डेंगू के लक्षणों को कम करने के 5 असरदार तरीके

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

डेंगू बुखार मच्छरों द्वारा फैलाई जाने वाली बीमारी है। एडीज मच्छर (प्रजाति) के काटने से डेंगू वायरस फैलता है। बुखार के दौरान प्लेटलेट्स कम होना इसका मुख्य लक्षण हैं। यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में नहीं फैलता। बुखार के साथ सबसे सामान्य लक्षण है सिरदर्द, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द और त्वचा का खराब हो जाना।

health tips for dengue patient
Dengue treatment with Neem | Home Remedies | डेंगू से बचने के लिए करें नीम का इस्तेमाल | Boldsky
कभी-कभी, यह लक्षण फ्लू के साथ मिलकर कंफ्यूज भी कर देते हैं। पिछले कुछ सालों में डेंगू के मामले बढ़ते जा रहे हैं। अगर आप इस खतरनाक से पीड़ी हैं, तो आपको अपना डॉक्टरों द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों का विशेष ध्यान रखना चाहिए।
1) हाइड्रेटेड रहें

1) हाइड्रेटेड रहें

डेंगू के मामले में आपको हाइड्रेटेड रहना बहुत जरूरी है। इसलिए नारियल का पानी, ताजे फलों के रस जैसे तरल पदार्थ के कुछ विकल्प हो सकते हैं। वास्तव में तरल पदार्थ लेने से वायरस पेशाब के जरिए बाहर निकल सकते हैं।

2) भूखे ना रहें

2) भूखे ना रहें

बुखार से ऊर्जा का स्तर गिर सकता है। भूख कम लगती है। इसलिए ऊर्जा लेवल बनाए रखने के लिए आपको डायट का ध्यान रखना चाहिए। आप सूप, सेब, केले, उबला हुआ सब्जियां खा सकते हैं।

3) मसालेदार चीजों को खाने से बचें

3) मसालेदार चीजों को खाने से बचें

तेल और मसालेदार चीजें खाने से लीवर पर असर पड़ता है। जाहिर है लीवर का पाचन में अहम रोल है। डेंगू बुखार लीवर पर अटैक करता है। इसलिए ऐसे चीजें खाने से बचें जिन्हें पचाने में परेशानी होती है।

4) ब्रश करने से बचें

4) ब्रश करने से बचें

ब्लड प्लेट्स ब्लड क्लोटिंग के लिए जिम्मेदार हैं। ब्रश करते समय गम में खून आ सकता है, जोकि डेंगू का एक सामान्य लक्षण है। गम से ब्लड निकलने से दांतकमजोर हो सकते हैं।

5) नैचुरल रेमेडीज ट्राई करें

5) नैचुरल रेमेडीज ट्राई करें

वायरस को रोकने के लिए आप नीम के पत्तों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए नीम के पत्तों को भिगोकर रखें और उबाल लें। इससे प्लेटलेट्स बढ़ते हैं। इसके अलावा आप पीता पत्ते, धनिया पत्ते, मेथी के पत्ते, तुलसी के पत्ते आदि को भी उपाय के रूप में शामिल कर सकते हैं।

English summary

Health Tips Given By Doctors When You Have Dengue

Health tips to follow when you have dengue are drinking fluids, taking care of your appetite, etc. Read to know the best health tips for dengue.
Story first published: Friday, August 4, 2017, 12:15 [IST]
Please Wait while comments are loading...