क्या गर्म पानी से नहाना त्वचा के लिए अच्छा है ?

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

रोज़ नहाने से आप खुद को साफ़ सुथरा रख सकते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि गर्म पानी से नहाने से आपकी त्वचा को नुक्सान हो सकता है। सर्दियों में ज्यादातर लोग गर्म पानी से नहाते हैं। इसके कुछ फायदे भी हैं जैसे यह स्ट्रेस और टेंशन को दूर रखता हैं।

Flipkart Republic Day Sale 2016: Get 90% Off on Women Fashion And Accessories Hurry!

मगर इसे अपनी आदत ना बनाये क्योंकि रोज़ गर्म पानी से नहाने से आपकी त्वचा का सारा तेल निकल जाता है जिससे आपकी त्वचा सूखी हो जाती है। जिससे आगे चल कर त्वचा में खुजली हो जाती है।

तो क्या गर्म पानी से नहाना नुकसानदेह है? वैसे तो गर्म पानी आपको जितना आराम दे सकता है उतना कोई नहीं। लेकिन जरुरी है कि आप इसका तापमान कम रखें साथ ही ज्यादा देर तक गर्म पानी से ना नहाएं। इसी वजह से कुछ लोगों को गर्म पानी भी आपको नुक्सान पंहुचा सकता है। इसलिए आज हम आपको इसी से जुड़ी जानकारी देने जा रहें हैं।

READ: क्‍या खाना खाने के बाद नहाना चाहिये? पढ़ें और जाने सच्‍चाई

are-hot-showers-bad-for-skin

क्या आपको सचमुच इसकी जरूरत है?

यह जानना बहुत जरुरी है कि क्या आपको वाकई गर्म पानी से नहाने की जरुरत है। गर्म पानी से से इसलिए नहाया जाता है जब आपको कोई मस्क्यलर पेन हो। अगर आपको कोई स्वास्थ्य संबंधी परेशानी नहीं है तो आप ठंडे पानी से ही नहा सकते हैं।

are-hot-showers-bad-for-skin1

टेम्परेचर को मैनज करना

ज्यादा गर्म पानी से मत नहाएं। इसे आपकी त्वचा में खुजली, स्केलिंग और त्वचा सूखने लग जायेगी। साथ ही त्वचा की प्राकृतिक नमी गायब होजाने से आपको त्वचा के रोग जल्दी पकड़ लेंगे। इसके आलावा आपको मुँहासों की परेशानी भी हो सकती है।

are-hot-showers-bad-for-skin2

कम समय के लिए नहाएं

ज्यादा देर तक गर्म पानी में नहाने से आपकी त्वचा के लिए और हानिकारक हो सकता है। इससे शुष्क त्वचा से जुडी परेशानियां बढ़ जाएंगी। और अगर आप बाथ टब काप्रयोग करते हैं तो इसे जरूर याद रखें।

soap

कठोर साबुन ना लगाएं

अगर आप गर्म पानी से नहा रहें हैं तो ऐसे साबुन से बचे को आपकी त्वचा को और रुखा बना दें। ऐसे में कम खुशबू वाले साबुत का इस्तेमाल करें। अगर अब भी आपको कोई संदेह है तो आप मॉइस्चराइजिंग सोप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

READ: गर्म पानी पीने के 9 बडे़ फायदे

अपनी त्वचा को मॉइस्चराइस करें

मॉइचराइस त्वचा बेहद खूबसूरत लगाती है। इससे आपके झुर्रियां और दाग ढाबे नहीं दीखते हैं। इसलिए अगर आप गर्म पानी से नहा रहें हैं तो नहाने के बाद मॉइस्चराइजिंग क्रीम जरूर लगाएं।

अच्छे रिजल्ट के लिए मॉइचरीज़र तब लगाएं जब आपकी त्वचा गीली हो। अब आपको इस बात को ले कर कोई भी संदेह नहीं होगा कि गर्म पानी से नहाना आपके लिए बुरा है या अच्छा, क्योंकि अब आपको अपने सारे सवालों के जवाब मिल गएँ होंगे।

English summary

क्या गर्म पानी से नहाना त्वचा के लिए अच्छा है ?

Is a hot shower safer for the skin? It is true that nothing is more relaxing than a good hot shower bath. The key here is to control and manage the temperature of the water and the time that you are spending under the shower.
Please Wait while comments are loading...