन 3.1 ग्राम फाइबर होता है। फाइबर से आपको पेट काफी लंबे समय के लिए भर जाता है। ऐसे में अगर आप एक संतरा खाने से एक घंटे पहले खाएं तो संतरे का फाइबर आपके पेट आसानी से भर देगा, जिससे की आपको अधिक खाना नहीं पड़ेगा।

संतरे में कम कैलोरी होती है

संतरे में कम कैलोरी होती है

अगर आप कोई दूसरा स्नैक संतरे की जगह खाते हैं तो आपको काफी कैलोरी मिलती है, लेकिन इसकी तुलना में संतरे में काफी कम कैलोरी होती है। एक आलू चिप्स के पैकेट में 154 ग्राम कैलोरी होती है जोकि एक संतरे से दोगुना होता है। लिहाजा जितना लाभदायक संतरा आपके लिए हैं उतना चिप्स नहीं है। तो अगली बार चिप्स खाने की बजाए संतरा खाने को प्राथमिकता दीजिए।

डाइट में संतरा

डाइट में संतरा

हर दिन सुबह खाली पेट और दोपहर में दो लीटर संतरे का जूस पीना आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। यह वजन कम करने में रामबाण साबित हो सकता है। सुबह नाश्ता करने से आधा घंटा पहले एक गिलास जूस पीना चाहिए और जबकि दूसरा गिलास जूस पीने के लिए आपको कम से कम 2 घंटे का इंतजार करना चाहिए। यहां खास बात यह है कि जूस ताजा होना चाहिए। कभी भी पैक्ड संतरे का जूस नहीं पीना चाहिए।

इसके अलावा क्या खाना चाहिए

इसके अलावा क्या खाना चाहिए

अकेला संतरा आपके मोटापे को खत्म करने के लिए काफी नहीं है, लिहाजा आपको अपनी डाइट में कुछ और चीजों को शामिल करना चाहिए, जिससे कि आप अपना वजन कम कर सके। आपको हेल्थी डाइट का पालन करना चाहिए, साथ ही इन फूड्स को खाने से भी आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है।

  • फली और मूंगफली
  • सब्जी और फल
  • चोकर समेत गेंहू का आटा, कच्ची चीनी
  • सोड़ा और कॉफी ना पिएं
  • ब्लैक टी और ग्रीन टी पीएं
  • मीठा खाने से पहेज करें

ध्‍यान रखें ये बातें

ध्‍यान रखें ये बातें

साथ ही इस बात का खयाल रखें कि आपकी खाने की थाली में आधा सामान फल और सब्जियों व सलाद का होना चाहिए। अपना खाना हमेशा समय पर खाइए। साथ ही संतरे का जूस पीना ना भूले जिसमे बड़ी मात्रा में फाइबर आपको यह सब पचाने में भी काफी मदद करेगा।

English summary

How Do Oranges Help You Lose Weight

Oranges are packed with vitamin C, vitamin A, calcium, vitamin B6 and magnesium. Read on to know how do oranges help you lose weight.
Story first published: Saturday, March 24, 2018, 17:13 [IST]