ऑफिस पर इन 5 गलत आदतों से बढ़ता है आपका वजन

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

डेस्क जॉब करने वालों की एक सबसे बड़ी समस्या वजन बढ़ना है। जाहिर है घंटों बैठे रहने से आपको कैलोरी बर्न करने में मदद नहीं मिलती है, जी वजह से आपका मोटापा बढ़ता चला जाता है। आपके डेस्क पर कई घंटे तक बैठे रहने से आपके शरीर पर मनोवैज्ञानिक प्रभाव भी पड़ सकते हैं।

वास्तव में ऐसे कई कारण हैं जिनसे आपका कार्यस्थल पर वजन बढ़ता है। हम आपको उन कारणों की जानकारी दे रहे हैं। वैसे आप कुछ हल्के बदलाव करके वजन बढ़ने की गंभीर समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

weight gain at work

वजन बढ़ना एक बहुत ही गंभीर समस्या है। इससे आपको विभिन्न रोगों का खतरा होता है। इससे बचने के लिए आपको अपने कार्यस्थल पर कुछ गलत आदतों से बचना चाहिए।

1) पेट भरा होने पर भी खाना

1) पेट भरा होने पर भी खाना

किसी सहकर्मी के जन्मदिन या होममेड कुकीज़ खाने से आपका वाजब बढ़ सकता है। जाहिर है ऐसा कई बार होता है कि जब ऑफिस ऐसे मौकों पर आपको अपना पेट भरा होने पर भी खाना पड़ता है।

2) एक योजना से नहीं खाना

2) एक योजना से नहीं खाना

काम के बीच में जब आपको भूख लगने लगे, तो आपको स्वस्थ घर का भोजन करना चाहिए। आपको अन्हेल्दी चीजों जैसे पिज़्ज़ा और तली हुई खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए।

3) प्रकाश और कमरे का तापमान जो आपकी भूख को प्रभावित कर सकता है

3) प्रकाश और कमरे का तापमान जो आपकी भूख को प्रभावित कर सकता है

अनुसंधानों ने पाया है कि अस्पष्ट रूप से रोशनी वाले कमरे आपकी भूख को बढ़ा सकते हैं। कमरे की रोशनी हल्का प्रकाश है जब अधिक से कम खाने की आपकी इच्छा को प्रभावित कर सकती है।

4) घंटों काम करना

4) घंटों काम करना

लंबे समय तक कार्य करने के लिए किसी व्यक्ति के वजन को भी प्रभावित कर सकता है। नि: शुल्क समय का अभाव भी है, व्यायाम करने का समय नहीं है। इसके अलावा, नींद की कमी आपकी भूख को विनियमित कर सकती है और भूख पैदा कर सकती है।

Right posture to sit at office desk ; Watch Video | Ergonomics | Boldsky
5) तनाव और समय सीमा दबाव में रख सकते हैं

5) तनाव और समय सीमा दबाव में रख सकते हैं

काम पर तनाव का एक सुसंगत स्तर वजन बढ़ने के मुख्य कारणों में से एक हो सकता है। यह तनाव के स्तर को बढ़ाता है और कोर्टिसोल को बढ़ाता है, जो एक भूख बढ़ाने वाला हार्मोन है।

English summary

Main Reasons Why You're Gaining Weight At Work

There can be several reasons why youre gaining weight at work. Read to know the reasons for weight gain at work.
Story first published: Tuesday, August 29, 2017, 10:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...