जानिए, कैसे पेनिस पिम्‍पल से छुटकारा पाएं?

Posted By:
Subscribe to Boldsky

पुरुषों के पेनिस पर पिम्‍पल या दाने होना एक सामान्‍य सी बात है। अगर आपको पेनिस पर लगातार पिम्‍पल हो रहे हैं। और पिम्‍पल होने के बाद आप किसी से इस बारे में शेयर नहीं कर र‍हे है या किसी को भी नहीं बताते है तो यह आदत आगे चलकर खतरनाक हो सकती है। अगर पहले ऐसा नहीं हुआ है तो भी इसका कारण और उपचार जान लें।

क्योंकि ये स्थिति किसी के साथ भी हो सकती है। पेनिस पर पिम्‍पल होने से STD का डर भी बना रहता है। आज हम आपको पेनिस पिंपल्स से जुड़ी सारी जरूरी जानकारी और उपचार के बारे में पढ़ते हैं।

क्या है पेनिस पिंपल्स

क्या है पेनिस पिंपल्स

अधिकतर लोगों को पेनिस पिंपल्स की शिकायत होती है। कुछ लोग इसे अत्यधिक सेक्स क्रिया का दुष्परिणाम मानते हैं। जबकि कुछ इसे सेक्स क्रिया में बाधक मानते हैं जो सच में ही बाधक का कारण बनती है। क्योंकि इन पिंपल्स की वजह से सेक्स के दौरान घर्षण करने में दिक्कत आती है।

सामान्य है ये

सामान्य है ये

इन पेनिस पिंपल्स के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है। ये पिंपल्स सामान्य हैं। पिंपल या फुंसी वास्तव में क्यों होते हैं..? ये त्वचा के छेद में तैलीय ग्रंथियों में रुकावट का एक परिणाम है। ऐसा शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकता है। जैसे चेहरे के रोम कूपों में अवरोध के कारण चेहरे पर दाने निकलते हैं वैसे ही पेनिस के रोम कूपों के साथ भी यही स्थिति होती है और पेनिस में पिंपल्स की शिकायत होती है। ये पिंपल्स कुछ समय बाद या फिर एक या दो सप्ताह में अपने आप खत्म या कम होने लगते हैं।

क्या करें

क्या करें

इस स्थिति में सबसे पहले अपने पेनिस को अच्छे से धो लें।

फिर पेनिस पर लोशन लगाएं।

लोशन लगाने के बाद फिर से पेनिस को हल्के हाथों से लोफा और फेश वॉश की मदद से धोएं।

अब साफ अंडरवियर को पहनें। एक रात सेक्स ना ही करें।

अगले दिन सुबह पेनिस पिंपल्स से छुटकारा मिल जाएगा।

Best foods for stronger erections, खाना जो रखें लिंग में लम्बे समय तक तनाव | BoldSky
कब होती है समस्या

कब होती है समस्या

ये पिंपल्स समस्या तब बन जाती है जब से ये पीड़ादायक बन जाते हैं। इनके आकार और संख्या में जब बढ़ोतरी होने लगे तो समझ जाएं कि आपको पेनिस पर अल्सर की समस्या हो गई है। इस स्थिति में चिकित्सक से संपर्क करना ही बेहतर होगा।

English summary

Pimple on Penis

in most of the cases people believe that troubles in the genital areas are often caused by STD, however, reports have proven that this is not essentially true every time.
Story first published: Wednesday, August 16, 2017, 15:50 [IST]
Please Wait while comments are loading...