जानें आपके दिमाग का कौन सा हिस्‍सा है अधिक सक्रिय

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

मनुष्‍य का मस्तिष्‍क, दो प्रकार के हेमीस्‍पेयर्स में बंटा हुआ होता है, दायां और बायां हेमीस्‍पेयर्स। मस्तिष्‍क के ये हिस्‍से, अलग प्रकार से जानकारी को प्रक्रियान्वित करते हैं; और हर इंसान में दिमाग का एक हिस्‍सा ज्‍यादा सक्रिय होता है। जो हिस्‍सा, ज्‍यादा सक्रिय होता है, व्‍यक्ति का व्‍यवहार भी उसी तरह हो जाता है या उसी प्रकार नियंत्रित हो जाता है।

इससे हमारे समग्र व्‍यक्तित्‍व को संतुलन बनाएं रखने में मदद मिलती है और हम अनुभवानुसार ही चीजों को समझते हैं। यही कारण है कि कोई भी व्‍यक्ति एक समान नहीं होता है क्‍योंकि उसके दिमाग का अलग-अलग हिस्‍सा, एक ही समय में भिन्‍न परिस्थितियों से गुजर रहा होता है जिसके बारे में दूसरा इंसान अवगत नहीं होता है। कई लोग विषम परिस्थितियों में भी बेहद शांत रहते हैं जबकि कई लोग छोटी से छोटी बात पर भी परेशान हो जाते हैं। दुनिया में 70 प्रतिशत लोग, राइट ब्रेन वाले यानि दाएं मस्तिष्‍क वाले होते हैं।

30 ब्रेन फूड जो बढ़ा दे दिमाग की पावर

इसका अर्थ यह हुआ कि वे लोग अपने दिमाग का दायां हिस्‍सा ज्‍यादा उपयोग में लाते होंगे। जबकि बाकी के 20 प्रतिशत लोग बाएं मस्तिष्‍क वाले और शेष 10 प्रतिशत लोग विरले होते हैं जो बेहद बुद्धिमान होते हैं।

दिमाग की बनावट

आइंस्‍टीन न्‍यूटन की तरह आपने कुछ लोगों के बारे में सुना होगा जो दोनों हाथों से लिख लेते हैं या वो दोनों हाथों को एक साथ मूव करा सकते हैं। ऐसे लोगों के दिमाग के दोनों हिस्‍से बिल्‍कुल बराबर चलते हैं और ये बेहद बुद्धिमान होते हैं। लेकिन फिर भी हर किसी के दिमाग का एक हिस्‍सा ज्‍यादा सक्रिय होता है। आप इस परीक्षण के माध्‍यम से जानिए कि आपके दिमाग का कौन सा हिस्‍सा ज्‍यादा सक्रिय है:

दिमाग की बनावट

बाएं मस्तिष्‍क वाले -

जो लोग बाएं मस्तिष्‍क वाले होते हैं उनकी मौखिक क्षमता बहुत अधिक होती है और उनकी तार्किक शक्ति भी मजबूत होती है। उनका अपनी भावनाओं पर मजबूत नियंत्रण होता है और वे योजनाबद्ध तरीके से चलते हैं। ऐसे लोग, बोलने में माहिर होते हैं और उनकी लेखनी भी अच्‍छी होती है। गणित और गणना में ये काफी विद्धान होते हैं।

मुख्‍य गुण: जो लोग बाएं मस्तिष्‍क वाले होते हैं वो तार्किक, तर्कसंगत, योजना बनाने वाले, विस्‍तृत, नियंत्रित और विश्‍लेषणात्‍मक गुणों से प्रबुद्ध होते हैं।

दिमाग की बनावट

दाएं मस्तिष्‍क वाले -

दिमाग का दायां हिस्‍सा, दृश्‍य चित्रों, सहज ज्ञान और एक वैश्विक परिपेक्ष्‍य में चीजों को देखने का आदी होता है। इनमें तार्किक क्षमता की कमी होती है और ऐसे लोगों को संख्‍या, अंक या नाम याद रखने में परेशानी होती है। लेकिन ये लोग बहुत रचनात्‍मक होते हैं। बातचीत करने में बहुत निपुण नहीं होते हैं। ये अच्‍छा लिख सकते हैं। इनके विचार बहुत गहरे होते हैं और ये भावनाओं से ओतप्रोत होते हैं।

मुख्‍य गुण: खुले दिमाग वाले, सहजता, भावनात्‍मक, संयोजक, यादृच्छिक, संवेदनशील और समग्रता, ऐसे लोगों के विशेष गुण होते हैं।

English summary

जानें आपके दिमाग का कौन सा हिस्‍सा है अधिक सक्रिय

Do you want to know what are the attributes of a person using the right or left side of the brain? Read on the article to find out which part of the brain you use more and your personality based on that.
Story first published: Tuesday, January 5, 2016, 10:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...