इस एक जादुई मेवे से बढ़ाइये अपनी स्‍पर्म की क्‍वालिटी

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

एक अध्ययन के अनुसार लगभग 75 ग्राम अखरोट से युक्त संतुलित आहार प्रतिदिन न लेने वाले पुरुषों की तुलना में ऐसा करने वाले पुरुषों की शुक्राणु जीवन शक्ति (गतिशीलता) और वीर्य गुणवत्ता के प्रतीकों की आकृति (बनावट) में सुधार हो सकता है जो पुरुषों में नर प्रजनन का कारक है।

इन विटामिन से बढ़ती है पुरुषों की फर्टिलिटी

निष्कर्षोंं से यह पता चला कि वे चूहे जिन्होंने अखरोट से 19.6 प्रतिशत कैलोरी (मनुष्यों में प्रतिदिन लगभग 2.5 औंस के बराबर) युक्त आहार का सेवन किया, उन्होंने लिपिड पेरोक्सिडेशन (शुक्राणु कोशिकाओं को नष्ट करने की प्रक्रिया) को कम करके शुक्राणु गुणवत्ता में उल्लेखनीय सुधार किए।

 Have This Nut, It Helps To Better The Sperm Health

अच्छा शुक्राणु कैसे प्राप्त करें

अमेरिका के नेवार्क स्थित डेलावेयर विश्वविद्यालय के प्रमुख शोधकर्ता, पेटरिका ए मार्टिन डेलियोन के अनुसार अध्ययन में पाया गया कि अखरोट खाने से शुक्राणु कोशिकाओं में पेरोक्सिडेटिव नुकसान को कम करके वास्तव में शुक्राणु गुणवत्ता में सुधार होता है। काशिका क्षति से शुक्राणु झिल्लियों को नुकसान होता है जो मुख्य रूप से पाॅलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड से बना होता है।

sperm

शुक्राणु बढ़ाने में कैसे मददगार गरम दूध और शहद

शोधकर्ताओं के अनुसार, PUFA से भरपूर पेड़ से मिलने वाला एकमात्र नट अखरोट खाने से क्षति कम होती है क्योंकि 1 औंस अखरोट में उपस्थित 18ग्राम कुल वसा में से 13 ग्राम PUFA होते हैं। ’मार्टिन डेलियोन के अनुसार निष्कर्ष बताते हैं कि अखरोट शुक्राणु स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हो सकते हैं।’

इस अध्ययन के लिए टीम ने कुछ स्वस्थ चूहे लिए और कुछ ऐसे चूहे लिए जो अनुवांशिक रूप से पूर्वनिर्धारित बांझ (जीन विलोपन) थे, उन्हें 9-11 हफ्तों के लिए बिना किसी क्रम के अखरोट से भरपूर आहार या फिर अखरोट रहित नियंत्रित आहार दिया गया।

अखरोट का सेवन करने वाले चूहों में प्रजनन योग्य चूहों में शुक्राणु गतिशीलता और आकृति में उल्लेखनीय सुधार देखा गया जबकि बांझ चूहों में शुक्राणु आकृति में सुधार देखा गया। दोनों ही समूहों की पेरोक्सिडेटिव क्षति में कमी पाई गई। हालांकि, जांचकर्ता बांझ चूहों में शुक्राणु गतिशीलता पर प्रतिकूल प्रभावों को उल्टा करने में असमर्थ थे।

English summary

Have This Nut, It Helps To Better The Sperm Health

Eating a walnut-enriched diet with 75 grams of walnuts every day may improve sperm vitality and morphology markers of semen quality.
Please Wait while comments are loading...