अर्जुन छाल से गायब हो जाएंगे ये 10 रोग, आप रोज करते है इन रोगों का सामना

Posted By:
Subscribe to Boldsky

जब बात आयुर्वेद की आती है तो इसके सामने किसी भी तरह के रोगों का टिकना असंभव हो जाता है। प्रकृति ने हमे कई तरह की नेमतों से नवाजा है पर उनमें सबसे बड़ी वो नेमतें है जिनसे लोगों के लिए दवाइयां बनती है और वो फिर से अपने पैरों पर खड़े होकर दुनिया देखते है। आज हम बात करेंगें अर्जुन के पेड़ और उसकी छाल के बारे में।

 10 Health benefits of Arjuna tree in hindi

इस पेड़ की छाल के कई फायदे होते है दरअसल इसके उपयोग से आपकी 10 तरह की समस्या जड़ से समाप्त हो जाती है। सबसे बड़ी बात तो ये है कि ये पेड़ आपको बहुत ही आसानी से मिल जाएगा।

आपके शरीर से आती है इस तरह की गंध तो आप होने वाले है इस बीमारी के शिकार

ये पेड़ अक्सर आपको किसी बड़े नालों के बगल में लगे मिल जाएगे। इनकी उंचाई भी लगभग 80 फुट होती है। आज आपको बताएंगें कि इसकी सहायता से आप कितनी किस्म की बीमारियों से बचते है। आइए जानते है अर्जुन की छाल के फायदे..

हड्डी टूट जाए तो

हड्डी टूट जाए तो

अगर आपको कही से कुछ चोट लगे और आपकी हड्डी टूट जाए तो अर्जुन के छाल का पाउडर आप फांके और दूध पिएं ऐसा करने से आपकी हड्डी तेजी से जुड़ने लगेगी। इसके छाल को आप पानी के साथ पीसकर उस जगह लगा सकते है। इससे आपके दर्द को आराम मिलेगा।

पान के पत्तो से दूर होते है 10 तरह के रोग, आप भी जानिए

जल जाएं तो

जल जाएं तो

अगर आप कभी जल जाते है तो आपको जलने का असहनीय दर्द होता है। आपको बता दें कि अर्जुन के छाल को पीसकर इस घाव में लगाने से आपको जलने की जलन से राहत मिल जाती है।

दिल की बीमारी

दिल की बीमारी

अगर आपको दिल की बीमारी है और आप इससे काफी समय से परेशान है तो आपको अर्जुन की छाल से राहत मिलने वाली है। इसके लिए आपको अर्जुन की छाल तो पीसकर मलाई वाले दूध के साथ एक चम्मच मिलाकर पीना है। ऐसा आपको सुबह और शाम दोनो समय करना है। इसका प्रयोग आपको एक महीना करना है।

मुंह के छाले

मुंह के छाले

अगर आपको मुह के छाले परेशान कर रहे है तो आपको इसके लिए आपको अर्जुन के छाल को पीसकर नारियल के तेल के साथ मिलाकर अपने छालों पर लगाना है। इससे आपको छालों से आराम मिल जाएगी।

पेशाब में धातु आना

पेशाब में धातु आना

अगर आप धातु रोग से परेशान है तो इसके लिए आपको अर्जुन के छाल का प्रयोग करना है। इसके लिए आपको अर्जुन की छाल को 2 कप पानी के साथ खूब उबालना है जब ये उबल कर आधा कप रह जाए तो आपको इसका सेवन करना है। आपका ये रोग सही हो जाएगा।

शरीर की ताकत बढ़ती है

शरीर की ताकत बढ़ती है

आपको शरीर को बलशाली बनाना है तो इसके लिए आपको दूध, गुड़ और चीनी के साथ अर्जुन के छाल का सेवन करना है। इससे आपकी हड्डियां और मांसपेशियां मजबूत होती है।

पुरानी खांसी

पुरानी खांसी

अगर आपकी खांसी काफी पुरानी हो चुकी है और आप इससे परेशान है तो आपको इसके लिए अर्जुन के छाल का सेवन करना चाहिए। इससे आपकी ये समस्या खत्म होगी।

पेट दर्द

पेट दर्द

अगर आपको अक्सर पेट के दर्द की शिकायत रहती है तो आपको इसके लिए अर्जुन के छाल का प्रयोग करना है। इसके लिए आपको भुनी हुई हींग और स्वादानुसार नमक मिलाकर इसका सेवन करें आपको पेट दर्द से राहत मिल जाएगी।

पीलिया

पीलिया

अगर आपको पीलिया की समस्या है तो आपको अर्जन की छाल का प्रयोग करना चाहिए। इसके लिए आपको अर्जुन की छाल के चुर्ण को घी में मिलाकर सुबह शाम लेना है।

बुखार से आराम

बुखार से आराम

अगर आपको बुखार है तो आपको इसके लिए अर्जुन की छाल का सेवन करना चाहिए। इसके लिए आपको अर्जुन के छाल का काढ़ा बनाकर रोगी को पिलाने से उसको बुखार से छुटकारा मिल जाता है।

English summary

10 Health benefits of Arjuna tree

When it comes to Ayurveda, it is impossible to face any kind of diseases in front of it. Nature has given us many types of values, but the biggest of them are the principles which make medicines for the people and they stand on their feet again and see the world.
Please Wait while comments are loading...