सेहत का खजाना है ये तेल, खाने के साथ औषधि की तरह भी करें इनका इस्तेमाल

Posted By:
Subscribe to Boldsky
8 Best Medicinal Oil | 8 बेहतरीन औषधिय तेल | Boldsky

आपके शरीर को स्वस्थ रहने के लिए खानपान के साथ साथ और भी बहुत कुछ जरूरी चीजों की आवश्यकता होती है। इसके लिए आपके पास काफी सारी ऑप्शन भी होते है। आपको एक बात का ध्यान रखना है कि आप खाने में जो तेल का इस्तेमाल कर रहे है वो आपके लिए कैसा है।

आज हम आपको बहुत से तेलों की जानकारी दे रहे है। इनके इस्तेमाल से आप एक स्वस्थ जीवन पा सकते है। ये सारे तेल आयुर्वेद की दृष्टि से बहुत ही गुणकारी है।

अगर आप इन्हें अपने जीवन में शामिल करते है तो आप हमेशा निरोगी जीवन जी सकते है। इन तेलों को आप दवा की तरह इस्तेमाल करके फिट और स्वस्थ रह सकते है।

सर्दियों में गाजर खाने के हैं ढेरों फायदे, आप रहेंगें चुस्त और दुरुस्त

आपको बता दें कि ये तेल किसी औषधि से कम नहीं है इनके इस्तेमाल से आपको काफी फायदे है। आइए जानते है उन तेलों के बारे में जो आपके लिए सेहत का दरवाजा खोलते है। इनके इस्तेमाल से आप स्वस्थ रहेगें...

अलसी का तेल

अलसी का तेल

अलसी का तेल आपके लिए काफी अच्छा होता है। इस तेल में विटामिन ई पाया जाता है। इसके तेल को जले हुए जगह पर लगाने में आराम मिलता है। अगर कोई कुष्ठ रोगी है तो आपको इसका इस्तेमाल करना चाहिए।

स्किन कैंसर से बचने के लिए धूप में निकलने से पहले अपनाएं ये तरीके

एरंड का तेल

एरंड का तेल

आपके शरीर मे होने वाली कई समस्याओं से ये तेल छुटकारा दिलाता है। आपको अगर दिल की बीमारी है और आप कब्ज की समस्या से परेशान है तो ये काफी फायदेमंद है। आपको बता दें कि इस तेल का रोजाना सेवन करने से आपके पेट से संबंधी सभी समस्याएं खत्म हो जाएंगी।

जैतून का तेल

जैतून का तेल

आपके लिए ये तेल सर्दियों में काफी अच्छा होता है। सर्दियों में इसकी मालिश करने से शरीर गर्म बना रहता है। इससे आपके लकवे, गठिया आदि रोगो से आराम मिलता है। आपको इसका इस्तेमाल करके इन समस्याओं से बचना चाहिए।

नारियल का तेल

नारियल का तेल

आपके लिए नारियल का तेल बहुत उपयोगी है। आपको बता दें कि इस तेल में विटामिन ई पाया जाता है। इसके इस्तेमाल से आप कई समस्याओं से बच सकते है। यह तेल ठंडा, मधुर, भारी, ग्राही, पित्त नाशक तथा बालों को बढ़ाने वाला होता है। आप अगर अपने बालों को लंबा और काला करना चाहते है तो आपको इसका इस्तेमाल करना चाहिए।

सरसों का तेल

सरसों का तेल

आपके दांतों के लिए सरसो का तेल काफी फायदेमंद होता है। अगर आपके दांतों में दर्द व पायरिया की शिकायत रहती है तो आपको बता दें कि आपको इसे नमक मिलाकर दांतों में मलना है। ये काफी असरदार औषधि है। इससे आपके दांत स्वस्थ रहेगें।

बिनौला तेल

बिनौला तेल

इस तेल के भी अपने कई फायदे है। इसके इस्तेमाल से आपके स्तनों में दूध की मात्रा बढ़ती है। आपके लिए ये चर्म रोगों के लिए भी काम आता है। इसके इस्तेमाल से आपके फोड़े फुंसी आदि तुरंत सही हो जाते है।

राई का तेल

राई का तेल

आपको बता दें कि ये तेल का सेवन भी खाने में किया जाता है। इसका इस्तेमाल सरसों के तेल की तरह ही किया जाता है। ये तेल भी आपको चर्म रोगों से बचाता है। आपको इसका सेवन करना चाहिए और स्वस्थ रहना चाहिए।

तिल का तेल

तिल का तेल

आपके शरीर के लिए तिल का तेल काफी फायदेमंद होता है। इसके इस्तेमाल से आपकी कामशक्ति बढ़ती है। इसके साथ अगर आप हींग और सोंठ मिलाकर मालिश करेंगें तो आपके जोंडों के दर्द में आराम मिलता है।

English summary

8 Best Oils for Your Health

To keep your body healthy, along with catering you need a lot more things as well. You also have a lot of options for this. You have to take care of one thing that the oil you are using in the food is how it is for you.
Please Wait while comments are loading...