सोना पहनने के फायदों को जानकर चौंक जाएंगे आप

Posted By:
Subscribe to Boldsky
Gold Ring Astro Measures | पहनते हैं सोने की अंगूठी तो ध्यान रखें ये बातें | Boldsky

सोने के आभूषण पहनना एक फैशन बन गया और आजकल हर महिला सोने के गहने पहनना और रखना चाहती है। पुराने समय में सोना पहनने का इतना फैशन नहीं था जितना की आज है। उस दौर में सोने के आभूषण को फैशन की बजाय उसके गुणों को महत्वपूर्ण माना जाता था और लोग उसे पहनते थे और फिर संभालकर रख देते थे। हालांकि अब समय बदल चुका है लेकिन सोने के गहने पहनने का शौक लोगों को आज भी उतना ही है।

Health Benefits Of Wearing Gold - Facts You May Love

प्राचीन काल से ही सोना को रोगों के इलाज और सेहत को ठीक रखने के लिए गुणकारी माना जाता है। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि सोना हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य को ठीक रखने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके अलावा एक रिसर्च में यह पुष्टि हुई है कि सोना पहनने से रूमेटॉयड अर्थराइटिस से पीड़ित मरीजों में इस रोग के लक्षणों को कम किया जा सकता है।

लंबे समय तक किया गए एक प्रयोग से यह भी पता चलता है कि सोना पहनने के बहुत ही कम साइड इफेक्ट हैं चाहे आप इसे कितने भी समय तक पहने रहें।

घाव को भरने में सहायक

घाव को भरने में सहायक

यदि 24 कैरेट के शुद्ध सोने को त्वचा के घाव या संक्रमित स्थान के पास रखा जाए तो इससे घाव भरने में मदद मिलती है और यह इंफेक्शन को भी नियंत्रित करता है। इसके अलावा प्राचीन समय से ही यह माना जाता है कि सोना शरीर को एनर्जी देता है और शरीर को गर्माहट प्रदान करता है। यह शरीर को राहत देता है और इससे घाव जल्दी भर जाते हैं।

घाव को भरने में सहायक (1)

घाव को भरने में सहायक (1)

जब शरीर को आराम मिलता है और कोशिकाओं में रक्त वाहिकाएं संकुचित नहीं होती है तब ब्लड कोशिकाओं के माध्यम से आसानी से आगे बढ़ जाता है। घाव भरने पर त्वचा की मृत कोशिकाएं हट जाती हैं और नई परत आने लगती है। इससे हमारा स्वास्थ्य भी पहले से बेहतर होने लगता है।

शांति प्रदान करता है

शांति प्रदान करता है

माना जाता है कि सोना में शरीर को कई मायनों में राहत प्रदान करने के गुण मौजूद होते हैं। 24 कैरेट के शुद्ध सोने से बने आभूषण काफी नरम और मखमली महसूस होते हैं। जबकि अन्य सोने में यह गुण नहीं पाया जाता है। सोने को अन्य धातुओं के साथ रखने पर इसका प्रभाव कम हो जाता है। पुराने समय से ही सोना को मानसिक शांति पाने के लिए पहना जाता है।

शरीर को नुकसान नहीं पहुंचाता

शरीर को नुकसान नहीं पहुंचाता

सोना सभी तरह के प्राकृतिक खनिजों से बना होता है जो शरीर के लिए किसी भी तरह से हानिकारक नहीं होता है। इसके अलावा यह दवाओं के संपर्क में आने पर भी शरीर पर कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं डालता है। इसलिए सोना पहनने से कोई साइड इफेक्ट नहीं हैं।

ब्लड सर्कुलेशन ठीक रखता है

ब्लड सर्कुलेशन ठीक रखता है

सोना पहनने से ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है जो शरीर के प्रत्येक हिस्से में ऑक्सीजन के प्रवाह को नियंत्रित करने में मदद करता है। यह आपको फिट रखता है और बीमारियों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है

शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है

सोना पहनने से यह शरीर के तापमान और कार्य प्रणाली को नियंत्रित रखता है जो बाहर का तापमान बदलने पर हमें बीमारियों से बचाता है और हमारी इम्यूनिटी को भी बढ़ाता है।

अर्थराइटिस के लक्षणों को कम करता है

अर्थराइटिस के लक्षणों को कम करता है

डॉक्टरों द्वारा एक रिसर्च के बाद यह पुष्टि की गई कि शरीर में सोना पहनने से रूमेटॉयड अर्थराइटिस से पीड़ित मरीजों में यह गठिया के लक्षणों को कम कर देता है।

 मन को प्रसन्न रखे

मन को प्रसन्न रखे

सोना में कुछ ऐसे गुण निहित होते हैं जो मन को प्रसन्न रखते हैं। इसके अलावा यह फैशन के रूप में पहनने से ज्यादा शरीर को स्वस्थ रखने और जीवन में शांति प्रदान करने के लिए ज्यादा महत्वपूर्ण माना जाता है।

डिप्रेशन दूर करे

डिप्रेशन दूर करे

जब आप सोना खरीदते हैं या महंगा सोना पहनते हैं तो आपको अच्छा महसूस होता है। सोना खरीदना पहुंच में होता है और जब भी आप तनाव या डिप्रेशन महसूस करें आप सोना पहन सकती हैं। यह आपको सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करता है और जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करता है।

English summary

Health Benefits Of Wearing Gold - Facts You May Love

If a person took pure gold (24-karat gold) and put it on an area of infection or a sore spot, it is said that it will help heal the wound and control infection.
Story first published: Tuesday, December 26, 2017, 13:42 [IST]