जानिये अपनी उम्र के हिसाब से आपको साल भर में कितनी बार सेक्स करना चाहिए?

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

सेक्स के मामले में अभी भी हमारे देश के लोगों में जागरूकता की काफी कमी है। यहां लोग एक दूसरे से इस विषय पर ठीक से बात भी नहीं करते हैं जिससे अगली पीढ़ी तक को इसकी सटीक जानकारी नहीं उपलब्ध हो पाती है। यही वजह है कि अपने देश में किशोरावस्था में लड़के लड़कियां इंटरनेट का सहारा लेकर तमाम तरह की जानकारियां हासिल करते हैं।

आपको बता दें कि इंटरनेट पर भी सेक्स के बारे में कई गलत जानकारियां मौजूद है इस लिए बेहतर होगा इस बारे में किसी काउंसलर से बात करें।

कई लोग इस बात को लेकर परेशान रहते हैं कि उन्हें अपने पार्टनर के साथ हफ्ते या महीने में कितनी बार सेक्स करना चाहिए।

यह तो तय है कि हेल्दी लाइफ जीने के लिए अच्छी सेक्स लाइफ का होना बहुत ज़रूरी है और एक इंसान को एक साल में औसत कितनी बार सेक्स करना चाहिए यह उसकी अपनी निजी लाइफस्टाइल, वर्क शेड्यूल और उम्र पर निर्भर करता है।

फिर भी इस आर्टिकल में हम आपको उम्र के हिसाब से बता रहे हैं कि किस उम्र वर्ग के लोगों को साल में औसत कितनी बार सेक्स करना चाहिए।

a) 18 से 29 साल की उम्र वाले :

a) 18 से 29 साल की उम्र वाले :

यह उम्र सेक्स करने के लिए सबसे उपयुक्त मानी जाती है और इसमें सेक्स का जोश भी सबसे ज्यादा होता है। इस उम्र वर्ग के लोगों को साल में लगभग 112 बार सेक्स कर लेना चाहिए। इतनी बार सेक्स करना यह दर्शाता है कि आपकी सेक्स लाइफ काफी बेहतर है।

b) 30 से 39 साल की उम्र वाले लोग :

b) 30 से 39 साल की उम्र वाले लोग :

इस उम्र के लोग लाइफ की और चीजों में ज्यादा बिजी रहते हैं। यह उम्र होती है जब इंसान खुद को और अपने परिवार को सेटल करने में व्यस्त रहता है। इस उम्र के लोगों को साल में करीब 86 बार सेक्स ज़रूर करना चाहिए। जिसका मतलब है हर 3-4 दिन में एक बार सेक्स ज़रूर कर लें।

c) 40 से 49 साल की उम्र वाले लोग :

c) 40 से 49 साल की उम्र वाले लोग :

इस उम्र तक आते आते लोग कई तरह की जिम्मेदारियों से घिर जाते हैं फिर भी यह ज़रूरी है कि आप अपनी सेक्स लाइफ बरकरार रखें। इस उम्र वर्ग के बीच के लोगों को साल में लगभग 69 बार सेक्स ज़रूर कर लेना चाहिए।

d) 50 से अधिक उम्र के लोग :

d) 50 से अधिक उम्र के लोग :

इतनी उम्र होने पर अधिकतर लोगों के पास और कोई काम नहीं होता है और वे काफी टाइम फ्री रहते हैं। इसीलिए यह दौर सेक्स के लिए काफी उपयुक्त माना जाता है। इस उम्र वर्ग के लोग अपनी क्षमता और इच्छा अनुसार सेक्स कर सकते हैं।

e) 60 से 75 साल की उम्र वाले लोग :

e) 60 से 75 साल की उम्र वाले लोग :

इस उम्र तक आते आते बहुत कम लोग ही सेक्सुअली एक्टिव रह पाते हैं। फिर भी अगर आप इस उम्र में भी सेक्सुअली एक्टिव हैं तो अपनी इच्छा और क्षमता अनुसार सेक्स कर सकते हैं।

सेक्स लाइफ को बेहतर करना है तो ऊपर बताये हुए सेगमेंट के हिसाब से सेक्स कर सकते हैं। हालांकि आप अपनी व्यक्तिगत रूचि के हिसाब से संख्या में वृद्धि भी कर सकते हैं। अगर आप यंग है तो आप जितना मन चाहे उतनी बार सेक्स कर सकते हैं बस सेक्स करते समय सावधानियां ज़रूर बरतें।

Yoga for $ex power | शयनासन, Shaynasana | सेक्स क्षमता बढ़ता है ये आसन | Boldsky
English summary

How Often Should You Have Intercourse According To Your Age?

Did you know that as per your age, there are certain number of times you must have sex in a year?
Story first published: Friday, July 14, 2017, 10:45 [IST]
Please Wait while comments are loading...