अपनी हार्ट रेट से जानिए आपको है क्या गंभीर समस्या

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

आजकल अधिकांश लोग हार्ट रेट मॉनिटर का उपयोग करते हैं जो पूरे दिन की रीडिंग प्रदर्शित करता है। क्या आप जानते हैं कि आपकी हार्ट रेट क्या बताती है? क्या ये नंबर आपके स्वास्थ्य के बारे में कुछ कहते हैं?

जी हां, आपके दिल की धड़कन कितनी तेजी से या कितनी धीमी है, इससे पता चलता है कि आप कैसे हैं। कुछ चीजें हैं जो आपके हार्ट रेट को प्रभावित करती हैं।

महिलाओं में हार्ट अटैक के लक्षण

अगर हार्ट रेट 60 से 80 मिनट के बीच होती है, तो इसे सामान्य कहा जाता है। हालांकि एक मिनट में 100 बार धड़कना भी ठीक माना जाता है।

 What Your Heart Rate Tells About Your Health

लेकिन अगर यह बहुत कम या बहुत अधिक है तो आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। हम आपको बता रहे हैं कि हार्ट रेट कम होना क्या दर्शाता है।

1) शारीरिक गतिविधि की कमी

1) शारीरिक गतिविधि की कमी

नियमित व्यायाम से आपका दिल अच्छी तरह से काम करता है। मोटापा और निष्क्रियता दोनों हृदय गति को बढ़ा सकते हैं। जब आप भारी होते हैं, तो आपके दिल को शरीर के सभी हिस्सों में रक्त की आपूर्ति करने के लिए बहुत संघर्ष करना पड़ता है। इसके अलावा, जब अधिक रक्त को पंप किया जाता है, तो दिल तेजी से धड़कता है

2) यह तनाव हो सकता है

2) यह तनाव हो सकता है

यदि हार्ट रेट अधिक है, तो इसका एक कारण आपके तनाव का स्तर हो भी सकता है। गंभीर तनाव खराब है क्योंकि इससे हमेशा आपकी हार्ट रेट बढ़ती है।

3) कुछ दवाओं का उपयोग

3) कुछ दवाओं का उपयोग

कुछ दवाएं भी आपकी हार्ट रेट को बदल सकती हैं। कैल्शियम चैनल ब्लॉकर्स आपके दिल को शांत कर सकते हैं और इससे आपका दिल धड़कता है।

 4) थायरॉयड समस्याएं

4) थायरॉयड समस्याएं

हाइपोथायरायडिज्म हृदय गति को धीमा कर सकता है और हाइपरथायरायडिज्म दिल की दर को बढ़ा सकता है। इसलिए, जब थायरॉयड ग्रंथि अधिक काम करती है या कम काम करती है, तो इससे हार्ट रेट पर असर पड़ता है।

 5) इलेक्ट्रिकल एक्टिविटी

5) इलेक्ट्रिकल एक्टिविटी

दिल की धड़कन की असामान्यता का एक कारण हार्ट में इलेक्ट्रिकल एक्टिविटी का प्रभावित होना भी है। आपका दिल अच्छा काम करता है जब इसके इलेक्ट्रिकल सिस्टम फंक्शन इसे धड़कने में सही तरह मदद करते हैं।

 6) निर्जलीकरण

6) निर्जलीकरण

जब आपके शरीर में इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बिगड़ जाता है, तो आपकी हृदय गति में वृद्धि हो सकती है। यहां तक कि जब मैग्नीशियम, कैल्शियम और पोटेशियम में गिरावट से भी आपकी दिल की दर बढ़ जाती है।

 7) कैफीन की खपत

7) कैफीन की खपत

कैफीन हृदय की दर को बढ़ा सकता है क्योंकि यह दिल की धड़कन को तेज करता है। एक ऊर्जा पेय या एक कप कॉफी पीने के बाद, आप अपने दिल की दर में बदलाव का अनुभव करते हैं।

Irregular Heartbeat in children, How to identify | Child Health
 8) डायबिटीज

8) डायबिटीज

हाई हार्ट रेट भी एक संकेत हो सकता है कि आपको जल्द ही डायबिटीज हो सकता है। आमतौर पर, दाय्बित्ज हृदय गति को प्रभावित कर सकता है और हृदय रोग के जोखिम को बढ़ा सकता है।

English summary

What Your Heart Rate Tells About Your Health

Today, most of us use heart rate monitors which display the readings throughout the day. But what do you know what your heart rate tells you?
Story first published: Wednesday, September 27, 2017, 9:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...