इन 5 चीजों को चाहे जितना खा लो, नहीं बढ़ेगा वजन

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

मोटापा एक गंभीर समस्या है और इससे आपको कई गंभीर बीमारियों का खतरा होता है। वजन कम करने वालों को अक्सर यह समस्या रहती है कि उन्हें ऐसी कौन-कौन से चीजें खानी चाहिए, जिससे उनका वजन ना बढ़े।

आपको बता दें कि कुछ खाद्य पदार्थ हैं जो पानी से बने होते हैं और इनमें आवश्यक विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरे होते हैं। इन खाद्य पदार्थों को लंबे समय तक पेट भरा रहता है।

Foods that won't make you Gain Weight; Check out here | Boldsky
हम आपको कुछ ऐसे चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें खाने से आपको कम भूख लगती है और इनमें कैलोरी की मात्रा भी कम होती है।
fibre-rich foods

इन 5 चीजों को चाहे जितना खा लो, नहीं बढ़ेगा वजन

1) सेलेरी - फाइबर सामग्री के अलावा, इसमें पानी, पोटेशियम, फोलेट और विटामिन के भरपूर मात्रा में होते हैं। इसके अलावा इसमें कम मात्रा में कैलरी होती है। इसके अधिक सेवन से भी आपका वजन नहीं बढ़ेगा।

2) खीरा - जब भी आपको लगे आप खीरा खा सकते हैं। इसमें ज्यादा पानी और कम कैलोरी होती है, इसलिए आप इसे बिना किसी दूसरे विचार के खा सकते हैं। इससे वजन नहीं बढ़ता है।

3) टमाटर - टमाटर विटामिन ए, सी और बी 2 में समृद्ध हैं। विटामिन के अलावा, टमाटर में फोलेट, पोटेशियम और फाइबर भी शामिल है। टमाटर भी लाइकोपीन में समृद्ध हैं, एक कैरोटीनॉइड जो कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं से लड़ने में मदद करता है।

4) ब्रोकोली - विटामिन ए, सी और के में समृद्ध, ब्रोकोली को एंटरिक कैरोनोजन भी कहा जाता है, जो कैंसर से प्रभावी रूप से लड़ने में मदद करता है। पोषण विशेषज्ञों के मुताबिक ब्रोकली कच्ची या उबालकर खाई जाने वाली चीजों में इससे बेहतर विकल्प नहीं है।

5) फूलगोभी - इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है। इसमें विटामिन सी और कश्मीर शामिल हैं और फाइबर का एक उत्कृष्ट स्रोत भी है। इसके एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण फूलगोभी कई गंभीर बीमारियों से लड़ने में मदद करती है।

English summary

Foods You Can Eat A Lot & Not Gain Weight

There are few foods that are rich in fibre content and are low in calories hence you can eat a lot of these foods.
Story first published: Wednesday, August 16, 2017, 12:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...