2 घंटे में 4.5 किलो वजन कम हो गया इस ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी का, जानिए यह कैसे हुआ

By: usman
Subscribe to Boldsky

ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेटर पीटर हैंड्सकॉम्ब सुर्खियों में हैं पर इसकी वजह उनकी क्रिकेट परफॉर्मेंस नहीं बल्कि उनका वजन कम होना है। जी हां बांग्लादेश के खिलाफ चटगांव टेस्ट में बैटिंग कर रहे हैंड्सकॉम्ब का वजन एक दिन में साढ़े चार किलो तक कम हो गया। चटगांव का मौसम बहुत गर्म और उमसभरा था और पीटर इस गर्मी को बर्दाश्त नहीं कर पा रहे थे और इसी वजह से उन्हें बार-बार पारी के बीच में ब्रेक लेना पड़ रहा था। आलम ये रहा कि एक ही दिन में हैंड्सकॉम्ब का वजन 4.5 किलो घट गया। रिपोर्ट्स के मुताबिक, पिच पर दो घंटे से भी ज्यादा वक्त बिताने वाले हैंड्सकॉम्ब मैच के बाद खड़े होने की हालत में भी नहीं थे।

वसा की तुलना में पानी की कमी

वसा की तुलना में पानी की कमी

इसका एक कारण यह भी है कि वे अपने दैनिक जीवन में बहुत सक्रिय हैं। हालांकि इस घटना को वजन घटना कहना सही नहीं होगा। यह वास्तविक वसा की तुलना में पानी की अधिक कमी है।

खिलाड़ियों की होती है अलग दिनचर्या

खिलाड़ियों की होती है अलग दिनचर्या

खिलाड़ियों और एथलीटों का एक अलग आहार और दैनिक दिनचर्या है। एक ऐसा अध्ययन जो साबित करता है कि खेल व्यक्तियों और एथलीटों को बाकी की तुलना में वजन कम होता है। अध्ययन कहते हैं कि एथलीटों और सक्रिय व्यक्तियों के लिए वजन प्रबंधन उनके उच्च दैनिक ऊर्जा व्यय की वजह से अद्वितीय है।

डिहाइड्रेशन की समस्या

डिहाइड्रेशन की समस्या

एक अन्य अध्ययन का कहना है कि डिहाइड्रेशन को इस तरह के तीव्र वजन घटने के लिए एक प्रमुख प्रतिकूल प्रभाव माना जाता है। इसलिए तेजी से वजन घटाने वाले ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज को मुख्य रूप से पानी था और यह खतरनाक हो सकता है क्योंकि इससे गंभीर डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है।

English summary

Peter Handscomb lost 4.5 kg weight in two hours

Australian cricketer Peter Handscomb is in the limelight but the reason is not to be his cricket performance but to lose weight
Please Wait while comments are loading...