मोती जैसे सफेद दांत पाने के लिए ट्राई करें ये 5 घरेलू उपाय

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

क्या आप अपने गंदे मैले और गंदे दांतों की वजह से खुलकर मुस्कुराने से डरते हैं? ऐसे कई बार होता है जब ब्रश करने और नियमित रूप से फ़्लॉसिंग के बाद भी आपके दांत सफेद नहीं हो पाते हैं।

खैर, अब यह समय अन्य विकल्पों की तलाश करने का है। सबसे पहले आपको यह समझने की ज़रूरत है कि आपके दांत पीले क्यों होते हैं।

पुरुषों द्वारा की जाने वाली 8 ओरल केयर गलतियाँ

आपको बता दें कि पीले दांत दाग के कारण है होते हैं। जाहिर है दांत पीले होने के बाद आप डॉक्टर के पास भागते हैं। लेकिन सवाल यह है कि कोई व्यक्ति भला कितनी बार डॉक्टर के पास जाए।

दूसरा दांतों की चमकाने के लिए बार-बार इस प्रक्रिया से गुजरने से आपके दांतों में सेंस्टिविटी हो सकती है।

 Get Rid Of Yellow Teeth With These Home Remedies

आपके दांत चाय, कॉफी, सिगरेट, एंटीबायोटिक या आनुवांशिक कारकों के नियमित उपभोग के कारण पीले हो सकते हैं। खैर अब आपको अपने दांतों को सफेद कराने के लिए बार-बार डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं है।

हम आपको कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं, जिनके जरिये आप अपने दांतों को मोती जैसे सफेद कर सकते हैं।

baking soda

1. बेकिंग सोडा

मेल को हटाकर पीले दांतों से छुटकारा पाने के लिए यह सबसे अच्छा घटक है। बेकिंग सोडा का आधा चम्मच लें और इसे टूथपेस्ट में मिलाएं और इससे ब्रश करें। इसे सप्ताह में दो बार दोहराएं। आप इसे टूथपेस्ट के साथ भी जोड़ सकते हैं और अपने दांतों पर लागू कर सकते हैं। अब इसे एल्यूमीनियम पन्नी से कवर करें और कुछ देर के लिए छोड़ दें। इसे 10 मिनट के बाद धो लें। अच्छे परिणाम के लिए सप्ताह में दो बार दोहराएं।

2. संतरे के छिलके

पीले दाग को कम करने के लिए आपको अपने दांतों को नियमित रूप से संतरे के छिलकों से साफ करना चाहिए। आप रात को सोने से पहले अपने दांतों पर संतरे के छिलके रगड़ें। विटामिन सी और कैल्शियम से भरपूर संतरे के छिलके से रातोंरात दांतों का मैल कम करने में मदद मिलती है। अच्छे परिणाम के लिए कुछ हफ्तों के लिए इसे दोहराएं।

3. स्ट्रॉबेरी

विटामिन सी से भरपूर इस फल से आप अपने दांतों को सफेद कर सकते हैं। इसके लिए आप कुछ स्ट्रॉबेरी लें और उनका पेस्ट बना लें। कुछ हफ्तों के लिए दिन में दो बार अपने दांतों को धीरे से इससे साफ़ करें। आप एक स्ट्रॉबेरी के पेस्ट में बेकिंग सोडा भी जोड़ सकते हैं और अपने दांतों पर इसे लगा सकते हैं। इसके बाद दांतों को धो लें और ब्रश करें।

lemon

4. नींबू

नींबू में ऐसे कई गुण होते हैं जो आपको चमकीले सफेद और चमकदार दांत देने में मदद कर सकते हैं। अच्छे परिणाम के लिए आप अपने दांतों पर नींबू का रस या नींबू का छिलका रगड़ सकते हैं।

5. नमक

दांतों की सफाई के लिए नमक का उपयोग बहुत पहले से किया जाता रहा है। जब आपके दांतों में खनिज की कमी हो जाती है, तो नमक उस कमी को पूरा करने में मदद करता है। आप इसे लकड़ी का कोयला या बेकिंग सोडा के साथ जोड़ सकते हैं और इसे अपने टूथपेस्ट की जगह उपयोग कर सकते हैं।

English summary

Get Rid Of Yellow Teeth With These Home Remedies

Yellow teeth can be due to regular consumption of tea, coffee, cigarettes, antibiotic use or even genetic factors.
Please Wait while comments are loading...