हर वक्त मोबाइल पास में रखने से बढ़ जाती है कैंसर और डायबिटीज की समस्या

Posted By:
Subscribe to Boldsky

इस समय की अगर बात करें तो मोबाइल इंसान की सबसे बड़ी जरूरतों में शामिल हो चुका है। रोटी, कपड़ा और मकान की इस कहावत में मोबाइल का नाम भी जोड़ दें तो कोई बड़ी बात नहीं होगी।

आज हम इसी पर बात करेंगें कि हर वक्त मोबाइल फोन को अपने पास रखना और इस्तेमाल करना आपके स्वास्थ के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

आप बताइए कि क्या आप मोबाइल फोन का अत्यधि‍क इस्तेमाल करते हैं... ? या आप मोबाइल फोन को अपने साथ रखकर सोते हैं...? क्या आप जानते हैं मोबाइल फोन से होने पैदा होने वाले खतरे को...?

अगर आपका जवाब है नहीं, तो यह जानकारी आपके लिए बेहद जरूरी है। अगर आपको मोबाइल फोन का उपयोग करने के आदत है, तो जान लें आपकी सेहत को इससे खतरा है।

लेमन ग्रास से आप पाएंगें इन खतरनाक समस्याओं से छुटकारा

आइए आज जानते है कि अगर आपको ये आदत है तो आपको किन किन समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

रेडिएशन से कैंसर की संभावना

रेडिएशन से कैंसर की संभावना

आपको बता दें कि अगर आप दिनभर अपने पास मोबाइल फोन रखते है तो इसके आपके स्वास्थ पर हानिकारक प्रभाव पड़ते है। इससे निकलने वाली खतरनाक रेडिएशन आपको ट्यूमर से लेकर कैंसर तक की समस्याएं आपको फेस करनी पड़ती है। इसलिए आपको हर वक्त मोबाइल को अपने शरीर से चिपकाकर नहीं रखना है।

टेढ़े दातों को घर में सीधा कैसे करें, तार डलवाने से आपकी खूबसूरती हो जाती है भद्दी

रात में पास रखकर ना सोएं

रात में पास रखकर ना सोएं

इस समय देखने में आता है कि लोग देर रात तर मोबाइल का इस्तेमाल करते है और बाद में वहीं रखकर सो जाते है। मोबाइल आपके सीने के पास या किसी भी बॉडी के हिस्से में दबा रह जाता है। जो आपके लिए खतरनाक है। इससे निकलने वाली रेडिएशन आपके शरीर को नुकसान पहुंचाता है।

कमर के पास मोबाइल रखना

कमर के पास मोबाइल रखना

आप अगर मोबाइल को अपने कमर के पास रखते है तो आपको बता दे कि इससे आपके शरीर के अलावा आपकी हड्डियों पर भी नकारात्मक असर पड़ता है।

शुक्राणुओं की कमी

शुक्राणुओं की कमी

अगर आप लगातार अपने कमर के पास मोबाइल रखते है तो आपको इससे काफी नुकसान है। आपके शरीर में इसकी खतरनाक रेडिएशन से शुक्राणुओं की कमी हो सकती है। आपको इससे सावधान रहना चाहिए।

डीएनए में नुकसान

डीएनए में नुकसान

एक रिसर्च के दौरान ये पता चला है कि मोबाइल से निकलने वाली खतरनाक किरणें आपके डीएनए को नुकसान पहुंचा सकता है। इससे आप आप मानसिक बीमारियों से भी ग्रसित हो सकते है। आपको थोड़ा ध्यान रखने की आवश्यकता है।

डिप्रेशन की समस्या

डिप्रेशन की समस्या

अगर आप हर वक्त अपने पास मोबाइल फोन रखते है तो आपको तनाव की समस्या भी हो सकती है। डिप्रेशन से बचने के लिए आपको हर वक्त मोबाइल फोन के इस्तेमाल से बचना चाहिए।

गर्भवती के लिए खतरा

गर्भवती के लिए खतरा

अगर कोई गर्भवती महिला है तो उसके लिए मोबाइल फोन का ज्यादा इस्तेमाल किसी खतरे से खाली नहीं है। आपको बता दें कि इस समय मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल अगर आप करेगी तो बेबी पर इसका बुरा असर पड़ेगा। इससे आपके शिशु के दिमाग में नकारात्मक असर पड़ेगा।

डायबिटीज और ह्रदय रोगों से आराम

डायबिटीज और ह्रदय रोगों से आराम

आप अगर मोबाइल फोन का अधिक इस्तेमाल करते है तो आपको डायबिटीज और ह्रदय रोग जैसी गंभीर समस्याएं आपको घेर लेती है। इससे आपके बचने की आवश्यकता है।

English summary

Health Risks of Using Mobile Phones

If you talk about this time, then the mobile has joined the biggest needs of the human being. If you add the name of mobile to this story of bread, cloth and house, then there will be no big deal.
Please Wait while comments are loading...