For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

अखरोट या बादाम, जानें दोनों में से कौनसा ड्रायफ्रूट खाना है ज्‍यादा हेल्‍दी

|

अखरोट और बादाम दो सबसे आम प्रकार के मेवे हैं जो खनिज, विटामिन और हेल्‍दी हार्ट फैट से भरपूर होते हैं। दोनों ही ड्राय फूट्स का इस्‍तेमाल कई तरह की रेसिपी में क‍िया जाता हैं और इसके अलावा इसे अलग से भी लोग खाते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है क‍ि बादाम और अखरोट दोनों में क्‍या सही में न्‍यूट्रीशियन के मामले में कौनसा ड्राय फ्रूट्स ज्‍यादा सेहतमंद हैं? इस विषय पर काफी समय पर लंबी बहस चली आ रही है। जबकि दोनों मेवे बेहद पौष्टिक होते हैं, आज इस लेख में हम अखरोट और बादाम की तुलना करेंगे और बताएंगे कि उनमें से कौन सा स्वास्थ्यवर्धक है।

अखरोट और बादाम का पोषक तत्‍व

अखरोट और बादाम का पोषक तत्‍व

अखरोट बादाम
कैलोरी 185 170
वसा 18.5 ग्राम 15 ग्राम
प्रोटीन 4.3 ग्राम 6 ग्राम
कार्ब्स 4 ग्राम 6 ग्राम
फाइबर 2 ग्राम 3 ग्राम

विटामिन ई दैनिक मूल्य का 1.3% (डीवी) डीवी का 45%

फॉस्फोरस 8% DV का 11% DV

मैग्नीशियम 11% या डीवी 19% या डीवी

अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं

अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं

ड्राय फ्रूट्स प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं, जो उन्हें वजन घटाने के अनुकूल स्नैक बनाते है। नट्स आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर वजन घटाने में मदद करते हैं।

जर्नल रिसर्च इन मेडिसिन साइंसेज में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, बादाम खाने वाले लोगों का वजन बादाम नहीं खाने वालों की तुलना में 65 फीसदी अधिक वजन कम होता है। कई अन्य अध्ययन वजन घटाने के लिए बादाम के सेवन का समर्थन करते हैं।

अखरोट की बात करें तो एक अध्ययन में कहा गया है कि जिन लोगों ने अपने दैनिक आहार में 30 ग्राम अखरोट को शामिल किया उनका वजन अधिक कम हुआ। हालांकि वजन घटाने पर अखरोट के प्रभाव पर अध्ययन सीमित हैं।

विजेता: बादाम

अल्जाइमर से पीड़ित लोगों के लिए

अल्जाइमर से पीड़ित लोगों के लिए

बादाम, अखरोट और हेज़लनट्स के मिश्रण से अल्जाइमर से पीड़ित लोगों को लाभ होता है। लेकिन छह अध्ययनों में कहा गया है कि बादाम मस्तिष्क के बेहतर कामकाज में मदद करते हैं जबकि 19 कहते हैं कि अखरोट मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बेहतर ढंग से समर्थन देते हैं।

विजेता: अखरोट

हृदय रोग से बचने के ल‍िए क्‍या खाएं?

हृदय रोग से बचने के ल‍िए क्‍या खाएं?

अध्ययनों से पता चलता है कि जो लोग रोजाना नट्स खाते हैं उनमें हृदय रोग होने का खतरा 40 फीसदी कम होता है। बादाम और अखरोट दोनों की बात करें तो दोनों ही खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं, ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करते हैं और सूजन को कम करते हैं। बादाम एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन ई और मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं, जबकि अखरोट एंटी-इंफ्लेमेटरी ओमेगा 3 से भरपूर होते हैं।

विजेता: दोनों

ब्‍लड शुगर में ज्‍यादा क्‍या खाएं?

ब्‍लड शुगर में ज्‍यादा क्‍या खाएं?

कई अध्ययनों से पता चला है कि बादाम में वसा, प्रोटीन और फाइबर रक्त शर्करा के स्तर को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। बादाम भोजन के ग्लाइसेमिक इंडेक्स को कम करके मदद करते हैं, जिस दर पर भोजन रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि कर सकता है।

अखरोट में अच्छी मात्रा में वसा, प्रोटीन और फाइबर भी होते हैं लेकिन ऐसे कोई शोधकर्ता नहीं हैं जो दावा करते हैं कि यह रक्त शर्करा के स्तर में महत्वपूर्ण बदलाव ला सकता है।

विजेता: बादाम

English summary

Walnuts vs Almonds: Which Is Healthier In Hindi

Almonds Vs Walnuts: Let us discuss the nutritional value of both these nuts, their health benefits and see which one is better and healthier in hindi.