मूड अच्‍छा करने के लिए खाएं ये 10 फूड

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

आज की प्रतिस्‍पर्धा भरे युग में, लोगों पर प्रत्‍यक्ष और अप्रत्‍यक्ष तरीके से काफी तनाव होता है, उन पर कई प्रकार का दवाब होता है। कई बार तो इन दवाबों के चलते लोगों में अवसाद हो जाता है। डिप्रेशन के शिकार लोगों में आत्‍महत्‍या करने जैसी भावना भी आ जाती है जो काफी घातक होती है।

इन तरीकों से बढ़ाएं अपनी एकाग्रता

अगर आपको भी ऐसा ही लगता है कि आपका मूड हर समय उखड़ा-उखड़ा रहता है तो आपको एक अच्‍छे क्राउड के अलावा अच्‍छी डाइट की भी जरूरत है। अच्‍छी डाइट से आपका मन खुश रहेगा, क्‍योंकि आप स्‍वस्‍थ रहेंगे।

1. स्‍ट्रॉबेरी:

1. स्‍ट्रॉबेरी:

स्‍ट्रॉबेरी में पोटैशियम काफी अच्‍छी मात्रा में होता है, जो नर्व की इम्‍पल्‍सेस को इम्‍प्रुव करता है। इसमें विटामिन सी भी अच्‍छी मात्रा में होता है जो मूड को बेहतर बना देता है।

2. केला:

2. केला:

स्‍ट्रॉबेरी की तरह केला भी पोटैशियम से भरपूर होता है। इसमें ट्राईफोटफोन होता है जो दिमाग में अच्‍छे हारमोन्‍स को स्‍त्रावित करता है जिससे मूड बेहतर हो जाता है। इसके अलावा, शरीर को भरपूर एनर्जी देने के गुण भी होते हैं।

3. सूरजमूखी:

3. सूरजमूखी:

सूरजमूखी के बीजों में सेलेनियम और मैग्‍न‍ीशियम काफी ज्‍यादा मात्रा में होते हैं। इन बीजों में अमीनो एसिड भी भरपूर मात्रा में होता है जो मूड को फ्रेश कर देता है।

4. चेरी टुमैटो:

4. चेरी टुमैटो:

चेरी टूमैटो आपके माइंड को रिद्म में ला देता है क्‍योंकि इसमें लाइकोपेन भरपूर मात्रा में होता है जो एक प्रकार एंटी-ऑक्‍सीडेंट है जो मानसिक स्‍वस्‍थता को बढ़ावा देता है।

5. ओरेंगो:

5. ओरेंगो:

इसमें कैफीक एसिड होता है जो दिमाग को कूल करता है और गुस्‍सा होने पर गुस्‍से को शांत कर देता है।

6. अंडा:

6. अंडा:

अंडे में जिंक, विटामिन बी, आयोडिन और ओमेगा-3 होता है जो ब्रेन को एक्टिव बनाएं रखता है और शरीर की एनर्जी को बूस्‍ट करता है।

7. एस्‍पारागस:

7. एस्‍पारागस:

इसमें फोलेट और ट्राईफोटॉन काफी ज्‍यादा होता है जो दिमाग में किसी भी प्रकार के तनाव को रिलीज करने में मददगार होता है।

8. शहद:

8. शहद:

चीनी की जगह खाने में शहद का इस्‍तेमाल करें। इससे स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी समस्‍याएं दूर होगी और दिमाग भी ठंडा बना रहेगा। साथ ही साथ बॉडी में ब्‍लड सुगर भी मेंटेन रहेगा।

9. नारियल:

9. नारियल:

नारियल में मीडियम चैन-ट्राईग्‍लेसिराइड्स होता है जो विशेष प्रकार का वसा होता है जिससे मूड बेहतर और तनावमुक्‍त हो जाता है।

10. डार्क चॉकलेट:

10. डार्क चॉकलेट:

डार्क चॉकलेट में एंडामाइन होता है जो दिमाग में रक्‍त का संचार अच्‍छी तरह से करता है। यह मूड और एनर्जी को बूस्‍ट करता है। इसमें कैलोरी की मात्रा भी अधिक होती है लेकिन इसे ज्‍यादा नहीं खाना चाहिए।

English summary

10 Common Foods That Improve Your Mood

In today’s fast and cutthroat competitive world, depression is a common problem. It begins with little anxieties, and then spreads into a big health issue. Well, there are many things that you can do to make sure that you find your way out of such feelings as quickly and 'positively' as possible.
Please Wait while comments are loading...