वजन कम करना है तो ब्रेकफास्‍ट में खाएं इन चीज़ों को

Posted By:
Subscribe to Boldsky

क्‍या आप वजन कम करने के चक्‍कर में अपना ब्रेकफास्‍ट छोड़ देते हैं? अगर रात की लंबी नींद के बाद सुबह आप ब्रेकफास्‍ट नहीं करते तो ये मत समझियेगा कि आप पतले हो जाएंगे बल्‍कि नाश्‍ता छोड़ने से आपके शरीर का मेटाबॉलिज्‍म धीमा पड़ जाएगा और आप ज़रा सा भी कुछ खाएंगे तो आप मोटे होने लगेंगे।

What To Eat For Breakfast When Trying To Lose Weight

सुबह का नाश्‍ता वह आहार होता है जो आपको दिनभर काम करने की शक्‍ति देता है। ऐसे आहार जो शक्‍ति से भरपूर्ण हों और उनमें कैलोरी भी ना हो। ऐसे आहार में खूब सारा फाइबर होता है जिसे खाने से आपकी भूख तुरंत ही मिट जाती है।

केवल सही तरीके का ब्रेकफास्‍ट ही वजन कम करने में कार्यगर नहीं होता है बल्‍कि ब्रेकफास्‍ट में आप क्‍या खा रहे हैं वो भी काफी मायने रखता है। आइये जानते हैं कि सही तरीके का ब्रेकफास्‍ट क्‍या होता है और इससे कैसे वजन कम होता है।

 ब्रेकफास्‍ट में कैलोरीज़

ब्रेकफास्‍ट में कैलोरीज़

जब बात वजन कम करने की आती है तो आपको अपनी पूरी कैलोरी लेनी चाहिये। वेट लॉस के लिये आपके दिनभर की कैलोरीज़ 1200 कैलोरीज से 1800 कैलोरीज़ के बीच में होनी चाहिये। एक बार जब आपको अपनी डेली केलोरीज का पता चल जाएगा तब आप अपने आहार को तीन मील में बांट लें और शाम के नाश्‍ते में 100 से 200 कैलोरीज खाएं। वजन कम करने के लिये ब्रेकफास्‍ट में 350 कैलोरीज से 550 कैलोरीज खाएं।

 सैलेड

सैलेड

हरी पत्‍तेदार सब्‍जियों का सैलेड बना कर आप इसे खा सकते हैं। अगर इन्‍हें पेट भर कर खाया जाए तो लंबे समय तक भूख नहीं लगती। सैलेड में अगर जैतून का तेल और नींबू का रस मिला दिया जाए तो यह और भी टेस्‍टी लगता है।

 इडली

इडली

यह इडली उरद दाल या काली दाल के मेल से बनाई जाती है। यह लो कैलोरी इडली आपके फैट को पूरी तरह से कंट्रोल कर सकती है। यह ब्रेकफास्‍ट के लिये एक अच्‍छा ऑपशन है।

प्रोटीन से भरा नाश्‍ता

प्रोटीन से भरा नाश्‍ता

जब आप वजन कम करने की सोंच रहे हों तो ब्रेकफास्‍ट में ज्‍यादा से ज्‍यादा प्रोटीन रिच आहार ही लें क्‍योंकि प्रोटीन से पेट लंबे समय तक भरा रहता है और फैट को भी बर्न करता है। ब्रेकफास्‍ट में आपको अंडे का सफेद हिस्‍सा जिसमें केवल 17 कैलोरीज, प्‍लेन दही जिसमें केवल 100 कैलोरीज, लो फैट पनीर जिसमें सिर्फ 82 कैलोरीज़ या फिर टोफू जिसमें 46 कैलोरीज ही होती हैं।

फाइबर से भरा ब्रेकफास्‍ट

फाइबर से भरा ब्रेकफास्‍ट

नाश्‍ते में फाइबर जरुर खाना चाहिये क्‍योंकि इससे पेट लंबे समय तक भरा रहता है। फाइबर से भरे कुछ नाश्‍ते हैं जैसे ओटमील, साबुन अनाज वाले सीरियल्‍स, होल ग्रेन टोस्‍ट, स्‍ट्रॉबेरी, सेब, टमाटर और बादाम आदि। इसके अलावा हेल्‍दी फैट जैसे अवाकाडो और पीनट बटर या अलसी के बीज आदि में फाइबर होता है इसलिये उसे जरुर खाएं।

 हेल्‍दी ब्रेकफास्‍ट कॉम्‍बिनेशन

हेल्‍दी ब्रेकफास्‍ट कॉम्‍बिनेशन

अपने वेट लॉस को अच्‍छी तरह से करने के लिये हाई प्रोटीन और फाइबर रिच फूड को ब्रेकफास्‍ट में जरुर अपनाएं। उदाहरण के तौर पर आप लो फैट दूध को होल ग्रेन सीरियल में कुछ स्‍लाइस स्‍ट्रॉबेरी और बादाम के मिक्‍स कर के खा सकते हैं। इसके अलावा आप दही के साथ ओटमील और कुछ स्‍लाइस सेब ले सकते हैं। या फिर आप चाहें तो दो होल ग्रेन रोटियों को सब्‍जी और एक गिलास लो फैट मिल्‍क के साथ ले सकते हैं।

अगर आपको दूध हजम नहीं होता है तो आप प्रोटीन रिच स्‍मूदी को ब्रेकफास्‍ट में ले सकते हैं, जिसमें दही, पाालक और बादाम मिला हो।

अन्‍य ब्रेकफास्‍ट ऑप्‍शन

अन्‍य ब्रेकफास्‍ट ऑप्‍शन

अगर आपके पास ब्रेकफास्‍ट बनाने का अच्‍छा खास समय है तो आप बनाना पैनकेक या फिर ओटमील पैनकेक आदि बना सकते हैं, जो कि वेट लॉस के लिये काफी अच्‍छा होता है। आप चाहें तो उपमा, डोसा या इडली आदि भी बना कर खा सकते हैं। इससे वेट लॉस करने में काफी मदद मिलती है।

पेट भर कर खाएं ब्रेकफास्‍ट

पेट भर कर खाएं ब्रेकफास्‍ट

अगर आप ज्‍यादा नाश्‍ता करेंगे तो आपके शरीर में ज्‍यादा कैलोरी तो जाएगी ही साथ में आप उतनी ही ज्‍यादा कैलोरीज़ भी लूज़ करेंगे। ऐसा इसलिये होता है क्‍योंकि सुबह के समय आपके शरीर का मेटाबॉलिज्‍म काफी तेज़ होता है।

English summary

What To Eat For Breakfast When Trying To Lose Weight

Do you know that a healthy nutritious breakfast can boost your weight loss? Read this article to know what to eat for breakfast when trying to lose weight.
Story first published: Friday, March 16, 2018, 13:45 [IST]