क्या सेब के सिरके से इरेक्टाइल डिसफंक्शन का इलाज हो सकता है?

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

सेब के सिरके से कई मिथक जुड़े हैं जिनका सच जानना बहुत जरूरी है। कुछ लोग ऐसा मानते हैं कि सेब के सिरके से इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। क्या वाकई यह एक मिथक है? या सच्चाई है? चलिए जानते हैं-

सेब का सिरका सेब से बनाया जाता है जिसका कई व्यंजनों, सलाद और अचार में प्रयोग किया जाता है। यह कई घरेलू उपचारों में भी प्रयोग किया जाता है। लेकिन क्या यह वास्तव में यह इरेक्टाइल डिसफंक्शन का इलाज करता है? इस विश्वास के पीछे वास्तविक तथ्यों को जानना जरूरी है।

इरेक्टाइल डिसफंक्शन कारण?

इरेक्टाइल डिसफंक्शन कारण?

कुछ स्वास्थ्य स्थितियों या मधुमेह, धूम्रपान, चोट, तनाव, अवसाद, हृदय रोग या मोटापे जैसी कारकों के कारण पुरुषों को इरेक्टाइल डिसफंक्शन का सामना करना पड़ता है।

Apple Cider Vinegar | Beauty Benefits | Boldsky
सेब का सिरका कैसे मदद करता है

सेब का सिरका कैसे मदद करता है

यद्यपि कोई स्पष्ट सबूत नहीं है कि सेब का सिरका इस रोग के उपचार में सीधे मदद कर सकता है। कुछ लोग अभी भी इसे एक उपाय के रूप में उपयोग कर रहे हैं क्योंकि यह इस समस्या के पीछे के कारणों को सही कर सकता है। यह इस रोग के कारणों का इलाज करता है।

निवारण

निवारण

सेब का सिरका रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित कर सकता है, दिल के मुद्दों को रोकने और यहां तक कि मोटापा को रोकने में मदद। यदि उन तीन कारक इरेक्टाइल डिसफंक्शन पीछे है, तो इन्हें कुछ समय तक सेब के सिरका द्वारा नियंत्रित किया जा सकता है।

यदि मधुमेह समस्या है

यदि मधुमेह समस्या है

टाइप 2 मधुमेह के कारण इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या हो सकती है। जैसा कि सेब साइडर सिरका रक्त शर्करा के स्तर को कम कर सकता है, यह थोड़ा मदद कर सकता है। यदि मोटापे का कारण है तो एसीवी स्वस्थ वजन को बनाए रखने में मदद कर सकता है।

English summary

Does Apple Cider Vinegar Cure Erectile Dysfunction?

Does apple cider vinegar help erectile dysfunction? Some myths go rounds and most of us believe in them. Read this!
Story first published: Monday, August 21, 2017, 11:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...